Youtube Video Loop/Repeat में कैसे चलाये

How to play youtube video repeatedly:- यूट्यूब ऑनलाइन इंटरटेनमेंट का एक बहुत ही बड़ा साधन है। आजकल लगभग हर इंटरनेट यूजर किसी भी प्रकार का वीडियो देखने के लिए यूट्यूब को प्राथमिकता देता है और यूट्यूब पर ही अपने मनपसंद के वीडियो देखता है। अभी वैसे तो यूट्यूब पर किसी भी चीज की कमी नहीं है, इस पर हमे हर टॉपिक पर हजारों वीडियो मिल जाते हैं, जिनसे हम अच्छा खासा नॉलेज हासिल कर सकते हैं। साथ ही हमें यूट्यूब में ऐसे बहुत सारे ऑप्शन और फीचर्स भी मिल जाते हैं, जो कि हमारे यूजिंग एक्सपीरियंस को काफी अच्छा बनाते हैं। 

यूट्यूब को आप इसकी वेबसाइट पर जाकर और इसका एप्प अपने मोबाइल में डाउनलोड करके इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 


अभी वैसे देखा जाए तो यूट्यूब एंड्राइड एप्लीकेशन में लगभग सभी जरूरी फीचर्स मौजूद हैं। लेकिन फिर भी अभी तक इसमें एक फीचर की कमी थी, जो कि अभी इसमें आ चुका है। यूट्यूब पर अब तक किसी भी वीडियो को loop में चलाने का कोई ऑप्शन नहीं था। अगर हम आसान शब्दों में समझें, तो अगर हमें यूट्यूब पर किसी एक वीडियो को रिपीटेड देखना हो, यानी कि अगर यूट्यूब पर हमे कोई वीडियो पसंद आता है, और आप चाहते हैं कि जब तक आप खुद से उस वीडियो को बंद ना करें, तब तक वहीं एक वीडियो बार-बार चलता रहे, तो यूट्यूब पर अब तक ऐसा कोई ऑप्शन नहीं था।

Youtube Video Loop में कैसे चलाये

लेकिन अभी कुछ दिन पहले ही यूट्यूब में यह फीचर जोड़ा गया है। जिसकी मदद से आप अभी यूट्यूब में वीडियो को loop में भी चला सकते हैं। इस लेख में हम आपको यही बताएंगे कि आप इस फीचर का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं ? और आपको यह फीचर कैसे मिलेगा ? तो चलिए लेख शुरू करते हैं।

आगे बढ़ने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाये है, इस जानकारी को वीडियो में देखने के लिए अभी यंहा क्लिक करे


Youtube Video Loop में कैसे चलाये || Youtube Video Repeatedly कैसे चलाये ?

इस फीचर का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करने हैं।

1. सबसे पहले आपको यूट्यूब एप्लीकेशन ओपन करनी है और वह वीडियो प्ले करना है, जिसे आप loop में चलाना चाहते हैं।

2. जब वीडियो शुरू हो जाए, तो आपको ऊपर की तरफ देख रहे 3 डॉट्स पर क्लिक करना है।

3. फिर आपको नीचे कुछ ऑप्शंस मिलेंगे, नीचे इमेज में देखें।

4. यहां पर आप Loop Video ऑप्शन पर क्लिक कर दें। इसके बाद अभी जो वीडियो आप देख रहे हैं, वह loop में चलना शुरू हो जाएगा। यानी कि यह वीडियो खत्म होने पर फिर से यही वीडियो शुरुआत से शुरू हो जाएगा, और ऐसा तब तक चलता रहेगा, जब तक आप खुद से उस वीडियो को बंद नही कर देंगे। 

5. अगर आपको इस सेटिंग को बंद करना हो तो आप फिर से 3 डॉट्स पर क्लिक करके इस सेटिंग को बंद कर सकते हैं।

चलिए अभी हम आपको बताते हैं कि आपको यह फीचर कैसे मिलेगा।


Youtube पर Loop Video फीचर कैसे मिलेगा ?

अभी क्योंकि यूट्यूब में यह फीचर अभी कुछ दिन पहले ही ऐड हुआ है। इसलिए अगर आप यह फीचर प्राप्त करना चाहते हैं ? तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल में मौजूद यूट्यूब एप्लीकेशन को अपडेट करना पड़ेगा। आप अपने मोबाइल के प्ले स्टोर या एप स्टोर में जाकर यूट्यूब एप्लीकेशन को अपडेट कर सकते हैं। इसके अलावा आप अभी नीचे अपडेट बटन पर क्लिक करके भी ऐसा कर सकते हैं।

Update

FAQ

यूट्यूब में Loop Video ऑप्शन से क्या होता है ?

यूट्यूब के इस ऑप्शन को चालू करने के बाद एक ही वीडियो बार बार रिपीट होके तब तक चलता रहता है जब तक हम खुद कोई दूसरा वीडियो ना चलाए।

यूट्यूब में Loop Video का क्या काम है ?

इस फीचर की मदद से हम एक ही वीडियो को बार बार रिपीट करके देख सकते है, एक बार वीडियो चालू करने के बाद जब वो पूरा हो जाए तो फिर से वोही वीडियो शुरुवात से शुरू हो जाता है।

ये भी पढ़े...

तो दोस्तों उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। जिसमें आपने जाना की यूट्यूब पर किसी भी वीडियो को loop में कैसे चलाते हैं ? या एक यूट्यूब वीडियो को बार-बार repeated कैसे चलाते हैं ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ