VIP नंबर क्या होता है और VIP मोबाइल नंबर को कैसे लें ?

How to Get VIP Mobile Number Full Information in Hindi : - आज के इस जमाने में सभी लोग वीआईपी नंबर लेने के लिए काफी शौकीन होते हैं। क्योंकि वे सभी लोग ओर लोगों से काफी अलग दिखना चाहते हैं। जब भी हम किसी बिजनेस वेबसाइट या कंपनी के मोबाइल नंबर देखते हैं। तो वह कुछ इस तरह से होते हैं। जिन्हें देखने मात्र से ही हमारे मन में वीआईपी मोबाईल नंबर लेने के लिए काफी सवाल आने लगते हैं।

क्या एक नॉर्मल व्यक्ति वीआईपी मोबाईल नंबर ले सकता है ?  वीआईपी नंबर कहां से मिलता है ? वीआईपी नंबर लेने के लिए कितना पैसा लगता है ? क्या एक नॉर्मल व्यक्ति वीआईपी नंबर को खरीद सकता है ? यह सभी सवाल हर किसी के मन में जरूर होते हैं।

आज के इस ब्लॉग में हम आपको VIP नंबर क्या होता है और VIP मोबाइल नंबर कैसे खरीदे जाते है ? इसके बारे में कंप्लीट जानकारी देने वाले हैं।

VIP नंबर क्या होता है और VIP मोबाइल नंबर को कैसे लें ?


VIP नंबर क्या होता है ? What is A VIP Number in Hindi

जब भी हम किसी टेलीकॉम स्टोर पर किसी सिम को परचेज करने के लिए जाते हैं। तब वहां पर हमें कुछ ही नंबरों की लिस्ट दी जाती है। उन्ही में से मोबाइल नंबर को सेलेक्ट करना होता है। यह मोबाइल नंबर मिक्स में होते हैं। जिससे कोई भी व्यक्ति आसानी से याद नहीं रख सकता। 

लेकिन वीआईपी मोबाइल नंबर एक ऐसा स्पेशल नंबर होता है। जिसे कोई भी व्यक्ति आसानी से याद रख सकता है। जैसे  18001802929, 9999999999, 999, 1234599

जब कोई व्यक्ति अपना अलग ही बिजनेस स्टार्ट करता है। तब आसानी से याद रहने वाले नंबर को ही अपने बिजनेस के लिए चॉइस करता है। यह नंबर बिजनेसमैन किसी टेलीकॉम कंपनी के स्टोर से खरीदता है। लेकिन ऐसी बात नहीं है कि एक नॉर्मल व्यक्ति वीआईपी नंबर को नहीं खरीद सकता। बल्कि नॉर्मल व्यक्ति भी वीआईपी नंबर्स को खरीद सकता है। जैसा कि आप सभी लोग जानते ही होंगे कि इंडिया में जितने भी मोबाइल नंबर होते हैं। उनके आगे +91 लिखे हुए होते हैं। यह कंट्री का कोड होता हैं। 


VIP मोबाइल नंबर लेने में कितने पैसे लगते है ? What is The Price of VIP Number

वैसे देखा जाए तो इंडिया में टॉप क्लासेज टेलीकॉम कंपनियां वोडाफोन, आइडिया, जिओ और एयरटेल ही vip मोबाइल नंबर प्रोवाइड करवाती हैं। लेकिन यह वीआईपी मोबाइल नंबर इन कंपनियों के द्वारा सलेक्ट नहीं किए जाते हैं। जिससे यह कंपनियां वीआईपी मोबाइल नंबर की रेट फिक्स नहीं करती है। बल्कि जितने भी रिटेलर शॉप और सिम डिलीवर करवाने वाले डीलर होते हैं। केवल वही इन वीआईपी नंबर की रेट ज्यादा लेते हैं। 

बेसिकली रिटेलर शॉप और डीलर से एक वीआईपी मोबाइल नंबर खरीदने के लिए शुरुआती रेट ₹500 होती है। लेकिन वीआईपी मोबाइल नंबर खरीदने के लिए इससे भी कई गुना मार्केट में रेट होती है। जैसे एक हजार, 10000, 50000 और ₹100000 तक हो सकती है। इससे ज्यादा की बात करें तो 1 करोड की भी हो सकती है। लेकिन एक करोड़ या 1000000 का एक वीआईपी मोबाइल नंबर वे लोग खरीदते हैं। जो बड़े बड़े बिजनेसमैन और पैसे वाले होते हैं। 


VIP मोबाइल नंबर कहां से खरीदें ? 

एक नॉर्मल व्यक्ति वीआईपी मोबाइल नम्बर ले सकता है। और इसके लिए वह अपने नजदीकी टेलीकॉम स्टोर पर जाकर के कांटेक्ट कर सकता है। 

Vodafone Idea - जैसा की आप सभी लोग यह तो जानते ही होंगे कि वोडाफोन और आइडिया कंपनी एक साथ मिल चुकी हैं। जिसे नया नाम Vi दिया गया हैं। इन कंपनियों से वीआईपी मोबाइल नंबर खरीदने के लिए आप इनके रिटेलर शॉप पर जाकर के कांटेक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा आप ऑनलाइन वीआईपी मोबाइल नंबर लेने के लिए इनकी आफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 


वोडाफोन और आइडिया का वीआईपी मोबाइल नंबर खरीदने का ऑनलाइन तरीका - 

> सबसे पहले आप अपने मोबाइल में Vi ऐप को डाउनलोड करें।

अभी इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए यहां पर क्लिक करें

> इसके बाद में आप Menu बटन पर क्लिक करें।

> इसके बाद में Sim home delivery ऑप्शन पर क्लिक करें।

> इसके बाद में Buy vip number ऑप्शन पर क्लिक करें।

वीआईपी मोबाइल नंबर लेने के लिए अपने सिम का चुनाव करें। Prepaid और Postpaid

> इसके बाद में आप अपने एरिया का पिन कोड डालें। लेकिन जैसे ही आप अपने एरिया का पिन कोड डालते हैं। तो वहां पर पता चल जाएगा कि आपके एरिया में सिम डिलीवर होगी या नहीं।

> इसके बाद में मोबाइल नंबर डालें। जो भी वीआईपी मोबाइल नंबर को देने के लिए एजेंट आएगा वह आपसे इसी नंबर पर कॉल करेगा।

> इसके बाद में फ्री में जितने भी वीआईपी मोबाइल नंबर मौजूद होंगे वह सभी आपके सामने आ जाएंगे। अगर इनमें से आपको वीआईपी मोबाइल नंबर पसंद नहीं आता है। तो आप 3 डिजिट नंबर डालकर के सर्च भी कर सकते हैं। 

यहां से आप अपना वीआईपी मोबाइल नंबर सेलेक्ट करें।

> इसके बाद में आप अपने मोबाइल नंबर पर प्लान सेलेक्ट करें।

> इसके बाद मे नाम और फुल एड्रेस डालना हैं। फिर आप Proceed and Checkout ऑप्शन पर क्लिक करे।

> इसके बाद में इस मोबाइल नंबर को लेने के लिए आपको पेमेंट करना होगा। जिसके लिए आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के थ्रू पेमेंट कर सकते हैं।

इसके बाद में 1 या 2 दिन के अंदर अंदर आपके पास एक एजेंट आएगा और आपकी सिम को एक्टिवेट कर देगा।


एयरटेल और जिओ का वीआईपी मोबाइल नंबर लेने का तरीका -  

जिओ और एयरटेल का वीआईपी मोबाइल नंबर लेने के लिए आप इनके टेलीकॉम स्टोर पर जाकर के वहां के एंप्लॉय से कांटेक्ट कर सकते हैं। और इन्हीं के द्वारा आपको वीआईपी मोबाइल नंबर दिया जाएगा। इसी के साथ ही आपको अपने जरूरी डॉक्यूमेंट जैसे आईडी प्रूफ और एक फोटो ले करके जरूर जाए। इस तरह से आप वीआईपी मोबाइल नंबर को ले सकते हैं। 


FAQ

VIP नंबर का फायदा क्या होता है ?

VIP नंबर की सबसे खास बात यही होती है कि यह याद रखने में काफी आसान होते हैं, इनमे एक दो अंक ही सबसे ज्यादा होते हैं।

VIP मोबाइल नंबर लिस्ट कैसे देखे ? 2024

आप गूगल में सर्च करके VIP मोबाइल नंबर की नई लिस्ट देख सकते हैं।

VIP नंबर खरीदने के कितने पैसे लगते है ?

VIP नंबर की कोई फिक्स रेट नहीं है, ये आपको ₹500 रुपए से लेके ₹10,00,000 तक के मिल जायेंगे।

ये भी पढ़े...

तो दोस्तों हमने आपको आसान शब्दों में वीआईपी मोबाइल नंबर लेने का तरीका बता दिया है। अगर आपको यह ब्लॉग पसंद आता है। तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।

VIP number kaise khride jate hai, free VIP number, what is a VIP mobile number, what is the price of VIP number 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ