Soft Drink, Cold Drink और Hard Drink क्या होती है ? इनमे क्या अंतर होता है ?

What is difference between soft drink and hard drink in hindi:- आपने अक्सर टीवी सीरियल्स और मूवीज में देखा होगा कि लोग अक्सर कोल्ड ड्रिंक, सॉफ्ट ड्रिंक और हार्ड ड्रिंक जैसे शब्दों का इस्तेमाल करते हैं। तो उस समय हम और आप जैसे आम लोगों के मन में यह सवाल आ जाता है कि आखिर कोल्ड ड्रिंक क्या होती है ? सॉफ्ट ड्रिंक क्या होती है ? हार्ड ड्रिंक क्या होती है तथा सॉफ्ट ड्रिंक और हार्ड ड्रिंक में क्या अंतर होता है ? अगर आप भी ऐसा ही कुछ सोच रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। इस लेख में हम आपको यही बताने वाले हैं कि soft drink, cold drink aur hard drink kya hoti hai aur inme kya antar hota hai ?

What is difference between soft drink and hard drink in hindi


सॉफ्ट ड्रिंक (Soft Drink) क्या होती है ?

सॉफ्ट ड्रिंक ऐसे पेय पदार्थों को कहा जाता है जिनमें अल्कोहल की मात्रा बिल्कुल भी नहीं होती है। ऐसे बहुत सारे पदार्थ हैं जिनको हम अक्सर पीते रहते हैं और जिनमें अल्कोहल की मात्रा भी नहीं होती है जैसे की शिकंजी, जलजीरा, ठंडाई, कोल्ड कॉफी, हॉट कॉफी, चाय, ग्रीन टी, ब्लैक टी, लस्सी, छाछ आदि। तो ऐसे पेय पदार्थों को सॉफ्ट ड्रिंक कहा जाता है।


कोल्ड ड्रिंक (Cold Drink) क्या होती हैं ?

सॉफ्ट ड्रिंक वाले पदार्थों को ही cold drink कहा जाता है लेकिन सिर्फ उस कंडीशन में जब यह पेय पदार्थ ठंडे हो यानी कि फ्रीजर में रखे गए हो। जैसे कि जब भी हमें कोई ठंडाई पीनी हो जैसे की कोका कोला, ड्यू, मरिंडा, पेप्सी आदि, तो हम दुकान से सिर्फ वही ड्रिंक लेते हैं जो कि फ्रीजर में रखी हुई हो और ठंडी हो। तो ऐसे ठंडे पेय पदार्थों को कोल्ड ड्रिंक कहा जाता है।


हार्ड ड्रिंक (Hard Drink) क्या होती हैं ?

Hard drink ऐसे पेय पदार्थों को कहा जाता है जिनमें अल्कोहल की मात्रा होती है। ऐसे बहुत से पेय पदार्थ होते हैं जिनको हम आम भाषा में शराब या दारू भी कहते हैं। हार्ड ड्रिंक में और भी कई पेय पदार्थ आते है जैसे लिकर, ब्रांडी, रम, व्हिस्की तथा ऐसे ही और कई वैरायटी की अल्कोहल आती है।


सॉफ्ट ड्रिंक और हार्ड ड्रिंक में क्या अंतर होता है ?

जैसा कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं कि सॉफ्ट ड्रिंक ऐसे पेय पदार्थों को कहा जाता है जिनमें अल्कोहल की मात्रा नहीं होती है वही हार्ड ड्रिंक में शामिल पेय पदार्थों में अल्कोहल की मात्रा शामिल होती है।


सॉफ्ट ड्रिंक और कोल्ड ड्रिंक से संबंधित प्रश्न और उत्तर

क्या सॉफ्ट ड्रिंक में शराब होती है ?

नही सॉफ्ट ड्रिंक में शराब नहीं होती है बल्कि ऐसे पेय पदार्थ आते है जिनसे नशा नहीं होता है।

सॉफ्ट ड्रिंक में क्या क्या आता है ?

सॉफ्ट ड्रिंक में ऐसे सभी पेय पदार्थ आते हैं जो की सभी आम लोग पी सकते हैं और जिनसे नशा नहीं होता है जैसे की शिकंजी, जलजीरा, ठंडाई, कोल्ड कॉफी, हॉट कॉफी, चाय, ग्रीन टी, ब्लैक टी, लस्सी, छाछ आदि।

Hard Drink में क्या-क्या आता है ?

हार्ड ड्रिंक में ऐसे सभी पेय पदार्थ आते हैं जिनसे नशा होता है जैसे लिकर, ब्रांडी, रम, व्हिस्की, शराब, दारू आदि।

क्या हार्ड ड्रिंक शराब को कहते हैं ?

जी हां हार्ड ड्रिंक शराब या दारू को कहा जाता है। हार्ड ड्रिंक में ऐसे सभी पेय पदार्थ आ जाते हैं जिन्हें पीने से नशा होता है।

हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी सॉफ्ट ड्रिंक, कोल्ड ड्रिंक और हार्ड ड्रिंक का क्या मतलब होता है ? तथा इनमें क्या अंतर होता है ? जरूर पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ में जरूर शेयर करें।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ