जिओ सिम में Bulk SMS कैसे बंद करें ?

How to block bulk sms on jio sim:- bulk sms क्या होते हैं ? इसके बारे में हम आपको ऑलरेडी अपने पिछले आर्टिकल में बता चुके हैं आप चाहे तो वह लेख पढ़ सकते हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि अगर आपके पास जिओ की सिम है तो आप अपने मोबाइल पर आने वाले bulk sms को कैसे बंद करवा सकते हैं।

उससे पहले हम आपको bulk sms के बारे में थोड़ी जानकारी देना चाहेंगे। Bulk sms कई प्रकार के होते हैं जिनमें Bank sms, OTP sms, telecom company sms, promotional sms शामिल होते हैं। Bulk sms की पहचान मैसेज भेजने वाले के यूजरनेम से हो जाती है। जो एसएमएस हमें प्राप्त हुआ है अगर उसे मैसेज में किसी व्यक्ति के मोबाइल नंबर नहीं है बल्कि अल्फाबेट अक्षर या कुछ अन्य अंक है तो इसका मतलब है कि वह bulk sms है। अगर आपके पास बहुत ही ज्यादा spam और प्रमोशनल बल्क एसएमएस आते रहते हैं और आप इनसे परेशान हो चुके हैं इसलिए इन्हें बंद करवाना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं।

इस लेख में हम आपको पूरी जानकारी बताएंगे कि jio sim me bulk sms kaise band karwaye ?

जिओ सिम में Bulk SMS कैसे बंद करें ?


जिओ सिम में Bulk SMS कैसे बंद करें ?

जिओ नंबर पर आने वाले spam और प्रमोशनल मैसेज को बंद करवाने के लिए आपको अपने नंबर पर DND सर्विस चालू करवानी पड़ेगी। जो की आप कस्टमर केयर के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके, टेलीकॉम कंपनी को मैसेज भेज कर या Myjio ऐप के माध्यम से कर सकते हैं।

हम यहां पर My Jio एप की मदद से DND सर्विस चालू करने के बारे में बताएंगे या दूसरे शब्दों में कहें तो Bulk SMS को बंद करने का प्रोसेस बताएंगे।

> इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में My Jio ऐप डाउनलोड करना है। आप प्ले स्टोर में जाकर या अभी नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करके इस ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं।

Download My Jio App

> ऐप डाउनलोड करने के बाद इसमें अपने जिओ नंबर से लॉगिन करें और Menu बटन पर क्लिक करके Settings ऑप्शन पर क्लिक करे।

> फिर अगले पेज में DND ऑप्शन पर क्लिक करे।

> फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां Fully Blocked ऑप्शन को चालू कर दीजिए। इसके बाद आपके जिओ नंबर पर किसी भी प्रकार के प्रमोशनल और स्पैम मैसेज नहीं आएंगे।


FAQ

जिओ नंबर पर बिना मोबाइल नंबर के आने वाले मैसेज को बंद कैसे करें ?

आप My jio ऐप में जाकर Do Not Disturb सर्विस को चालू कर दीजिए, उसके बाद आपके जिओ नंबर पर बल्क एसएमएस आना बंद हो जाएंगे।

तो इस प्रकार से आप अपने जिओ नंबर पर आने वाले Bulk SMS को बंद करवा सकते हैं या दूसरे शब्दों में कहें तो अपने जिओ नंबर पर प्रमोशनल और स्पैम मैसेज को ब्लॉक करवा सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आप ऐसे ही किसी अन्य टॉपिक पर जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ