एंड्राइड मोबाइल में Easy Touch फीचर क्या है किस काम आता है ?

What is easy touch feature in android phone:- स्मार्टफोन हजारों उपयोगी फीचर्स का खजाना है इसमें कोई शक नहीं है। जैसे जैसे स्मार्टफोन के नए वेरिएंट आ रहे हैं वैसे-वैसे ही इसमें काफी काम के नए फीचर्स जोड़े जा रहे हैं। इस लेख में हम एंड्राइड मोबाइल के एक ऐसे फीचर के बारे में बात करने वाले हैं जिसका नाम Easy Touch है। यह फीचर अभी एंड्रॉयड के नए स्मार्टफोंस में आ रहा है। इस लेख ने आपको बताया जाएगा कि एंड्रॉयड फोन में Easy Touch फीचर क्या है ? किस काम आता है ? तथा इसका उपयोग हम कैसे कर सकते हैं ? तो चलिए हम बारी-बारी से इन सभी सवालों के जवाब जान लेते हैं।

एंड्रॉयड फोन में Easy Touch फीचर क्या है ? किस काम आता है ?


एंड्राइड मोबाइल में Easy Touch फीचर क्या है किस काम आता है ?

Easy Touch का मतलब हिंदी में आसान स्पर्श होता है और एंड्राइड मोबाइल में इस फीचर का काम कुछ-कुछ ऐसा ही है। Easy touch एक तरह से हमारा एक मोबाइल असिस्टेंट होता है जिसको चालू करने के बाद हमारे मोबाइल की स्क्रीन पर परमानेंटली एक छोटा सा असिस्टेंट आ जाता है। इसके बाद हम चाहे अपने फोन में कुछ भी कर रहे हो यह हमेशा हमारी स्क्रीन पर रहेगा। अगर हमें फोन में अचानक से किसी खास ऐप या टूल को ओपन करना हो तो वह हम इस फीचर की मदद से कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए मान लीजिए आप ऑनलाइन कोई क्लास ले रहे हैं और आपको अचानक से whatsapp ओपन करना हो तो इस असिस्टेंट की मदद से आप एक पॉप विंडो में व्हाट्सएप ओपन कर सकते हैं और आपको जिसे मैसेज भेजना हो आप उसे भेज सकते हैं। इसके अलावा मोबाइल के और भी कई टूल जैसे कि कैलकुलेटर, कैलेंडर ये सभी आप इस असिस्टेंट की मदद से शॉर्टकट तरीके से यूज कर सकते है।

इस असिस्टेंट को आप अपने हिसाब से कस्टमाइज भी कर सकते हैं। आप जिन टूल्स या एप्स का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं उन्हें इस असिस्टेंट में ऐड कर सकते हैं। बाकी जब आप खुद इस फीचर का इस्तेमाल करेंगे तो आपको ज्यादा बेहतर अनुभव हो पाएगा। इसलिए चलिए अभी आपको इसका उपयोग करना सिखाते हैं।


मोबाइल में Easy Touch फीचर का इस्तेमाल कैसे करें ?

> इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल की सेटिंग्स में जाना है।

> फिर Shortcuts & Accessibility ऑप्शन पर क्लिक करे।

> उसके बाद आपको Easy Touch नाम का फीचर मिल जाएगा इस पर क्लिक करे।

> अगर आपको यह फीचर यहां पर ना मिले तो आप सेटिंग्स में सर्च ऑप्शन की मदद से इस फीचर को ढूंढ सकते हैं। जब आप Easy Touch ऑप्शन  पर क्लिक करते हैं तो उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होता है।

> अभी यहां पर सबसे पहले आपको इस फीचर को चालू करना है। उसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक असिस्टेंट आ जाएगा। जब भी आप इस असिस्टेंट पर क्लिक करेंगे तो आपको कई शॉर्टकट टूल्स और एप्स दिखाई देंगे जिन्हें आप एक छोटी विंडो में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

> इस असिस्टेंट में कुछ टूल्स और एप्स पहले से सेट किए हुए आते हैं, आप इनमें से किसी को हटाना चाहे या कोई नया टूल ऐड करना चाहे तो यहीं पर आपको Customize Menu का ऑप्शन मिलता है इस पर क्लिक करें।

> उसके बाद आपको जो एप्स या टूल्स ऐड करने हो आप उन्हें ऐड कर सकते हैं।


FAQ

मोबाइल में Easy Touch फीचर का क्या उपयोग है ?

एंड्रॉयड फोन में यह फीचर एक तरह से शॉर्टकट असिस्टेंट होता है जिसकी मदद से हम अपने फोन में किसी भी ऐप या टूल को छोटी स्क्रीन पर ओपन कर सकते है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ