Downloading English (US) Waiting for Network Problem Solve Kaise Kare

How to Fix Downloading English US Update Waiting for Network Connection Problem:-

आपने अपने मोबाइल की नोटिफिकेशन बार में कई बार देखा होगा कि वहां पर एक नोटिफिकेशन बार-बार आता रहता है कि 'Downloading English (US) Waiting for Network' तो आज के इस लेख में हम यही जानेंगे कि हमारे मोबाइल में यह नोटिफिकेशन बार बार क्यों आता है ? और अगर हमारे मोबाइल में यह नोटिफिकेशन बार बार आए तो इसको कैसे हटाते हैं ?


लेकिन आगे बढ़ने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि इसी टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है, जिसमें हमने वीडियो के माध्यम से आपको बताया है कि आप इस नोटिफिकेशन को कैसे बंद कर सकते हैं ? अगर आप वो वीडियो अभी देखना चाहे तो अभी यहां पर क्लिक करके देख सकते हैं। इसके अलावा आप नीचे दी गई जानकारी को फॉलो करके भी ऐसा कर सकते हैं।


Downloading English (US) Waiting for Network यह नोटिफिकेशन क्यों आता है ?

अगर आपको मालूम ना हो तो हम आपको बताना चाहेंगे कि हम अपने मोबाइल में शब्दों को बोलकर भी टाइप कर सकते हैं। जी हां अगर आप कम समय में ज्यादा टाइपिंग करना चाहते हैं तो आप Google Speech Feature का इस्तेमाल करके ऐसा कर सकते हैं। तो इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए हमें अपने मोबाइल में उस लैंग्वेज को भी डाउनलोड करना पड़ता है जिस लैंग्वेज में हम बोलकर टाइप करना चाहते हैं। 

जैसे कि मान लीजिए आप हिंदी भाषा में बोलकर टाइपिंग करना चाहते हैं, तो आपको अपने मोबाइल में हिंदी भाषा को डाउनलोड करना पड़ेगा। लेकिन हम सभी के मोबाइल में English भाषा बाय डिफॉल्ट पहले से डाउनलोड होकर ही आती है। इसलिए जब भी इस भाषा का कोई नया अपडेट आता है तो यह हमारे मोबाइल में ऑटोमेटिक ही अपडेट हो जाती है।

लेकिन कई बार हमारे मोबाइल की इंटरनेट कनेक्टिविटी की वजह से यह इंग्लिश भाषा अपडेट नहीं हो पाती है। जिसकी वजह से हमारे मोबाइल में बार-बार यह नोटिफिकेशन आता है। अगर आप इस नोटिफिकेशन से निजात पाना चाहते हैं तो आपको एक बार अपने मोबाइल में इस भाषा को डाउनलोड या अपडेट कर लेना है। उसके बाद आपके सामने यह प्रॉब्लम नहीं आएगी।

चलिए हम आपको बताते हैं कि आप अपने मोबाइल में google speech language को कैसे डाउनलोड कर सकते हैं ?


Downloading English (US) Waiting for Network Problem Solve Kaise Kare

> इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल की Settings में जाना है।

> Settings में आपको Google नाम का एक ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक कीजिए।


> उसके बाद ऐसा पेज ओपन होगा।


> यहां पर आपको Search, Assistant and Voice ऑप्शन पर क्लिक करना है।

> इसके बाद Settings for Google Apps पर क्लिक करे।


> उसके बाद Voice ऑप्शन पर क्लिक करे।

> उसके बाद Offline Speech Recognition ऑप्शन पर क्लिक करे।

> उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।


अभी यहां पर आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे।

Installed:- इस ऑप्शन में आपको 1, 2 लैंग्वेज ही दिखाई देंगी जो कि आपके मोबाइल में पहले से डाउनलोड है। लेकिन अगर इनमें से किसी लैंग्वेज ने अपडेट मांग रखा होगा तो वह आपको यहां पर दिखाई देगा। तो आप अपडेट बटन पर क्लिक करके उस भाषा को अपने मोबाइल में अपडेट कर सकते हैं।

All:- इस ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपके सामने सभी प्रकार की भाषाओं की लिस्ट आ जाएगी, जिनको आप अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं और उसके बाद उसी भाषा को बोलकर मोबाइल में टाइपिंग कर सकते हैं।

Auto-Update:- इस ऑप्शन की मदद से आप यह कंट्रोल कर सकते हैं कि आपके मोबाइल में जब भी किसी लैंग्वेज को डाउनलोड करना हो या जब कोई लैंग्वेज ऑटोमेटिक अपडेट हो तो वह आपके मोबाइल का कौन सा इंटरनेट कनेक्शन इस्तेमाल करें। जब आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।


यहां पर आपको हमेशा 'Auto-update languages at any time. Data charges may apply' सिलेक्ट रखना है। क्योंकि अगर आप 'Auto-update languages over Wi-Fi only' सिलेक्ट रखेंगे तो जब भी आपके मोबाइल में इंस्टॉल किसी लैंग्वेज में नया अपडेट आएगा तो वह सिर्फ तभी अपडेट हो पाएगा जब आपका मोबाइल वाईफाई से कनेक्टेड होगा। लेकिन आजकल वाईफाई का इस्तेमाल बहुत कम लोग करते हैं। हम सभी अपने मोबाइल का ही इंटरनेट डाटा यूज़ करते हैं। इसलिए आपको Auto-update languages at any time. Data charges may apply सेलेक्ट करना है और इसके बाद जिस लैंग्वेज का नोटिफिकेशन आपको बार-बार आ रहा है वह लैंग्वेज आपको अपने मोबाइल में डाउनलोड करनी है।

यह लैंग्वेज आपको Installed सेक्शन या All सेक्शन में मिल जाएगी। तो आप इन पर क्लिक करके अपने मोबाइल में English US लैंग्वेज डाउनलोड कर लीजिए। एक बार यह लैंग्वेज डाउनलोड होने के बाद यह वाला नोटिफिकेशन आपको कभी प्राप्त नहीं होगा।

तो इस प्रकार से आप अपने मोबाइल में आने वाले इस नोटिफिकेशन को बंद कर सकते हैं। अगर आपको अपने मोबाइल में ऐसी ही कोई और समस्या आ रही हो तो आप हमे नीचे कमेंट करके बता सकते हैं हम आपकी सहायता जरुर करेंगे। 

How to solve google speech language downloading problem, Why does my Android keep saying downloading English update, How do I stop Android from downloading English US update

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ