हमारा फेसबुक अकाउंट कौन-कौन से डिवाइस में लॉगिन है कैसे पता करें ?

How many devices is our facebook account login ? how to find out full information in hindi:- फेसबुक भारत में सबसे ज्यादा पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में से एक है। जितने भी लोग इंटरनेट चलाते हैं लगभग उन सभी का फेसबुक पर अकाउंट जरूर होता है। कुछ लोगों को तो फेसबुक चलाने का इतना शौक होता है कि वह अपने फेसबुक अकाउंट को अपने दोस्तों के मोबाइल में भी लॉगइन करके चलाना शुरू कर देते हैं। कई बार ऐसा भी देखा गया है कि कुछ लोग उत्साह में किसी अनजान व्यक्ति के मोबाइल में भी अपने फेसबुक अकाउंट को लॉगइन करके इस्तेमाल करने लग जाते हैं। 

अगर आप ऐसा करते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। क्योंकि जिस व्यक्ति के मोबाइल में आपने अपने अकाउंट को लॉगइन किया है, वह आपके फेसबुक अकाउंट का गलत इस्तेमाल भी कर सकता है। इसलिए कभी भी किसी दूसरे के मोबाइल में अपने फेसबुक अकाउंट को लॉगइन ना करें, और अगर कभी ऐसा करने की जरूरत पड़े तो तुरंत अपने अकाउंट को उसके मोबाइल से लॉगआउट कर दें।

यह तो बाद की बात है। अभी मान लीजिए अगर आपको देखना हो कि हमारा फेसबुक अकाउंट कौन-कौन से डिवाइस में लॉगिन है ? यह कैसे पता लगाते हैं ? तो आप यह भी चेक कर सकते है। इसके अलावा अगर आपका फेसबुक अकाउंट किसी दूसरे व्यक्ति के मोबाइल में लॉगिन हो, तो आप उसके मोबाइल से अपने फेसबुक अकाउंट को लॉगआउट कर सकते हैं। 

हमारा फेसबुक अकाउंट कौन-कौन से डिवाइस में लॉगिन है कैसे पता करें ?


हमारा फेसबुक अकाउंट कौन-कौन से डिवाइस में लॉगिन है कैसे पता करें ?

यह चेक करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में किसी भी ब्राउज़र या फेसबुक एप में अपने अकाउंट को लॉगइन करना है।

उसके बाद 3 लाइंस पर क्लिक करके सेटिंग्स पर क्लिक करें।

इसके बाद Password and Security ऑप्शन पर क्लिक करें।

इसके बाद इस पेज ओपन होगा।


यहां आपको फिर से Password and Security ऑप्शन पर क्लिक करना है। उसके बाद ऐसा पेज ओपन होगा।

यहां पर Where you're logged in ऑप्शन पर क्लिक करें।

उसके बाद अगले पेज में अपना फेसबुक अकाउंट सेलेक्ट करे। फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

यहां पर आप पूरी की पूरी लिस्ट देख देख सकते हैं कि आपके फेसबुक अकाउंट को कब-कब और कौन-कौन से डिवाइस में लॉगिन किया गया है। यहां पर जिस डिवाइस के साथ Active Now नाम लिखा हुआ है, आपका अकाउंट अभी फिलहाल सिर्फ उन्ही डिवाइस में लॉगिन है।

तो इस प्रकार से तो आप यह देख सकते हैं कि आपका फेसबुक अकाउंट कहां-कहां पर और कौन-कौन से मोबाइल में लॉगिन है। अभी मान लीजिए यहां पर आपको पता चले कि आपका फेसबुक अकाउंट किसी दूसरे के मोबाइल में भी लॉगिन है, तो आप उसको लॉगआउट कैसे करेंगे ? चलिए वह हम आपको बताते हैं।


दूसरे के मोबाइल से अपने फेसबुक अकाउंट को लॉगइन लॉगआउट कैसे करें ?

ऐसा करना भी बहुत ही आसान है। जब आपके सामने उन सभी डिवाइस की लिस्ट ओपन हो जिनमे में आपका फेसबुक अकाउंट लॉगइन है, तो उस लिस्ट में हर डिवाइस के आगे आपको 3 डॉट्स दिखाई देंगी। आप को इन 3 डॉट्स पर क्लिक करना है।

उसके बाद आपको उस डिवाइस से अपने एकाउंट को लॉगआउट करने का ऑप्शन मिल जाएगा।

इस लॉगआउट ऑप्शन पर क्लिक करके उस डिवाइस से अपने फेसबुक अकाउंट को लॉगआउट कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप इसी पेज में सबसे नीचे जाएंगे तो आपको नीचे Logout from all devices का ऑप्शन मिलेगा, अगर आप इस ऑप्शन पर क्लिक कर देते हैं तो आपका फेसबुक अकाउंट जितने भी डिवाइस में लॉगिन है उन सभी डिवाइस से लॉगआउट हो जाएगा। उसके बाद आप फिर से अपने मोबाइल में अपने अकाउंट को लॉगइन कर सकते हैं।


FAQ

क्या हम पता लगा सकते हैं कि हमारा फेसबुक अकाउंट कौन कौनसे मोबाइल में लॉगिन है ?

जी हां आप अपने फेसबुक अकाउंट की Password and Security सेटिंग में जाकर पता लगा सकते हैं कि आपका अकाउंट कौन-कौन से डिवाइस में लॉगिन है।

हमें कैसे पता चलेगा कि हमारा फेसबुक अकाउंट कौन-कौन चलाता है ?

इस लेख में हमने स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी बताई है कि आप कैसे पता लगा सकते हैं कि आपका फेसबुक अकाउंट कौन-कौन चलाता है।

अगर हमारा फेसबुक अकाउंट कोई दूसरा भी इस्तेमाल कर रहा हो तो क्या करें ?

अगर आपका फेसबुक अकाउंट आपके अलावा कोई दूसरा व्यक्ति भी इस्तेमाल कर रहा है तो आप उसके मोबाइल से अपने अकाउंट को लॉग आउट कर सकते हैं। दूसरे के मोबाइल से अपने अकाउंट को लॉगआउट करने का पूरा प्रोसेस इस लेख में बताया गया है।

ये भी पढ़े...

हमारा फेसबुक अकाउंट कौन कौन से डिवाइस में लॉगिन है ? यह पता करना बहुत ही आसान है, जो कि हमने आपको ऊपर बता दिया है, साथ ही आप दूसरे के मोबाइल से अपने फेसबुक अकाउंट को भी लॉगआउट भी कर सकते हैं।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ