DND मोड क्या होता है ? DND का मतलब क्या होता है ?

What is DND Full Information in Hindi:- आपने अक्सर DND शब्द सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते है कि DND की फुल फॉर्म क्या होती है ? DND का मतलब क्या होता है ? DND Mode Kya Hota Hai ? इस लेख में आपको DND के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में मिलने वाली है।

DND मोड क्या होता है ? DND का मतलब क्या होता है ?


DND की Full Form क्या होती है ?

DND की फुल फॉर्म Do Not Disturb होती है। DND का मतलब हिंदी में 'परेशान ना करे' होता है। इस शब्द का प्रयोग मुख्यरूप से मोबाइल फ़ोन को लेके किया जाता है। इसके साथ ही स्कूल, कॉलेज, लाइब्रेरी आदि में इस शब्द का प्रयोग किया जाता है।

DND का मतलब क्या होता है ? What is The Meaning of DND in Hindi

जैसा कि हम आपको ऊपर बता चुके है कि DND का मतलब होता है कि परेशान ना करें, बेसिकली इस शब्द का प्रयोग मोबाइल फ़ोन, स्कूल, कॉलेज,लाइब्रेरी आदि के लिए किया जाता है। स्कूल, कॉलेज और लाइब्रेरी में DND शब्द का प्रयोग इस लिए किया जाता है क्योंकि इन स्थानों पर बच्चे पढ़ाई करते है और पढ़ाई करते समय ध्यान एक जगह पर केंद्रित होना जरूरी होता है, और यह तभी सम्भव होता है जब बच्चे किसी भी वजह से डिस्टर्ब ना हो। 

तो इन स्थानों पर इसी लिए DND शब्द का प्रयोग किया जाता है ताकि बच्चों को पढ़ाई करते समय कोई भी डिस्टर्ब ना करे और वो अच्छे से पढ़ाई कर सके। 

ठीक ऐसे ही DND शब्द का प्रयोग मोबाइल फ़ोन के संदर्भ में भी किया जाता है। आपने टेलीकॉम कंपनियों से बहुत बार सुना होगा कि आप DND सर्विस को चालू करवा लीजिये या बन्द करवा लीजिये। तो टेलीकॉम कंपनियों के संदर्भ में भी इस शब्द का मतलब यही होता है। अगर आप अपनी सिम कार्ड पर DND सर्विस चालू करवा लेते है तो उसके बाद टेलीकॉम कंपनी की तरफ से आने वाले फालतू कॉल्स और मैसेज आपको नही आएंगे।

अगर आपको अपने नंबर पर डीएनडी सर्विस चालू करवानी हो तो आप अपनी टेलीकॉम कंपनी के टोल फ्री नंबर पर कॉल करके करवा सकते हैं।

DND Mode क्या होता है ?

ठीक ऐसे ही हमारे मोबाइल में भी DND का एक ऑप्शन होता है जिसको DND मोड कहा जाता है। अगर हम अपने मोबाइल में DND मोड ऑन कर दें तो उसके बाद हमारा मोबाइल साइलेंट मोड में चला जाता है। इसके बाद हमारे फोन पर चाहे किसी का भी कॉल, मैसेज या नोटिफिकेशन आए वह ना तो हमें मोबाइल की स्क्रीन पर दिखाई देता है ना ही हमें उसकी रिंगटोन सुनाई देती है। हालांकि सारे कॉल, मैसेज और नोटिफिकेशन मोबाइल की नोटिफिकेशन बार मे दिखाई देते हैं। लेकिन नोटिफिकेशन और कॉल्स की वजह से आप कभी डिस्टर्ब नहीं होते हैं।

अगर हम अपने मोबाइल में DND मोड ऑन कर दे तो क्या होगा ?

जब आप बिजी हो या अपने मोबाइल में कोई जरूरी काम कर रहे हो तभी आपको डीएनडी मोड ऑन करना चाहिए। क्योंकि जब आप अपने मोबाइल में डीएनडी मोड ऑन कर लेते हैं तो उसके बाद आपका मोबाइल एक तरह से साइलेंट मोड में चला जाता है। इसके बाद आपके मोबाइल पर जितने भी कॉल्स, मैसेज और नोटिफिकेशन आएंगे उनकी रिंगटोन आपको सुनाई नहीं देगी, ना ही मोबाइल की स्क्रीन पर ये कॉल, मैसेज और नोटिफिकेशन आएंगे। हालांकि यह सारे नोटिफिकेशन हमारी मोबाइल की नोटिफिकेशन बार में सेव होते रहेंगे, जिन्हें हम जब चाहे तब देख सकते हैं।

हम आपको बताना चाहेंगे कि डीएनडी मोड ऑन करने के बाद भी आप चाहें तो अपने मोबाइल में ऐसी सेटिंग्स कर सकते हैं जिसके बाद आपके द्वारा सिलेक्ट किए गए लोग जब आपको कॉल करेंगे तो उनके कॉल की रिंगटोन आपको सुनाई देगी। बाकी किसी भी व्यक्ति के कॉल की रिंगटोन आपको सुनाई नहीं देगी। यह सेटिंग आप अपने मोबाइल में ही डीएनडी सेटिंग्स में कर सकते हैं। वहां पर आपको ऐसा ऑप्शन मिल जाता है। 


DND से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

DND को हिंदी में क्या कहते है ?

DND को हिंदी में 'परेशान ना करे' कहते है।

मोबाइल में DND मोड कैसे चालू करते है ?

मोबाइल में DND मोड चालू करने के लिए सभी टेलीकॉम कंपनियों के लिए अलग अलग प्रोसेस है जिसके बारे में इस लेख में डिटेल से बताया गया है Jio, Airtel, Vodafone में DND Service Activate कैसे करे ?

मोबाइल में DND मोड चालू करने से क्या होता है ?

मोबाइल में DND मोड चालू करने के बाद किसी भी प्रकार के स्पैम और प्रमोशनल कॉल और मैसेज हमारे नंबर पर नहीं आते हैं।

मोबाइल में DND मोड चालू करने की हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

आप अपनी टेलीकॉम कंपनी के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके डीएनडी मोड चालू करवा सकते हैं। इसके अलावा अपनी टेलीकॉम कंपनी का एंड्रॉयड एप इंस्टॉल करके उससे भी डीएनडी मोड चालू कर सकते हैं।


ये भी पढ़े...

हमें उम्मीद है कि आप को अच्छे से समझ में आया होगा कि DND mode kya hai ? DND ka matlab kya hota hai in hindi ? अगर जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपके दिमाग में ऐसा ही कोई शब्द हो जिसके बारे में आपको मालूम नहीं है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। हम उस पर भी आपके लिए आर्टिकल जरूर लिखेंगे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ