आधार कार्ड को Unlock कैसे करें ?

Aadhar Card Unlock Kaise Kare in Hindi : - जहां कहीं पर भी आपकी केवाईसी की जाती है केवाईसी में आपके आधार कार्ड के माध्यम से आपकी आइडेंटिटी को वेरीफाई किया जाता है। लेकिन कई बार आधार कार्ड या आधार बायोमैट्रिक लॉक होने की वजह से केवाईसी नही हो पाती है। जिसकी वजह से लोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। तो आज हम इस ब्लॉग में आधार कार्ड को अनलॉक कैसे करें ? Aadhar Card Biometrics Unlock Kaise Kare ? इसके बारे में जानकारी देने वाले है तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़िएगा। ताकि आपको आधार कार्ड को अनलॉक कैसे करते है ? इसके बारे संपूर्ण जानकारी मिल जाए। 

How to Unlock Aadhar Card, How to Unlock Aadhar Card Biometrics in Hindi, Aadhar Card Lock/Unlock


आधार कार्ड को Unlock कैसे करें ? 

Aadhar biomatric unlock process in hindi: - 

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में किसी भी ब्राउज़र को ओपन करके सर्च बॉक्स में UIDAI टाइप करें। 

2. फिर आपके सामने UIDAI की official वेबसाइट ओपन हो जाएगी इस पर क्लिक करें। इस वेबसाइट पर अभी जाने के लिए यहां पर क्लिक करें।

3. अभी आपके सामने Aadhar Services के सेक्शन में Lock/Unlock Biometrics ऑप्शन पर क्लिक करें।


4. फिर आपके सामने लॉक या अनलॉक बायोमैट्रिक का एक पेज ओपन हो जाता है जिसमें आपको कुछ जानकारी दी गई है। अगर आप इसे Enable करते हो तो बायोमेट्रिक के माध्यम से कहीं पर भी ऑथेंटिकेशन नहीं हो सकेगा। तो आप इस ऑप्शन को डिसेबल कर दें। 

5. फिर Lock/Unlock Biometrics ऑप्शन पर क्लिक करें। 

6. अभी आप अपने आधार नंबर और नीचे दिए गए कैप्चा कोड को डाल कर के Send OTP ऑप्शन पर क्लिक करें। 


7. इसके बाद आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह ओटीपी यहां पर डाल करके Submit ऑप्शन पर क्लिक करें। 

8. इसके बाद आपकी बायोमैट्रिक का जो भी स्टेटस होगा वह आपके सामने आ जाएगा। जिसमें की अगर आपको Your Biometric is Locked का मैसेजस दिखाई देता है तो आपकी बायोमेट्रिक लॉक हैं और कहीं पर भी ऑथेंटिकेशन करने से पहले आपको इसे अनलॉक करना होगा। अनलॉक करने के लिए Unlock Biometric ऑप्शन पर क्लिक करें। 


9. इसके बाद आपके सामने Your Biometric is Unlocked Successfully का एक मैसेज शो हो जाएगा जिसमें यह बताया गया है कि आपकी बायोमेट्रिक सक्सेसफुली अनलॉक्ड हो गई है। बायोमेट्रिक को अनलॉक करने की डेट और टाइम भी आपको Show हो जाएगा। 

अभी आप अपने आधार कार्ड से बिना किसी समस्या के कहीं पर भी केवाईसी कर सकते हैं। 


आधार कार्ड को अनलॉक करने का प्रोसेस : - 

इसके अलावा कई लोगों का आधार कार्ड ही लॉक होता है या आधार नंबर ही इनवेलिड बता देता है। तो इस कंडीशन में आप अपने आधार कार्ड को अनलॉक कैसे करेंगे ? इसका प्रोसेस हम आपको स्टेप बाय स्टेप नीचे बता रहे हैं। 

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में UIDAI की ऑफिशल वेबसाइट को ओपन करें।

2. इस वेबसाइट पर आकर के Aadhar Service के सेक्शन में  Aadhar Lock/Unlock ऑप्शन पर क्लिक करें।


3. आधार कार्ड को लॉक और अनलॉक करने के लिए एक पेज ओपन हो जाएगा। जिसमें कि आप अपने आधार कार्ड को अनलॉक करना चाहते हैं तो Unlock सिलेक्ट कर लेना है।


4. फॉर एग्जांपल हम अभी आधार कार्ड को अनलॉक करना चाहते हैं तो हम Unlock UID ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। आधार कार्ड को अनलॉक करने के लिए आपको VID यानी वर्चुअल आईडी डालनी होगी। 

आधार वर्चुअल आईडी क्या होती है ? और अपनी आधार वर्चुअल आईडी कैसे पता करते है ? इसके बारे में हमने अलग से एक लेख में बताया है। आप चाहे तो अभी वो लेख पढ़ सकते है। इसके अलावा नीचे भी हम आपको एक शार्ट तरीका बता रहे है। उस तरीके से भी आप सिर्फ 1 मिनट में अपनी आधार वर्चुअल आईडी पता लगा सकते है।

Note : - अपनी वर्चुअल आईडी (VID) का पता लगाने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के टेक्स्ट मैसेजस को ओपन कर लेना हैं। यहां से आपको एक मैसेज करना होगा। लेकिन ध्यान रहे आप उसी मोबाइल नंबर से मैसेज करें जो मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से जुड़े हुए हैं। अभी आपको मैसेजस के To सेक्शन में आ जाना है और यहां पर 1947 नंबर टाइप करें। अभी आप टेक्स्ट मैसेजस के सैक्शन में कैपिटल लेटर में (RVID 0000) RVID+ आधार कार्ड के लास्ट 4 डिजिट के आधार नंबर टाइप करने हैं और फिर यह मैसेज सेंड कर देना हैं। फिर आपके मोबाइल नंबर पर आधार कार्ड की ऑफिशल वेबसाइट की ओर से एक मैसेज सेंड किया जाएगा जिसमें आपको अपनी वर्चुअल आईडी मिल जाएगी। 

5. इसके बाद नीचे दिए गए कैप्चा कोड डालकर के Send OTP ऑप्शन पर क्लिक करें।

6. अभी आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह ओटीपी यहां पर डाल करके Submit ऑप्शन पर क्लिक करें। 

अगर आपका आधार कार्ड लॉक होगा तो यहां पर ग्रीन कलर में एक मैसेज Show हो जाएगा जिसमें कि आपको यह बताया जाएगा कि आपका आधार कार्ड सक्सेसफुली अनलॉक हो गया है। 

तो दोस्तों अभी आप अपने मोबाइल से ही अपने आधार या आधार बायोमेट्रिक को लॉक या अनलॉक कर सकते हैं। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी Aadhar Card Unlock Kaise Kare in Hindi पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ