Jpg/PNG को Webp में Convert कैसे करे ?

How to Convert JPG to Webp Full Information in Hindi:- हेलो दोस्तों, आपका एक बार फिर से हमारे ब्लॉक पर बहुत-बहुत स्वागत है। आज हम एक बार फिर से अपने ब्लॉगर भाइयों के लिए एक काफी उपयोगी पोस्ट लेकर आए हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि किसी भी फोटो को Webp में कैसे कन्वर्ट करते हैं ? या Jpg को Webp में कैसे कन्वर्ट करते हैं ? या PNG को Webp में कैसे कन्वर्ट करते हैं ? कुल मिलाकर बात यह है कि यहां हम आपको जो तरीका बता रहे हैं, उस तरीके से आप इमेज के किसी भी फाइल फॉर्मेट को Webp में कन्वर्ट कर सकते हैं। तो यह लेख आपके लिए काफी इंपोर्टेंट हो सकता है। इसलिए इसे अंत तक जरूर पढ़े।

Jpg/PNG को Webp में Convert कैसे करे ?

तो फ्रेंड्स जैसा कि आप जानते हैं कि अभी हाल ही में गूगल ने एक नई अनाउंसमेन्ट की थी, जिसमें उसने बताया था कि अगर आप अपने ब्लॉग पोस्ट में webp इमेज का इस्तेमाल करते हैं, तो उससे आपकी पोस्ट या वेबसाइट की स्पीड बढ़ेगी, क्योंकि webp इमेज लोड होने में बहुत ही कम समय लेती है।

अगर कोई इमेज जेपीजी 100kb की है, और अगर हम उसे webp में कन्वर्ट करेंगे तो उसकी साइज लगभग 30, 40kb हो जाएगी, और इससे इमेज की क्वालिटी में कोई भी फर्क नहीं पड़ेगा। दोनों images की क्वालिटी same ही रहेगी।

तो अगर आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की स्पीड बढ़ाना चाहते हैं ? तो अपने ब्लॉक पोस्ट में हमेशा webp इमेज का ही इस्तेमाल करें। अगर आप अपने ब्लॉग पोस्ट में एक से अधिक इमेज का इस्तेमाल करते हैं ? तब तो आपको हमेशा webp images का ही इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपकी पोस्ट लोड होने में ज्यादा समय नही लेगी। तो चलिए अभी हम आपको बताते हैं कि आप किस प्रकार से किसी भी फोटो को webp में कन्वर्ट कर सकते हैं।


Jpg/PNG को Webp में Convert कैसे करे ?

यहां पर हम आपको दो तरीके बताएंगे जिनके द्वारा आप ऐसा कर सकते हैं।


Webp Converter Website

इंटरनेट पर Webp Converter नाम की एक वेबसाइट है, जिस पर जाकर हम ऐसा कर सकते हैं। ऑनलाइन वेबसाइट की मदद से फ़ोटो फाइल फॉरमैट चेंज करने के लिए आपको सबसे पहले यंहा क्लिक करके webp-converter.com की वेबसाइट पर जाना है। इस वेबसाइट का होमपेज इस प्रकार से ओपन होगा।

यहां पर आपको इस बॉक्स के अंदर कहीं भी क्लिक करना है, और फिर फ़ोन से अपनी वह फोटो सेलेक्ट करें, जिसे आप कन्वर्ट करना चाहते हैं। फ़ोटो सेलेक्ट करने के बाद यहां पर आप सिलेक्ट करें कि आप उस फाइल की साइज को कितना कम करना चाहते हैं, यंहा आप 70% रखे यही बेस्ट रहता है। उसके बाद अंत में आपको Convert बटन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद वह इमेज webp में कन्वर्ट होकर आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगी, आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।


Webp Converter App

इसके अलावा प्ले स्टोर पर आपको बहुत सारी एंड्राइड ऐप्स भी मिल जाएंगी, जिनके द्वारा आप फोटो का फाइल फॉरमैट चेंज कर सकते हैं। यहां पर हम आपको जिस एप के बारे में बता रहे हैं उसका नाम Image Converter है, आप इस ऐप को प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड कर सकते हैं या नीचे लिंक पर क्लिक करके भी डाउनलोड कर सकते हैं।

Download Image Converter App

इस ऐप को ओपन करने पर इसका इंटरफेस सिंपली इस प्रकार से ओपन हो जाएगा।

यहां पर सबसे पहले आपको Webp ऑप्शन सिलेक्ट करना है और नीचे आपको सिलेक्ट करना है कि आप इमेज की साइज कितनी रखना चाहते हैं, यहां पर आप 70 परसेंट सिलेक्ट कर ले या आप अपने हिसाब से इसे कम या ज्यादा भी कर सकते हैं।

उसके बाद आप सिंपली ऊपर बॉक्स पर क्लिक करके अपनी गैलरी से वह फोटो सेलेक्ट कर ले, जिसको आप को webp में कन्वर्ट करना चाहते है, फोटो सेलेक्ट करने के बाद सिंपली कन्वर्ट बटन पर क्लिक करें। बस इसके बाद आपके फोन में वही इमेज webp में कन्वर्ट होकर होकर डाउनलोड हो जाएगी। आप उसे अपने ब्लॉग या जहां चाहे वहां पर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़े...

तो फ्रेंड इस प्रकार से आप Photo file format change kar skte hai, Jpg to webp, PNG to webp convert कर सकते है। और उसे अपने ब्लॉग पर इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग की स्पीड बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको वह इमेज किसी अन्य स्थान पर इस्तेमाल करनी हो ? तो वह भी आप कर सकते हैं। उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो ? तो आप नीचे कमेंट करके हमें जरूर बताएं।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां