इंस्टाग्राम कॉल्स को बन्द कैसे करें ? How to Block Instagram Calls ?

How to Block Instagram Video Calls:- आजकल हम ना सिर्फ अपने मोबाइल के फोन डायलर से बल्कि फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से भी कॉलिंग कर सकते हैं। अगर हम अपने फोन डायलर से किसी को कॉल करते हैं तो इसके लिए हमारे मोबाइल में टॉक टाइम बैलेंस होना जरूरी होता है। लेकिन वही अगर हम फेसबुक, इंस्टाग्राम या व्हाट्सएप से कॉल करें तो हमें सिर्फ अपने मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होती है।

जब भी हमारे फोन में इंटरनेट कनेक्शन ऑन हो तो हम व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम से अपने दोस्तों को कॉलिंग कर सकते हैं। साथ ही जब हमारे मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन ऑन होता है तब अगर हमारा कोई दोस्त हमें इंस्टाग्राम पर फोन करता है तो उसका फोन हमारे मोबाइल की स्क्रीन पर आ जाता है। उसके बाद हम उसके फोन को रिसीव करके उससे बात कर सकते हैं।

लेकिन फेसबुक और इंस्टाग्राम बहुत ही बड़े प्लेटफार्म है। इन पर आपके हजारों Followers हो सकते हैं। ऐसे में आपको इंस्टाग्राम पर कोई भी व्यक्ति आपको फॉलो करके आपको जब चाहे तब कॉल कर सकता है। इसलिए अगर आपके फॉलोवर्स की संख्या ज्यादा हो, तो हो सकता है कि आपको इंस्टाग्राम पर बहुत ही ज्यादा Video Call और Voice Call आने शुरू हो जाएं। तो ऐसे में हम बस यही चाहते हैं कि किसी तरीके से हम इंस्टाग्राम कॉल्स को बंद कर दें।

लेकिन ज्यादातर लोग यह नहीं जानते हैं कि इंस्टाग्राम कॉल्स को कैसे बंद करते हैं ? लेकिन अगर आप हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़ते हैं तो उसके बाद आप अपने इंस्टाग्राम पर आने वाले कॉल्स को बंद कर सकते हैं।

 

किंतु इसके बारे में बताने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे की इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है, तो अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखना चाहे तो अभी यहां पर क्लिक करके आप वह वीडियो भी देख सकते हैं। 


इंस्टाग्राम कॉल्स को बन्द कैसे करें ? How to Block Instagram Calls ?

यहां पर हम आपको जो तरीका बता रहे हैं उस तरीके से आप इंस्टाग्राम के वीडियो कॉल और वॉइस कॉल दोनों प्रकार के कॉल को बंद कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में जाकर कुछ सेटिंग करनी पड़ेगी। चलिए हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताते हैं कि आपको अपने अकाउंट में यह सेटिंग कैसे करनी है ?

> इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर जाना है और Menu बटन पर क्लिक करके Settings में जाना है।


> फिर आपको Notifications पर क्लिक करना है।


> इसके बाद आपको Messages and Calls पर क्लिक करना है।


> इसके बाद आपके सामने इंस्टाग्राम Messages and Calls Notification Settings ओपन हो जाएगी।


>अभी यहां पर आप इंस्टाग्राम नोटिफिकेशंस को कंट्रोल कर सकते हैं। यानी कि इंस्टाग्राम आपको कब कब नोटिफिकेशन भेज सकता है और कब-कब नहीं। यह सब आप यहां से कंट्रोल कर सकते हैं।

यहां पर अगर आप इंस्टाग्राम Video Chats और Rooms नोटिफिकेशन को बंद कर देते हैं तो उसके बाद इंस्टाग्राम पर जब भी आपको कोई कॉल करेगा तो उसका नोटिफिकेशन आपको नहीं मिलेगा। आप खुद जब इंस्टाग्राम ओपन करके नई chat में जाएंगे तो तभी आपको दिखाएगा कि आपको किस किसने कॉल किया था।

चलिए इसको उदाहरण से समझते हैं। जैसे कि मान लीजिये की आप Instagram Call Notification को बंद कर देते हैं और उसके बाद आप अपने मोबाइल में व्हाट्सएप चला रहे हैं या गेम खेल रहे हैं और उस समय अगर आपको इंस्टाग्राम पर कोई कॉल करेगा तो आपको इंस्टाग्राम की तरफ से कोई भी नोटिफिकेशन नहीं आएगा कि आपको कोई कॉल कर रहा है। आपको पता भी नहीं चलेगा कि आपको इंस्टाग्राम पर कोई कॉल कर रहा है। बाद में जब आप इंस्टाग्राम को ओपन करके अपनी चैट सेक्शन में जाएंगे तब आपको दिखाएगा कि आपको किसी ने कॉल किया था।

तो अभी हम उम्मीद करते हैं कि आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा इंस्टाग्राम नोटिफिकेशन सेटिंग किस प्रकार से काम करती है। इसलिए अभी आपको इंस्टाग्राम कॉलिंग नोटिफिकेशन को बंद करना है। इसके बाद इंस्टाग्राम पर जब भी आपको कोई कॉल करेगा फिर चाहे वह वीडियो कॉल हो या वॉइस कॉल उसका नोटिफिकेशन आपको कभी नहीं आएगा।


FAQ

क्या हम इंस्टाग्राम कॉल्स को बंद कर सकते हैं ?

इंस्टाग्राम की तरफ से आने वाली कॉल्स को बंद किया जा सकता है। इसके बारे में विस्तार से इस लेख में बताया गया है।

क्या हम इंस्टाग्राम पर किसी एक व्यक्ति की कॉल्स को ब्लॉक कर सकते हैं ?

इंस्टाग्राम पर किसी एक व्यक्ति की कॉल ब्लॉक करने के लिए आपको उस यूजर को ही ब्लॉक करना पड़ेगा।

इंस्टाग्राम में कॉल ब्लॉक करने का ऑप्शन कहां होता है ?

इंस्टाग्राम में कॉल ब्लॉक करने का कोई भी ऑप्शन नहीं है। कॉल्स को बंद करने के लिए आपको कॉल नोटिफिकेशन को बंद करना पड़ेगा।

इंस्टाग्राम कॉल्स मोबाइल पर नही आना चाहिए इसके लिए क्या करना होगा ?

इंस्टाग्राम कॉल्स को मोबाइल पर आने से रोकने के लिए आपको इंस्टाग्राम कॉल नोटिफिकेशन को बंद करना होगा।

ये भी पढ़े...

तो इस प्रकार से आप instagram calls band कर सकते हैं। अगर आपको इंस्टाग्राम या किसी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से संबंधित कोई अन्य सवाल पूछना हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ