मोबाइल से शादी के लिए बायोडाटा कैसे बनाएं ?

How to make biodata from android phone:- आजकल जब भी किसी नवयुवक या युवती की शादी की बात शुरू की जाती है तो सगे संबंधी उस लड़का-लड़की के बायोडाटा की मांग करते हैं ताकि उन्हें लड़के या लड़की के बारे में पूरी जानकारी हो सके। इसलिए जो लड़के या लड़की अभी शादी करना चाहते हैं उनके लिए खुद का बायोडाटा बनाना काफी जरूरी हो जाता है।

लेकिन बहुत सारे दोस्त ऐसे हैं जो यह नहीं जानते हैं की बायोडाटा क्या होता है ? शादी के लिए बायोडाटा कैसे बनाते हैं ? या मोबाइल से अपना बायोडाटा कैसे बनाते हैं ? या बायोडाटा में क्या-क्या लिखना चाहिए ? इस लेख में आपको इन सभी सवालों के जवाब मिलने वाले हैं इसलिए इस लेख को अंत तक पढ़े।

मोबाइल से शादी के लिए बायोडाटा कैसे बनाएं ?


बायोडाटा क्या होता है ?

Biodata का मतलब हिंदी में जीवनी विवरण होता है यानी कि किसी भी शख्स के जीवन के बारे में विवरण होता है। बायोडाटा में हमारा पूरा विवरण होता है जैसे की हमारी व्यक्तिगत जानकारी, शैक्षणिक जानकारी, वर्तमान स्थिति और कार्य की जानकारी होती है।


बायोडाटा में क्या-क्या लिखना चाहिए ?

बायोडाटा बनाते समय वैसे तो हम अपनी इच्छा अनुसार डीटेल्स डाल सकते हैं लेकिन फिर भी कुछ जरूरी डिटेल है जो कि आपको अपने बायोडाटा में जरूर ऐड करनी चाहिए जैसे कि 

> आपकी फोटो

> नाम

> जाति गोत्र 

> जन्म दिनांक

> एड्रेस

> मोबाइल नंबर

> ईमेल आईडी

> माता-पिता का नाम

> शैक्षणिक जानकारी

> वर्तमान में क्या कार्य करते हैं उसकी जानकारी आदि।

इसके अलावा अगर आप इसमें कोई और भी जानकारी ऐड करना चाहे तो आप ऐड कर सकते हैं।


मोबाइल से शादी के लिए बायोडाटा कैसे बनाएं ?

अगर आप अपना या अपने परिवार की किसी सदस्य का बायोडाटा बनाना चाहते हैं और आपको उसका बायोडाटा शादी करवाने के लिए चाहिए तो आप सिर्फ 2 मिनट के अंदर अंदर अपने मोबाइल से ही उसका बायोडाटा बना सकते हैं। इसके लिए आपको बस नीचे बताए गए स्टेटस फॉलो करने हैं।

> इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में बायोडाटा मेकर एप डाउनलोड करना होगा। इस ऐप को अभी डाउनलोड करने के लिए नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर में Biodata Maker टाइप करके सर्च कर सकते हैं आपको बहुत सारे ऐप मिल जाएंगे।

Download Biodata App


> इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद इसे ओपन करें। फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपको Add Sample पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने पहले से बनी हुई एक डेमो प्रोफाइल आएगी।

> आप इसके नीचे वाले Create बटन पर क्लिक कर दीजिए। फिर आपके सामने बहुत सारी टेम्पलेट आ जाएगी। आपको जो टेम्पलेट पसंद आए आप उसे सिलेक्ट कर ले।

> जब आप किसी भी टेम्पलेट पर क्लिक करेंगे तो पहले आपको एक ऐड देखना पड़ेगा। ऐड देखने के बाद आप दोबारा से उस टेम्पलेट पर क्लिक करेंगे तो वह इस प्रकार से आपके सामने ओपन हो जाएगी।

> यहां पर आप के सामने एक डेमो बायोडाटा ओपन हो जाएगा। जिसमें पहले से किसी दूसरे की डिटेल मौजूद होगी। अभी आपको इस डेमो डिटेल को हटाकर अपनी डिटेल ऐड करनी होगी। इसके लिए आपको ऊपर दिख रहे Edit आईकॉन पर क्लिक करना है।

> उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

1. यहां पर क्लिक करके आप अपनी फोटो लगा सकते हैं। 

2. इन फील्ड्स में पहले से मौजूद डिटेल को हटाकर आपको अपनी डिटेल डालनी है।

3. अगर आपको कोई डिटेल डिलीट करनी हो तो आप डिलीट आइकन पर क्लिक करके कर सकते है।

4. अगर आपको किसी डिटेल को ऊपर या नीचे ले जाना हो तो इन आइकंस का प्रयोग करें।

5. अगर आपको कोई नई फील्ड ऐड करनी हो तो आप Add New Field ऑप्शन पर क्लिक करें।

6. अंत में आपको Save बटन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपका बायोडाटा बनाकर तैयार हो जाएगा और आपके सामने इस प्रकार का पेज ओपन हो जाएगा।

> यहां पर आप चाहे तो अपने बायोडाटा का बैकग्राउंड कलर, फोंट स्टाइल चेंज कर सकते हैं। इसके अलावा नीचे दिख रहे Create Pdf और Create Image ऑप्शन पर क्लिक करके इस बायोडाटा को अपने मोबाइल में जेपीजी या पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं।


FAQ

Biodata का मतलब क्या होता है ?

Biodata का मतलब हिंदी में जीवन विवरण होता है। बायोडाटा में किसी व्यक्ति की पूरी बेसिक जानकारी होती है।

शादी का बायोडाटा बनाने वाला ऐप कौनसा है ?

आप प्ले स्टोर में Biodata Maker लिखकर सर्च करें, आपको ऐसे बहुत सारे एप्स मिल जाएंगे। ऐसे ही एक ऐप के बारे में इस लेख में बताया गया है।

शादी के लिए सुंदर सा बायोडाटा कैसे बनाएं ?

आप अपने एंड्रॉयड मोबाइल में Biodata Maker ऐप को डाउनलोड करें। इसके अंदर आपको सुंदर-सुंदर टेम्पलेट मिलेगी, जिनका प्रयोग करके आप अपना अट्रैक्टिव बायोडाटा बना सकते हैं।

मोबाइल से फ्री में बायोडाटा कैसे बनाएं ?

बायोडेटा मेकर एप एक फ्री एप्लीकेशन है, जिसका इस्तेमाल करके आप बिल्कुल फ्री में बायोडाटा बना सकते हैं। इस लेख में हमने इसके बारे में डिटेल से बताया है।


इस प्रकार से आप अपने मोबाइल से अपना बायोडाटा बना सकते है। आपको यह जानकारी बायोडाटा किसे कहते हैं ? बायोडाटा में क्या-क्या लिखना चाहिए ? कैसी लगी नीचे कमेंट करके जरूर बताएं ?

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ