PowerPoint फ़ाइल को वीडियो में कन्वर्ट कैसे करे ?

How to Convert PowerPoint File into Video:- जब भी हमें कोई प्रेजेंटेशन तैयार करनी हो या फिर स्लाइड शो के माध्यम से अपनी कोई बात या अपने विचार दुनिया के सामने प्रस्तुत करने हो तो इसके लिए MS PowerPoint एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है। जहां पर हम बहुत ही आसानी से किसी भी टॉपिक पर प्रेजेंटेशन बना सकते हैं।

पॉवरपॉइंट से हम प्रेजेंटेशन तो बना सकते है, किन्तु अगर हमें वही प्रेजेंटेशन फाइल कभी अपने मोबाइल में या ऐसे ही किसी अन्य डिवाइस में ओपन करनी हो तो इन डिवाइस में कई बार हमारी पॉवरपॉइंट फ़ाइल ठीक से ओपन नही होती है और हमें कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। 

वो इसलिए क्योंकि पॉवरपॉइंट से बनाई गयी फ़ाइल ppt फॉरमेट में होती है, और ppt फ़ाइल मोबाइल में ठीक से ओपन नही होती है। इसलिए ppt फ़ाइल को हम मोबाइल में सही तरीके से नहीं चला पाते हैं। तो इस परेशानी से बचने के लिए आप अपनी उस पॉवरपॉइंट फ़ाइल को वीडियो में कन्वर्ट कर सकते हैं। अगर एक बार आपकी प्रेजेंटेशन जो कि अभी ppt फॉरमेट में है, वह MP4 में बदल गयी, यानी की वीडियो में बदल गई तो उसके बाद आप उस वीडियो को मोबाइल तथा ऐसे ही किसी भी अन्य डिवाइस में आराम से चला सकते हैं।

लेकिन पावरप्वाइंट फाइल को वीडियो में बदलना इतना आसान भी नहीं है। हमें MS PowerPoint में ऐसा कोई ऑप्शन नहीं मिलता है जिसके द्वारा हम अपनी फाइल को वीडियो फॉर्मेट में या MP4 फॉर्मेट में सेव कर सके। लेकिन यहां पर हम आपको एक वेबसाइट के बारे में बताएंगे। जिसके द्वारा आप किसी भी पावर पॉइंट फाइल को वीडियो में बदल सकते हैं। तो चलिये जानते है powerpoint file ko video me convert kaise kare ?

How to Convert PowerPoint File into Video


PowerPoint फ़ाइल को वीडियो में कन्वर्ट कैसे करे ?

> इसके लिए आपको सबसे पहले यहां क्लिक करके की products.aspose.app/slides/videos वेबसाइट पर जाना है। इस वेबसाइट का होमपेज कुछ इस प्रकार से ओपन होगा।

1. यहां पर आपको सबसे पहले Upload Your File पर क्लिक करके अपने डिवाइस से वह ppt फाइल सिलेक्ट कर लेनी है जिसको वीडियो में कन्वर्ट करना चाहते हैं।

2. अगर आप अपनी पूरी ppt फाइल का वीडियो बनाना चाहते हैं तो 'Every Slide' ऑप्शन सलेक्ट रहने दीजिए, लेकिन अगर आप अपनी ppt फाइल में सिर्फ कुछ पेज का ही वीडियो बनाना चाहते हैं, तो पहले आपको 'By Slide Range' ऑप्शन सेलेक्ट करना है, उसके आगे वाले बॉक्स में यहां आपको ppt फाइल के उन pages की संख्या लिखनी है, जिनको आप वीडियो में शामिल करना चाहते है। लेकिन आपको प्रत्येक पेज संख्या के बाद कोमा (,)  का इस्तेमाल करना है।

3. यहां पर आपको अपनी प्रत्यक्ष Slide/Page के लिए एक टाइम सेट करना है। यहां पर आप जितना टाइम सेट करेंगे। आपकी पॉवरपॉइंट फाइल की प्रत्येक स्लाइड/पेज उतनी देर के लिए ही वीडियो में शो रहेगी। उसके बाद अगली फ्लाइट अपने आप आ जाएगी।

4. इतना करने के बाद आपको 'Convert' बटन पर क्लिक कर देना है। उसके बाद थोड़ी सी देर के लिए प्रोसेसिंग चलेगी। उसके बाद जब आप की ppt फाइल का वीडियो बनकर तैयार हो जाएगा, तो आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

> यहां पर आप सिंपली 'Download' बटन पर क्लिक करके अभी इस फाइल को डाउनलोड कर सकते हैं जो कि अभी वीडियो में कन्वर्ट हो चुकी है। 

ये भी पढ़े...

इस प्रकार से आप किसी भी पीपीटी फाइल को वीडियो में कन्वर्ट कर सकते हैं। उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ