Jio, Airtel, Vodafone में DND Service Activate कैसे करे ?

दोस्तों आपके पास चाहे किसी भी टेलीकॉम कंपनी की सिम हो, आप उस पर आने वाले ऑफर्स और एडवरटाइजमेन्ट के मैसेज से जरूर परेशान रहते होंगे। क्योंकि सभी टेलीकॉम कंपनी ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए अपने ग्राहकों को अनेक प्रकार के ऑफर्स और एडवरटाइजमेंट के मैसेज भेजते रहते है।

इन ऑफर्स में बहुत ही कम लोगों को इंटरेस्ट होता है, किंतु कंपनी को इससे कोई मतलब नही होता है, आपको चाहे उनके ऑफर्स में रुचि हो या ना हो, किंतु वो आपको रोज 5, 10 मैसेज तो भेज ही देंगे।

हालांकि यह सभी टेलीकॉम कंपनीज अपने ग्राहकों को DND ( Do Not Disturb ) का ऑप्शन देती है, जिसको activate करने के बाद कंपनी हमे किसी भी प्रकार के मैसेज नही भेजती है।

DND activation in airtel jio vodafone

इस लेख में हम आपको यही बताने वाले है की किसी भी सिम कार्ड में DND Service Activate कैसे करते है ? तो अगर आप भी कंपनी की तरफ से आने वाले messages से परेशान रहते है ? तो ये लेख आपके लिए ही है, यँहा बताए गए तरीके से आप बहुत ही आसनी से कंपनी की तरफ से आने वाले सभी messages को बंद कर सकते है।

यँहा हम आपको Jio, Airtel और Vodafone नंबर पर DND Service Activation की प्रक्रिया बताने वाले है। अगर आप किसी अन्य टेलीकॉम कंपनी के नंबर यूज़ कर रहे है तो आप नीचे कमेंट कर सकते है, हम आपको उंसके बारे में भी बता देंगे।


Jio नंबर पर DND Service Active कैसे करे ?


1. सबसे पहले अपने मोबाइल में My Jio एप्प डाउनलोड करे।

2. उंसके बाद एप्प ओपन करे और उसमे अपने नंबर से लोगिन करे।

3. फिर Menu ऑप्शन पर क्लिक करे।

4. उंसके बाद Settings में जाये।

5. सेटिंग्स पर क्लिक करने के बाद आपके सामने ऐसा पेज खुल जाएगा।


यँहा आपको Do not disturb पर क्लिक करना है।

5. उंसके बाद Full DND को ऑन कर देना है। बस इसके बाद कंपनी की तरफ से आपको कोई भी मैसेज नही भेजा जाएगा। किन्तु इस सर्विस को एक्टिवेट होने में 7 दिन तक का समय लग सकता है, इसलिए आपको कम से कम 7 दिनों तक का इंतजार करना पड़ेगा।

इसके अलावा आप अपने जिओ नंबर से 1909 पर कॉल करके या START 0 टाइप कर 1909 पर SMS भेज कर भी इस सर्विस को एक्टिवेट करवा सकते है।


Airtel में DND Service Active कैसे करे ?


1. इसके लिए सबसे पहले यँहा क्लिक करके airtel.in/airtel-dnd वेबसाइट पर जाए।


2. उंसके बाद Click Here बटन पर क्लिक करे।

3. फिर अगले पेज में आपको अपने मोबाइल नंबर डालकर OTP जनरेट करना है और अगले पेज में वो OTP डालकर VALIDATE पर क्लिक करना है।

4. उंसके बाद ऐसा पेज खुल जाएगा।


यँहा आपको Block All सेलेक्ट करना है और नीचे Submit बटन पर क्लिक करना है।

बस इसके बाद आपके एयरटेल नंबर पर कंपनी की तरफ से कोई भी मैसेज नही आएगा। इस सर्विस को एक्टिवेट होने में 7 दिनों तक का समय लग सकता है।

इसके अलावा आप एयरटेल में DND सर्विस चालू करवाने के लिए 1909 पर कॉल या START 0 टाइप करके 1909 पर SMS भी भेज सकते है।


Vodafone में DND Service Active कैसे करे ?


1. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में My Vodafone एप्प डाउनलोड करना है।

अभी My Vodafone App Download करने के लिए यँहा क्लिक करे।

2. डाउनलोड करने के बाद इसे ओपन करे और आपसे जो भी परमिशन मांगे, उन्हें allow करे।

3. उंसके बाद अपने vodafone नंबर इसमें रजिस्ट्रेशन करे।

4. जब आप इसमें सक्सेसफूली रजिस्टर कर लेंगे तो आपके सामने इसका होम लगे खुल जाएगा, अब आपको नीचे My Account ऑप्शन पर क्लिक करना है।

5. इसके बाद Manage Service Settings पर क्लिक करे।

6. फिर Do not disturb (DND) पर क्लिक करे।

7. उंसके बाद Full DND सेलेक्ट करे और CONFIRM बटन पर क्लिक कर दे। इसके बाद आपके वोडाफोन नंबर पर DND सर्विस एक्टिवेट हो जाएगी।

इसके अलावा वोडाफोन सिम में DND सर्विस चालू करवाने के लिए आप 1909 पर कॉल या मैसेज में START 0 टाइप करके 1909 पर SMS भेज भी सकते है।

ये भी पढ़े...

निष्कर्ष:-

अगर आप जिओ, एयरटेल, वोडाफोन या अन्य किसी भी टेलीकॉम कंपनी की सिम कार्ड यूज़ कर रहे है और आप उस पर आने वाले ऑफर्स और प्रमोशनल messages से परेशान है ? तो यँहा बताए गए तरीके से आप उन messages को बंद कर सकते है।

किसी भी कंपनी की सिम में DND सर्विस एक्टिव करवाने के लिए आपको उस नंबर से 1909 पर कॉल करना है या START 0 टाइप करके 1909 पर SMS सेंड करना है, उंसके बाद आपके नंबर DND सर्विस एक्टिवेट हो जाएगी।

Post a comment

0 Comments