Blogger को Classic Mode में कैसे इस्तेमाल करे ?

How Can I retrieve to old classical blogger theme

हेलो फ्रेंड्स आज का आर्टिकल मेरे ब्लॉगर भाइयों के लिए है, जिनका ब्लॉक गूगल के ही प्लेटफार्म blogger.com पर है। तो दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि blogspot blogger का जो layout है या जो इंटरफ़ेस है या जो थीम है कुछ भी कह लीजिए। वो अभी चेंज हो चुकी है। हालाँकि ब्लॉगर के फीचर्स और options same वो ही है लेकिन उनका लेआउट चेंज हो चुका है।

Blogger को Classic Mode में कैसे इस्तेमाल करे ?

अगर आपने पिछले लंबे समय से blogger के पुराने या classic version में काम किया है तो यह नया layout/version आपके लिए थोड़ा uncomfortable हो सकता है।

अगर मैं अपनी बताऊं तो मैं भी पिछले कई सालों से ब्लॉगर के इस ओल्ड लेआउट में काम करता रहा हूं इसलिए मुझे ब्लॉगर के पुराने layout में ही काम करने की आदत है। मैं ब्लॉगर classic layout में ही काम करना पसंद करता हूं।

और वैसे भी ब्लॉगर का नया इंटरफेस मुझे ज्यादा पसंद नहीं आया है। एक्चुअली पसंद की बात नहीं है इसमें मैं थोड़ा सा uncomfortable feel करता हूं और सही से काम नहीं कर पाता हूं। इसलिए मैं अभी भी जो ब्लॉगर का क्लासिकल मोड है या जो पुराना इंटरफ़ेस है। उसी से काम करता हूं।

लेकिन जैसा कि आप जानते हैं कि अगर अभी हम blogger.com की वेबसाइट पर जाते हैं तो blogger का नया वाला लेआउट ही ओपन होता है। अभी ब्लॉगर पर हमें वापस क्लासिकल मोड में जाने का ऑप्शन नहीं मिलता है। हालांकि अभी कुछ दिन पहले तक वेबसाइट पर Revert to Classic नाम से एक ऑप्शन था जिसकी मदद से हम ऐसा कर सकते थे, लेकिन अभी वो ऑप्शन रिमूव कर दिया गया है।

इसलिए अब हम ब्लॉगर के पुराने इंटरफ़ेस में वापस नहीं जा पाते है। लेकिन यहां पर मैं आपको एक तरीका बता रहा हूं जिससे आप अभी भी ब्लॉगर के पुराने इंटरफेस को यूज कर सकते हैं।

ऐसा करने के लिए मैं आपको यहां नीचे एक तरीका बता रहा हूं जिससे आप ऐसा कर सकते है। इसलिए नीचे बताएं गए स्टेप्स को ध्यान से पढ़ें और अगर आपको कुछ समझ में ना आए तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।


Blogger को Classic Mode में कैसे इस्तेमाल करे ?


इसके लिए सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग की ID पता करनी है। इसके लिए नीचे बताये गए स्टेप्स फॉलो करें।

1. सबसे पहले blogger.com की वेबसाइट पर जाए और अपना वो ब्लॉग ओपन करे, जिसको आप classic mode में यूज़ करना चाहते है।

2. उसके बाद URL बॉक्स पर क्लिक करके अपने ब्लॉग का लिंक कॉपी करें, जिसमे आपके ब्लॉग की id होगी।


3. ब्लॉग लिंक कुछ इस प्रकार होगा।

https://draft.blogger.com/blog/posts/277098263710287387

यंहा posts/ के आगे वाला पार्ट आपके ब्लॉग की ID है, यंहा आपको सिर्फ अपनी id को कॉपी करना है और इसे एक बार किसी दूसरे स्थान पर पेस्ट कर दे या कंही पर लिख ले।

4. उसके बाद नीचे दिया गया पूरा लिंक कॉपी करें और उसमें मौजूद मेरे ब्लॉग की id के स्थान पर अपने ब्लॉग की id डालें जो अभी आपने कॉपी करके कंही और पेस्ट की थी।

https://www.blogger.com/blogger.g?blogID=277098263710287387&useLegacyBlogger=true#allposts

एक बात का विशेष ध्यान रखे, इस लिंक में ब्लॉग की id डालते समय आपको लिंक के बीच मे कोई भी स्पेस नही देना है, नही तो ये लिंक काम नही करेगा।

5. इस लिंक में अपनी ब्लॉग id डालने के बाद आपको इसे chrome browser में एक नई टैब खोलनी है और url बॉक्स में इस लिंक को पेस्ट करना है और सर्च करना है।

इसके बाद आप देखेंगे कि ब्लॉगर का old layout आपके सामने ओपन हो जाएगा।

ये भी पढ़े...

फ्रेंड्स इस प्रकार से आप blogger classic mode me use kar skte hai, उम्मीद है कि आपको यह लेख blogger पुरानी थीम में कैसे इस्तेमाल करे या old blogger layout में कैसे इस्तेमाल करे। आपको पसंद आया होगा, अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।

Post a comment

0 Comments