फेसबुक से डिलीट फोटो वीडियो को वापस कैसे लाये ?

How to Recover Delete Photos From Facebook:- जितने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है उन सभी का इस्तेमाल हम अपने दोस्तों से चैटिंग करने के लिए व इंटरनेट पर नए दोस्त बनाने के लिए करते है, साथ ही इन प्लेटफॉर्म्स पर हम अपने फोटो और वीडियो भी शेयर करते रहते है। यह सब करने के लिए फेसबुक हम सबके बीच काफी पॉपुलर है। लगभग सभी इंटरनेट यूजर का फेसबुक पर अकाउंट जरूर होता है। जिस पर हम अपनी लाइफ के हर प्रकार के मोमेंट फोटो और पोस्ट के माध्यम से शेयर करते रहते हैं।

लेकिन कई बार हमसे हमारी फेसबुक प्रोफाइल से कोई फोटो या वीडियो गलती से डिलीट हो जाती है, या कई बार हम जानबूझकर अपने फेसबुक अकाउंट से कोई फोटो या वीडियो डिलीट कर देते हैं। लेकिन कुछ टाइम के बाद हमें ऐसा लगता है कि हमें वह फोटो या वीडियो डिलीट नहीं करनी चाहिए थी। तो ऐसी स्थिति में हम बस यही सोचते हैं कि फेसबुक से डिलीट फोटो वीडियो को वापस रिकवर कैसे करते हैं ?

अगर आप भी यही सोच रही है तो यह लेख आपके लिए ही है। यहां पर हम आपको फेसबुक से डिलीट फोटो रिकवर करने का तरीका बताने वाले हैं। लेकिन आगे बढ़ने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है। अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखना चाहे तो आप अभी यहां क्लिक करके ऐसा कर सकते हैं। 


फेसबुक से डिलीट फोटो वीडियो को वापस कैसे लाये ?

> इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में फेसबुक एप्लीकेशन को ओपन करना है।

> उसके बाद आप अपनी खुद की फेसबुक प्रोफाइल पर जाए।

> उसके बाद आपको अपनी प्रोफाइल में 3 डॉट्स मिलेगी, नीचे इमेज में देखें।

> आपको इस पर क्लिक करना है। फिर आपके सामने कुछ ऑप्शन आ जाएंगे।

> यंहा आपको Archive ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक कीजिए।

> फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपको Trash का ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक कीजिए। 

> फिर आपके सामने आपकी डिलीट की गई सभी फोटो और वीडियो आ जाएंगे, जिनको आपने पिछले 30 दिनों में डिलीट किया है। यहां पर आपको जो फोटो या वीडियो रिकवर करनी हो यानी कि वापस अपनी फेसबुक प्रोफाइल पर ले जानी हो, उसके सामने वाली थ्री डॉट्स पर क्लिक कीजिए। 

उसके बाद आपको Restore to Profile का ऑप्शन मिल जाएगा। उस पर क्लिक कर दीजिए। फिर वह फोटो वापस आपकी फेसबुक प्रोफाइल पर दिखाई देना शुरू हो जाएगी। आप अपनी प्रोफाइल पर जाकर चेक कर सकते हैं।

हम आपको बताना चाहेंगे कि कई बार जब हम फेसबुक से डिलीट फोटो को वापस रिकवर करते हैं तो वह फोटो वापस हमारी प्रोफाइल पर शो होने में थोड़ा टाइम लग जाता है। लेकिन अगर आप अपने फेसबुक अकाउंट को लॉगआउट करके दोबारा लॉगइन करेंगे तो आपकी वह फोटो आपकी प्रोफाइल पर तुरंत दिखाई देने लग जाएगी। 

इसके अलावा हम आपको एक बात और बताना चाहेंगे कि आप फेसबुक से डिलीट फोटो को सिर्फ तभी रिकवर कर सकते हैं जब आपको फोटो को डिलीट किये हुए 30 दिन या इससे कम समय हुआ है। क्योंकि हम अपनी फेसबुक प्रोफाइल से जो भी फोटो या वीडियो डिलीट करते हैं वह हमारे फेसबुक Trash फोल्डर में चले जाते हैं। लेकिन 30 दिन के बाद वो उस फोल्डर से भी डिलीट हो जाते हैं। इसलिए हम 30 दिन के बाद फेसबुक से डिलीट फोटो या वीडियो को वापस रिकवर नहीं कर सकते हैं।


FAQ

फेसबुक से डिलीट हो चुकी फोटो कैसे निकालते हैं ?

फेसबुक में Archive> Trash नाम से एक ऑप्शन होता है जिसमे जाकर हम फेसबुक से डिलीट हो चुकी फोटो और वीडियो को वापस रिकवर कर सकते हैं।

फेसबुक से फोटो डिलीट करने के बाद कितने दिनों तक Trash में सेव रहती है ?

अगर आप फेसबुक किसी फोटो या वीडियो को डिलीट कर देते हैं तो 30 दिनों तक वह Trash में सेव रहती है उसके बाद वहां से भी अपने आप डिलीट हो जाती है।

30 दिनों के बाद फेसबुक से डिलीट फोटो वीडियो कैसे रिकवर करें ?

अगर आपको फेसबुक से फोटो या वीडियो डिलीट किए हुए 30 दिनों से अधिक समय हो गया है तो अभी आप उन डिलीट हो चुकी फोटो और वीडियो को रिकवर नहीं कर सकते हैं, उनको रिकवर करने का कोई भी तरीका नहीं है।

फेसबुक से डिलीट हुई फोटो वीडियो कहां मिलेंगे ?

> फेसबुक से डिलीट हो चुकी फोटो और वीडियो देखने के लिए आपको अपनी फेसबुक प्रोफाइल में जाकर थ्री डॉट्स पर क्लिक करना है।

> उसके बाद Archive पर क्लिक करे।

> फिर Trash पर क्लिक करे आपके सामने पिछले 30 दिनों के अंदर डिलीट हुई सभी फोटो और वीडियो आ जाएंगे।

ये भी पढ़े...

हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी के फेसबुक से डिलीट फोटो वीडियो वापस कैसे लाएं ? पसंद आई होगी। अगर फेसबुक से संबंधित या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स से संबंधित आपका कोई भी अन्य सवाल हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ