VI सिम पर आने वाले Spam मैसेज और Calls को ब्लॉक कैसे करें ?

How To Block Spam Messages and Calls on VI SIM : - अभी कुछ दिनों पहले ही मैंने VI की सिम खरीद कर यूज़ करना स्टार्ट किया था की उस नंबर पर कुछ फालतू और धोखाधड़ी से संबंधित मैसेज और कॉल आने लगे। जिसके कारण मैं काफी परेशान सा हो गया था। तो मैंने सोचा कि क्यों ना इन spam कॉल्स और मैसेज को हमेशा हमेशा के लिए ब्लॉक करवा दिया जाए। तो मैंने कैसे Vi सिम पर आने वाले फालतू/स्पैम मैसेज और कॉल्स को ब्लॉक करवाया ? इसका कंपलीट प्रोसेस हम आपको इस ब्लॉग पोस्ट में बता देते हैं। 

हालांकि मैंने तो VI सिम पर आने वाले फालतू मैसेज और कॉल्स को बंद करवाने के लिए Vi DND Number (Toll Free) पर सिर्फ मैसेज ही किया था और उसी वक्त मेरे VI नंबर पर डीएनडी (Do Not Disturb Mode) ऑन हो गया पर इससे हुआ यह कि मैंने इसी मोबाइल नंबर से फ्लिपकार्ट पर Earbuds ऑर्डर कर दिए। इसलिए जब डिलीवरी ब्वॉय ने हमारे द्वारा दी गई लोकेशन पर आकर हमें कॉल किया तो वह कॉल लगा ही नहीं यानी कॉल Busy बता रहा था। जिसके कारण हमारे तक इयरबड्स डिलीवरी ही नहीं हुआ क्योंकि हमारा कॉल लगा ही नहीं। तो डिलीवरी बॉय हमारी लोकेशन से वापस चला गया था और हमने जब उसको कॉल लगाया तो उन्होंने बोला कि मैंने तो आपके मोबाइल नंबर पर काफी देर तक कॉल किए थे लेकिन आपका कॉल बिजी बता रहा था। या आपने कंपनी के नंबर को Blacklist में डाल दिया है जिसके कारण मेरे द्वारा किए गए कॉल्स आप तक पहुंच नहीं रहे हैं। 

यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है की जिस मोबाइल नंबर से डिलीवरी ब्वॉय हमें कॉल कर रहा था वह मोबाइल नंबर फ्लिपकार्ट कंपनी के थे। अगर वह डिलीवरी ब्वॉय अपने पर्सनल नंबर से हमें कॉल करता तो वह कॉल हमारे फोन पर आ जाता। 

ऐसी स्थिति आपके साथ ना हो इसके लिए हम आपको दो ऐसे तरीके बताएंगे जिसके माध्यम से आपके VI सिम पर आने वाले फालतू मैसेज और कॉल को हमेशा हमेशा के लिए आप बंद कर सकते हैं। 


VI सिम पर आने वाले Spam मैसेज और Calls को ब्लॉक कैसे करें ? 

VI सिम पर आने वाले फालतू मैसेज और कॉल को ब्लॉक करने के लिए पहला तरीका : - 

1. सबसे पहले आप VI कंपनी के मोबाइल नंबर से 1909 नंबर पर FULLY BLOCK मैसेज टाइप करके Send कर दें।


2. फिर आपके पास एक मैसेज आएगा जिसमें कि यह बोला जाएगा कि प्रिय ग्राहक, हमें डीएनडी के लिए आपका अनुरोध प्राप्त हो गया है और इस समय यह प्रक्रियाधीन है। हम शीघ्र ही अपडेट के साथ आपके पास वापस आएंगे।

इसके कुछ देर बाद ही आपके मोबाइल नंबर पर जितने भी फालतू और धोखाधड़ी से संबंधित कॉल्स और मैसेज आते हैं वह सभी ब्लॉक हो जाएंगे। 

यह तो बहुत ही सरल तरीका है जिसमें कि आपको एक मैसेज टाइप करके सेंड करना है और आपके मोबाइल नंबर पर आने वाले स्पैम कॉल्स कंप्लीट रूप से ब्लॉक हो जाते हैं। लेकिन यहां पर हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे जिसके माध्यम से आप Particular Category के According स्पैम कॉल्स और मैसेज को ब्लॉक कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप कॉल्स को Day And Time के According भी ब्लॉक कर सकते हैं यानि आप कॉल्स को कब अटेंड करना चाहते हैं और कब नहीं यह आप तय कर सकते है।


VI सिम पर आने वाले फालतू मैसेज और कॉल को ब्लॉक करने का तरीका : - 

1. अगर आपके मोबाइल में पहले से Vi की ऑफिशियल ऐप मौजूद है तो आप उसे ओपन करें अन्यथा प्ले स्टोर में जाकर के पहले VI ऐप डाउनलोड करके ओपन करें। 

Download VI App

2. इसके बाद VI कंपनी से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करके Send OTP ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. फिर आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी सेंड किया जाएगा वह ओटीपी यहां पर दर्ज करके वेरीफाई कर ले।

4. इसके बाद My Accounts ऑप्शन पर क्लिक करें। 

5. इसके बाद Do Not Disturb (DND) ऑप्शन पर क्लिक करें।

6. इसके बाद आपके सामने तीन ऑप्शन FULL DND, Block Promotions, Partial DND आ जाएंगे। 

Full DND - इसका मतलब यह है कि आप अपने VI नंबर पर Full DND मोड ऑन कर सकते हैं जिसके बाद कोई भी या किसी भी प्रकार की सर्विस से संबंधित स्पैम कॉल और मैसेज नहीं आएंगे। 

Block Promotions - आपके द्वारा प्राप्त की गई सर्विस और Transactional Calls/SMS सभी ब्लॉक हो जाएंगे।

Partial DND - इसका मतलब यह है कि आप किसी Particular Category के अकॉर्डिंग कॉल्स और मैसेज को ब्लॉक कर सकते हैं। जैसे कि आपके पास Banking/Insurance/Financial Products/Credit Cards, Real Estate, Health, Education, Consumer Goods And Automobiles, Communication/Broadcasting/Entertainment/IT, Tourism And Leisure, Foods And Beverages संबंधित कॉल्स आते हैं तो आप इनमे से अपनी पसंद के हिसाब से कॉल्स और मैसेजेस को ब्लॉक कर सकते हैं। 

अगर आप यहां पर Partial DND का ऑप्शन Choice करते हैं। तो आप किस किस कैटेगरी के कॉल्स को ब्लॉक करना चाहते हैं वह कैटेगरी आप अपने अकॉर्डिंग सेलेक्ट करें। 

फिर नीचे Modes Of Communication सेलेक्ट करें। जिसमें कि आप Voice Call, SMS, Auto Dialler Call Pre Recorded, Auto Dialler Call Live Agent, Robo Calls इनमें से आप अपने अनुसार सेलेक्ट कर सकते हैं। 

इसके बाद आप किस दिन कॉल्स और मैसेज को ब्लॉक करना चाहते हैं वह दिन सेलेक्ट करें।

इसके नीचे आप टाइम भी सेलेक्ट कर सकते है। सभी स्टेप्स को फॉलो करने के बाद Last में Submit ऑप्शन पर क्लिक करें।

7. इसके बाद आपकी रिक्वेस्ट सक्सेसफुली सेंड हो जाएगी और बाद में आपके अनुसार दिए गए इनपुट पर आधारित डीएनडी मोड ऑन कर दिया जाएगा। फिर आपके यह नंबर पर कोई भी स्पैम कॉल और मैसेज नहीं आएंगे। 


VI नंबर के स्पैम कॉल और मैसेज को रोकने से संबंधित

हम अपने VI नंबर पर स्पैम कॉल्स और मैसेज को कैसे रोक सकते है ?

आप DND सर्विस चालू कर दीजिए फिर आपके नंबर पर स्पैम कॉल और मैसेज नही आयेंगे।

VI नंबर से मैसेज भेज कर Spam मैसेज और कॉल बंद कैसे करवाए ?

आप अपने VI नंबर से 1909 पर FULLY BLOCK मैसेज टाइप करके Send कर दें। फिर आपके नंबर पर स्पैम कॉल और मैसेज ब्लॉक हो जायेंगे।

VI सिम में DND सर्विस कैसे चालू करे ?

आप VI ऐप डाउनलोड करके उसमे अपने नंबर से लॉगिन करे, फिर इस ऐप में आपको DND सर्विस चालू करने का ऑप्शन मिल जाएगा।

इस प्रकार से आप इन दोनों तरीकों को अपनाकर के VI सिम पर आने वाले फालतू/स्पैम मैसेज और कॉल्स को हमेशा हमेशा के लिए ब्लॉक करवा सकते हैं। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आती है तो इसे अपने अन्य दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ