Youtube Short's वीडियो क्वालिटी कैसे बदले ?

How to Change Youtube Shorts Video Quality:- आज हमारे यूट्यूब चैनल पर एक दोस्त का कमेंट आया था कि भाई जब मैं यूट्यूब short वीडियो देखता हूं तो वीडियो धुंधले दिखाई देते हैं हम यूट्यूब शॉर्ट वीडियो को अच्छी क्वालिटी में एकदम साफ कैसे देख सकते हैं ? तो इसलिए आज के इस लेख में हम इसी प्रश्न का उत्तर देते हुए यह जानेंगे कि यूट्यूब short वीडियो की क्वालिटी कैसे बढ़ाते हैं ?

Youtube Short's वीडियो क्वालिटी कैसे बदले ?

तो जैसा कि आप भी जानते है कि अगर हम नॉर्मल यूट्यूब वीडियो की क्वालिटी कम या ज्यादा करना चाहे, तो हमें प्रत्येक यूट्यूब वीडियो में थ्री डॉट्स मिलती है, जिस पर क्लिक करके Quality पर क्लिक करके हम किसी भी वीडियो की क्वालिटी चेंज कर सकते है और यूट्यूब वीडियो हाई क्वालिटी में देख सकते हैं। 

3 डॉट्स पर क्लिक करने पर हमें Quality का ऑप्शन मिलता है, जिस पर क्लिक करके हम किसी भी यूट्यूब वीडियो को 144p, 240p, 360p, 480p, 720p, 1080p ऐसे करके वीडियो की क्वालिटी सेट कर सकते हैं। 

लेकिन जब हम यूट्यूब शॉर्ट वीडियो को चलाते हैं और थ्री डॉट्स पर क्लिक करते हैं तो हमें वीडियो क्वालिटी चेंज करने का ऑप्शन नहीं मिलता है। इसलिए हम यूट्यूब शॉर्ट वीडियो की क्वालिटी को अपने हिसाब से कंट्रोल नहीं कर पाते हैं। लेकिन यहां पर हम आपको 2 तरीके बता रहे हैं जिनके द्वारा आप किसी भी यूट्यूब शॉर्ट वीडियो को अच्छी क्वालिटी में देख सकते हैं।

तो चलिए अभी हम जानते हैं कि यूट्यूब शॉर्ट वीडियो की क्वालिटी चेंज करने का तरीका क्या है ?


Youtube Short's वीडियो क्वालिटी कैसे बदले ?

यहां पर हम आपको 2 तरीके बता रहे हैं जिनके द्वारा आप यूट्यूब पर शार्ट वीडियो को हाई Quality/Resolution में देख सकते हैं। इसके अलावा अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखना चाहे तो अभी यंहा क्लिक करके वीडियो भी देख सकते है।

पहला तरीका:- अगर आपके मोबाइल में यूट्यूब short वीडियो धुंधली दिखाई देते हैं ? तो आप किसी भी short वीडियो को चलाने से पहले यूट्यूब पर किसी बड़े नॉर्मल वीडियो को चलाएं और थ्री डॉट्स पर क्लिक करके उस वीडियो को 720p 1080p में 10 से 20 सेकंड के लिए देखें। उसके बाद आप जब भी यूट्यूब short वीडियो को देखेंगे तो आपको वह हाई क्वालिटी में ही दिखाई देंगे।

दूसरा तरीका:- पहला तरीका चाहे काम करे या ना करे लेकिन दूसरा तरीका जरूर काम करेगा। इस तरीके से आप अपने हिसाब से तो वीडियो की क्वालिटी को सेट नहीं कर सकते है। लेकिन अगर आपको यूट्यूब में शॉर्ट वीडियो अच्छी क्वालिटी में नहीं दिखते हैं और आप अच्छी क्वालिटी में देखना चाहते हैं ? तो यहां पर हम आपको एक सेटिंग बता रहे हैं। अगर आप अपने मोबाइल में यूट्यूब एप्लीकेशन में यह सेटिंग कर लेते हैं तो उसके बाद आपके मोबाइल में सभी यूट्यूब short वीडियो अच्छी क्वालिटी में ही चलेंगे। इसके लिए आपको नीचे बताएंगे स्टेप्स फॉलो करने है। 

> सबसे पहले अपने मोबाइल में यूट्यूब एप्लीकेशन ओपन करें और अपनी प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करें।

> उसके बाद सेटिंग्स पर क्लिक करें।

> आपके सामने इस प्रकार से कुछ ऑप्शन आएंगे। 

> यंहा आपको Video Quality Preference ऑप्शन पर क्लिक करना है।

> फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपको Mobile Network और Wi Fi दोनों में High picture quality ऑप्शन सेलेक्ट करना है। इसके बाद आप यूट्यूब पर जब भी कोई वीडियो या शार्ट वीडियो देखेंगे तो वह अच्छी क्वालिटी में ही चलेगा।


FAQ

Youtube Shorts को 720p में कैसे देखे ?

इस लेख में हमने एक सेटिंग बताई है उसको चालू करके आप यूट्यूब शॉर्ट्स को 720p में देख सकते है।

Youtube Shorts वीडियो 1080p में कैसे देखते है ?

आप यूट्यूब Settings में Video Quality Preference में High Quality ऑप्शन सिलेक्ट कर दे फिर यूट्यूब शॉर्ट्स हाई क्वालिटी में चलना शुरू हो जाएंगे।

Youtube Shorts में वीडियो क्वालिटी चेंज करने का ऑप्शन कहां होता है ?

Youtube shorts में वीडियो क्वालिटी चेंज करने का ऑप्शन नहीं होता है।

ये भी पढ़े...

तो इस प्रकार से आप यूट्यूब शॉर्ट वीडियो को हाई क्वालिटी में देख सकते हैं। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी यूट्यूब शॉर्ट वीडियो क्वालिटी कैसे चेंज करें ? पसन्द आया होगा अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ