Marriage Anniversary और Wedding Anniversary में क्या अंतर होता है ?

What is deffrence between marriage and wedding anniversary:- जमाना सोशल मीडिया का है इसलिए हम में से हर कोई अपनी लाइफ से जुड़ी हुई हर एक छोटी बड़ी खुशियां सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करते रहते हैं। शादीशुदा लोगों की जिंदगी का ऐसा ही एक इवेंट उनकी शादी की सालगिरह होती है इसलिए अक्सर लोग अपनी शादी की सालगिरह की जानकारी सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर करके देते हैं।

जब भी सोशल मीडिया पर कोई अपनी शादी की सालगिरह की पोस्ट डालता है तो उस पोस्ट पर हमें सिर्फ दो प्रकार के कमेंट दिखाई देते एक तो Happy Marriage Anniversary और दूसरा Happy Wedding Anniversary तो यह दो अलग-अलग शब्द देखकर बहुत सारे लोगों के मन में यह सवाल आता है कि आखिर शादी की सालगिरह की शुभकामनाएं देने के लिए इन दो प्रकार के अलग-अलग शब्द का प्रयोग क्यों किया जाता है ? आखिर marriage anniversary और wedding anniversary में क्या अंतर होता है ? या मैरिज और वेटिंग में क्या अंतर होता है ? चलिए हम आपको इन दोनों शब्दों के बारे में जानकारी देते हैं और आपको यह भी बताते हैं कि अगर आगे से आपको किसी को शादी की सालगिरह की मुबारकबाद देनी हो तो आपको happy marriage anniversary बोलना चाहिए या happy wedding anniversary बोलना चाहिए।


Marriage Anniversary और Wedding Anniversary में क्या अंतर होता है ?

अगर हम बात करें मैरिज एनिवर्सरी और वेडिंग एनिवर्सरी के बीच के अंतर की तो अगर आप marriage और wedding शब्द के साथ anniversary शब्द का भी इस्तेमाल करते हैं तो इन दोनों शब्दों में ज्यादा अंतर नहीं रहता है। आप इन दोनों शब्दों का इस्तेमाल शादी की सालगिरह पर शुभकामनाएं देने के लिए कर सकते हैं। पश्चिमी देशों में ज्यादातर वेडिंग एनिवर्सरी शब्द का प्रयोग किया जाता है तो वहीं पर एशियाई देशों में ज्यादातर मैरिज एनिवर्सरी शब्द का प्रयोग किया जाता है।

लेकिन अगर हम सिर्फ marriage और wedding शब्द के बीच के अंतर की बात करें तो इन दोनों शब्दों के बीच में काफी अंतर होता है, चलिए आपको बताते है।


Marriage का मतलब क्या होता है ? 

मैरिज का अर्थ विवाह होता है मैरिज शब्द विवाह करने वाले कपल के बीच के रिश्ते को बताता है जो कि सालों साल चलता है। मैरिज विवाह करने वाले युगल के बीच का व्यक्तिगत रिश्ता होता है जिसको हिंदू समाज में विवाह संस्कार भी कहा जाता है इसलिए अगर आप किसी की शादी की सालगिरह पर मैरिज शब्द का प्रयोग करते हैं तो वह सही नहीं माना जाता है।


Wedding का क्या मतलब होता है ?

Wedding शब्द का अर्थ शादी वाले दिन जो विवाह समारोह होता है उसको वेडिंग या वेडिंग सेरेमनी कहा जाता है। यानी कि जब भी किसी कपिल की शादी होती है तो जिस दिन शादी होती है उस दिन जितने भी रीति रिवाज, रस्में, तथा उत्सव मनाया जाता है वह सब वेडिंग यह वेडिंग सेरेमनी के अंदर आता है।


Marriage और Wedding में क्या अंतर होता है ?

मैरिज दूल्हा और दुल्हन के बीच का व्यक्तिगत रिश्ता होता है तथा वेडिंग विवाह के समारोह को कहा जाता है जिसमें बहुत सारे रीति रिवाज, रस्में पूरी की जाती है तथा महोत्सव मनाया जाता है।


Marriage Anniversary और Wedding Anniversary में से कौन सा शब्द का इस्तेमाल करना चाहिए ?

अगर आप किसी को शादी की सालगिरह की मुबारकबाद देना चाहते हैं तो आपको Happy Wedding Anniversary शब्द का प्रयोग करना चाहिए। बाकी दुनिया भर में शादी की सालगिरह देने के लिए इन दोनों प्रकार के शब्दों का प्रयोग किया जाता है जैसा कि हमने आपको बताया कि एशियाई देशों में ज्यादातर मैरिज एनिवर्सरी शब्द का प्रयोग किया जाता है। तो अगर आप इन दोनों में से किसी भी शब्द का प्रयोग करते है तो वह एक तरह से सही ही माना जाता है बाकी आप अपनी इच्छा के अनुसार इनमें से किसी भी शब्द का प्रयोग कर सकते हैं।


FAQ

वेडिंग एनिवर्सरी मीनिंग इन हिंदी क्या होता है ?

शादी वाले दिन जो विवाह समारोह होता है उसको वेडिंग या वेडिंग सेरेमनी कहा जाता है।

Marriage Anniversary और Wedding Anniversary में से कौनसा सही है ?

शादी की मुबारक बात देने के लिए आपको Happy Wedding Anniversary कहना चाहिए। यह ज्यादा सही माना जाता है।

शादी को Marriage या Wedding क्या कहना चाहिए ?

शादी को मैरिज या वेडिंग कुछ भी कह सकते है, फिर भी Wedding शब्द को शादी के लिए ज्यादा उपयुक्त माना जाता है।

Marriage Anniversary और Wedding Anniversary में क्या फर्क होता है ?

इन दोनों शब्दों में कोई फर्क नहीं होता है, विवाह वर्षगांठ की मुबारक बात देने के लिए इन शब्दों का प्रयोग किया जाता है। कुछ लोग मैरिज एनिवर्सरी कहते है और कुछ वेडिंग एनिवर्सरी।

तो दोस्तों अभी आपको अच्छे से जानकारी हो गई होगी कि मैरिज एनिवर्सरी और वेडिंग एनिवर्सरी में क्या अंतर होता है ? तथा इनमें से कौनसे शब्द का प्रयोग करना चाहिए। अगर आपके मन में ऐसे ही किसी शब्द को लेकर कुछ कंफ्यूजन हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपकी सहायता जरूर करेंगे।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ