Play Store में Looks Like Another App is Blocking Access to Google Play Problem क्यों आती है

दोस्तों आधुनिक टेक्नोलॉजी से बनी हुई लगभग सभी उपकरणों में थोड़ी बहुत गड़बड़ी हुए बिना नहीं रहती है। मोबाइल फोन भी आधुनिक टेक्नोलॉजी से बना एक बहुत ही अच्छा उदाहरण है। मोबाइल फोन एक बहुत ही उपयोगी उपकरण है, जिसका इस्तेमाल करके हम कॉलिंग के साथ-साथ इंटरटेनमेंट और इंटरनेट चलाने के लिए कर सकते हैं। आजकल लगभग सभी लोग अपने मोबाइल में इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और अपने स्मार्टफोन में नए-नए एप्स और गेम डाउनलोड करते रहते हैं। 

एंड्राइड मोबाइल में ऐप्स और गेम डाउनलोड करने के लिए प्ले स्टोर सबसे बेहतरीन ऑप्शन है। क्योंकि प्ले स्टोर में हमें हर प्रकार के एप्स और गेम्स मिल जाते हैं जिन्हें हम अपने मोबाइल में डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन प्ले स्टोर का इस्तेमाल करते समय कई बार हमारे सामने एक एरर आ जाती है जो कि कुछ इस प्रकार से होती है Looks like another app is blocking access to Google Play. Turn off any apps that might be drawing over the screen and try again.

तो आज के इस लेख में हम यही जानेंगे कि प्ले स्टोर में यह एरर क्यों आती है ? और जब हमारे मोबाइल के प्ले स्टोर में यह प्रॉब्लम आए तो हम इसको कैसे ठीक कर सकते हैं ?
Looks Like Another App is Blocking Access to Google Play Problem in Play Store


Play Store में Looks Like Another App is Blocking Access to Google Play एरर क्यों आती है ?

अगर हम इस एयर का हिंदी अनुवाद करें तो हमें आसानी से समझ में आ जाएगा कि आखिर गूगल प्ले स्टोर आखिर क्या कहना चाहता है ? और यह यह एरर क्यों आती है ? चलिए हम इसका हिंदी अनुवाद करते हैं और आपको इस एरर का मतलब आसान शब्दों में समझाते हैं। तो यहां पर प्ले स्टोर यह बता रहा है कि आपके मोबाइल में कोई ऐसी एप है जो कि गूगल प्ले स्टोर की एक्सेस को ब्लॉक कर रही है। इसलिए आपके मोबाइल में आपने जिन जिन एप्स को Display over the apps की परमिशन दे रखी है, उसको बंद करें। उसके बाद दोबारा से प्रयास करें।

तो यहां पर गूगल प्ले स्टोर बेसिकली यही बता रहा है की आपने अपने मोबाइल में कोई ऐसी ऐप डाउनलोड कर रखी है जिसको आपने दूसरे एप्स पर डिस्प्ले होने की परमिशन दे रखी है। अगर आप प्ले स्टोर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो पहले उस एप्प की इस परमिशन को बंद कर दीजिए। उसके बाद फिर से प्रयास करें। फिर आपके सामने यह प्रॉब्लम नहीं आएगी। 

तो मोबाइल में ऐसी कई एप्प्स हो सकती है जिनको आपने Display over the apps की परमिशन दे रखी हो, ज्यादातर ऐसी एप्प्स मोबाइल की स्क्रीन रिकॉर्डिंग करने वाली एप्प या स्क्रीनशॉट लेने वाली एप्प या फिर ऐसी एप्स होती है जिनको हम पॉपअप विंडो में चला सकते हैं। तो अगर आप प्ले स्टोर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको इन एप्स कि यह परमिशन बंद करनी होगी। उसके बाद ही आप प्ले स्टोर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

चलिए जानते हैं कि आप अपने मोबाइल में यह कैसे पता लगा सकते है कि आपने कौन-कौन सी एप्स को display over the apps की परमिशन दे रखी है और आप इस परमिशन को कैसे बंद कर सकते हैं।

Display Over The Apps परमिशन को बंद कैसे करें ?

इसके बारे में तो हम आपको बताएंगे लेकिन उससे पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है। उस वीडियो में हमने इस सेटिंग को बंद करके दिखाया है। तो अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखना चाहे तो अभी यहां पर क्लिक करके ऐसा भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करके भी ऐसा कर सकते हैं।

> तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल की सेटिंग ओपन करनी है और ऊपर सर्च बॉक्स में Over शब्द लिखकर सर्च करना है।

> इसके बाद आपके मोबाइल में आपको Display over the apps सेटिंग मिल जाएगी, नीचे इमेज में देखें।

> आपको यह सेटिंग ओपन कर लेनी है। आप चाहे तो अपने मोबाइल की सेटिंग में खुद से भी इस सेटिंग को ढूंढ सकते हैं। जब आप इस सेटिंग को ओपन कर लेंगे तो आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

यहां पर आपके मोबाइल में इंस्टॉल सभी एप्स की लिस्ट आ जाएगी। जिन जिन एप्स को आपने यह परमिशन दे रखी होगी वह भी आपको दिखाई दे जाएगा। इनमें से जिस भी एप्प की परमिशन आपको बंद करनी हो उस पर एक बार क्लिक करें।

उसके बाद अगले पेज में उस ऐप्प की Display over the apps सेटिंग को बंद करने का ऑप्शन मिल जाएगा उस पर क्लिक करके आप इस सेटिंग को बंद कर दीजिए। उसके बाद प्ले स्टोर को इस्तेमाल कीजिए, आपके सामने यह एरर नहीं आएगी। अगर फिर भी आती है तो आपको यहां पर जितनी भी एप्स को आपने दूसरे एप्स पर डिस्प्ले होने की परमिशन दे रखी है, उन सभी ऐप्स की परमिशन को बंद करना होगा। उसके बाद आप को प्ले स्टोर में यह प्रॉब्लम कभी नहीं आएगी।

ये भी पढ़े...
तो इस प्रकार से आप Play store में आमद वाली इस एरर Looks like another app is blocking access to Google Play. Turn off any apps that might be drawing over the screen and try again problem को ठीक कर सकते हैं। अगर आपका अभी भी कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ