हमारा मोबाइल किस देश का है ? कैसे पता करें ?

Humara Mobile Kis Desh Ka Hai ? Kaise Pta Kare:- एक समय था जब किसी व्यक्ति के पास मोबाइल फोन होना एक बहुत बड़ी बात मानी जाती थी। लोग मोबाइल फोन और इसके कार्य को देखकर बहुत ही ज्यादा अचंभित होते थे। लेकिन आज के समय में टेक्नोलॉजी इतनी एडवांस हो गई है कि हर किसी के पास स्मार्टफोन देखने को मिल जाता है। कुछ लोग तो एक से ज्यादा मोबाइल भी रखते हैं। 

अगर हम अभी की बात करें तो छोटे बच्चे से लेकर बूढ़े बुजुर्ग तक सभी लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं। कुछ गेम खेलने के लिए, कुछ पढ़ाई करने के लिए, कुछ कॉलिंग करने के लिए, कुछ एंटरटेनमेंट के लिए, हम सभी अपने अपने कार्य के लिए मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं। वर्तमान में मोबाइल हमारी एक बहुत ही बड़ी जरूरत बन गया है। क्योंकि इससे हमारे बहुत से कार्य बहुत ही आसान हो गए हैं। हम दूर बैठे किसी भी व्यक्ति से ऑडियो और वीडियो कॉल पर बात कर सकते हैं, तथा सिर्फ कुछ ही सेकंड में कोई भी फाइल दुनिया के किसी भी कोने में भेज सकते हैं।

खैर मोबाइल क्या है ? और इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है ? यह आपको बताने की आवश्यकता नहीं है। आप भली-भांति इसके बारे में अच्छे से जानते हैं। यहां पर हम आपको यह बताएंगे कि हमारा मोबाइल कौनसे देश का है ? यह कैसे पता लगाते हैं ? 

हमारा मोबाइल किस देश का है ? कैसे पता करें ?

Mobile manufacturer country konsi hai kaise pta kare, mobile kis desh ka hai ? Kaise check kare ? Mera mobile kis desh ka hai ? Kaise jane


हमारा मोबाइल किस देश का है ? कैसे पता करें ?

दोस्तो विश्वभर में बहुत सारी मोबाइल बनाने वाली कंपनियां है जो कि अलग अलग देशों में स्थित है। भारत भी उन्हीं में से एक है। लेकिन भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले मोबाइल कंपनियां विदेशी कंपनियाँ है। इसलिए अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आप का मोबाइल जिस कंपनी का है वह कंपनी कौनसे देश की है ? तो यह आर्टिकल पढ़कर आप बहुत ही आसानी से यह पता लगा सकते हैं। 

अगर आप एक नया मोबाइल लेने की सोच रहे हैं ? लेकिन आप किसी खास देश में बने मोबाइल को नहीं खरीदना चाहते जैसे कि चीन में बने मोबाइल। वो इसलिए क्योंकि भारत में बहुत सी बार चीन में बनी चीजों का विरोध होता रहता है। अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं और चीन का कोई भी सामान नहीं खरीदना चाहते है, लेकिन आपको डर है कि कहीं आप गलती से चीन में बना कोई सामान ना खरीदें ? तो आप कोई भी सामान खरीदने से पहले उसके बारे में पता लगा सकते हैं कि वह सामान किस देश में बना है ? जैसे कि यहां पर हम आपको मोबाइल के बारे में बता रहे हैं। नीचे हम आपको सभी पॉपुलर मोबाइल्स की लिस्ट बताएंगे और आपको यह भी बताएंगे कि वह मोबाइल कौन से देश में बने हुए है ? या वह मोबाइल कंपनियां कौनसे देश की है ?


India की मोबाइल कंपनियां कौन कौन सी है ?

इंडिया में बहुत सी कंपनियां मोबाइल फ़ोन्स बनाती है लेकिन इंडियन मोबाइल कंपनियों को आज तक उतनी पॉपुलैरिटी हासिल नही हो पाई है जितनी कि बाकी विदेशी कंपनी को प्राप्त हुई है, यंहा हम आपको भारत की कुछ पॉपुलर मोबाइल मैनुफैक्चरिंग कंपनियों के नाम बता रहे है

Lava – लावा

Karbon – कार्बन

Xolo – ज़ोलो

Lyf – लाइफ

Videocon – वीडियोकॉन

Iball – आइबॉल

Celkon – सेलकॉन

Micromax – माइक्रोमैक्स

Intex – इंटेक्स

Jio – जिओ

HCL – एचसीएल

Spice – स्पाइस

Swipe – स्वाइप

Smartron – स्मार्टरोंन

YU Televentures –YU टेलेवेंचर्स


China की मोबाइल कंपनियां कौन कौनसी है ?

चीनी कंपनियों के बने मोबाइल फ़ोन्स भारत मे सबसे ज्यादा बिकते है और चीन के मोबाइल ही भारत मे सबसे ज्यादा पॉपुलर है, इसका मुख्य कारण यही की चीन में बने मोबाइल फ़ोन्स में हमे कम दामों में अधिक फीचर मिलते है, इसलिए हर कोई यही चाहता है कि उसे कम से कम पैसों में अधिक फीचर वाला मोबाइल मिले, बस इसी लिए चीनी कंपनियों के मोबाइल फ़ोन भारत मे सबसे ज्यादा पॉपुलर है। चीनी मोबाइल कंपनियों के नाम आप नीचे देख सकते है।

Vivo – वीवो

OnePlus – वनप्लस

Xiaomi – शाओमी

Realme – रियलमी

Coolpad – कूलपैड

Oppo – ओप्पो

Gfive – जिफाइव

Huawei – हुवाई

Lenovo – लेनोवो

Tecno Mobile – टेक्नो मोबाइल

Gionee – जिओनी

TCL – टीसीएल

ZTE – झेटीई

Smartisan – समार्टिसन

Zopo Mobile – जोपो मोबाइल


America के मोबाइल कौन कौनसे है ?

अमेरिकन कंपनियों के मोबाइल फ़ोन्स हमेशा trusted माने जाते है, इनकी क्वालिटी बाकी देशों की कंपनियों से हमेशा बेहतरीन होती है, दुनिया के सबसे महंगे मोबाइल फ़ोन बनाने वाली कंपनी iphone भी एक अमेरिकन कंपनी है, अमेरिका की कुछ पॉपुलर मोबाइल कंपनियां और भी है जिनकी लिस्ट आप नीचे देख सकते है।

Apple – एप्पल

Google – गूगल

Dell – डेल

Motorola – मोटोरोला

Nextbit – नेस्टबिट

Microsoft – माइक्रोसॉफ्ट

HP – एचपी

Infocus – इनफोकस

InfoSonics – इंफोसोनिक्स

Firefly – फायरफ्लाई

BLU Products – बीएल्यु प्रोडक्ट्स


Japan देश के मोबाइल कौनसे है ?

जापान भी मोबाइल फ़ोन्स बनाने में बाकी देशों से पीछे नही है, भारत मे कुछ जापानी कंपनियों के मोबाइल फ़ोन्स भी काफी पॉपुलर है, जिनकी लिस्ट आप नीचे देख सकते है

Sony – सोनी

Kyocera – क्योसेरा

Toshiba – तोशिबा

Hitachi – हिताची

Panasonic – पैनासोनिक

SANSUI – संसूई

Sharp - शार्प

NEC – ऐनईसी

JRC – जे आर सी

Casio – कैसियो


Samsung मोबाइल किस देश का है ?

Samsung भारत मे काफी पॉपुलर मोबाइल फ़ोन है, भारत मे इसके कीपैड और एंड्राइड दोनों प्रकार के मोबाइल काफी लोकप्रिय है। Samsung एक South Korean कंपनी है, सेमसंग के अलावा LG मोबाइल भी South Korea देश का ही है।


Nokia मोबाइल किस देश का है ?

एक टाइम था जब भारत में नोकिया कंपनी के मोबाइल काफी पॉपुलर हुआ करते थे, नोकिया कंपनी के मोबाइल हमेशा से ही अपनी क्वालिटी के लिए जाने जाते है, यह मोबाइल फ़ोन बाकी मोबाइल कंपनियों के मुकाबले काफी कम खराब होते है। Nokia मोबाइल फ़िनलैंड देश का है।

इसके अलावा भी भारत मे कुछ पॉपुलर मोबाइल फ़ोन्स है जिन्हें कुछ अन्य देशों की कंपनियां बनाती है, चलिए अभी हम आपको उनके बारे में भी बता देते है।

Blackberry – Canada

Asus – Taiwan

HTC – Taiwan

ये भी पढ़े...

इस प्रकार से यहां पर ऊपर बताई गई लिस्ट में आप देख सकते हैं कि आपका मोबाइल कौन सी कंपनी का है ? और वह कंपनी कौन से देश की है ? तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी मोबाइल कौनसे देश का है ? ये कैसे पता लगाएं ? पसंद आई होगी। अगर लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे हमें कमेंट करके बता सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ