Whatsapp पर सिर्फ कुछ लोगों से अपनी डीपी और लास्ट सीन कैसे छुपाए ?

Whatsapp dp aur last seen sirf kuch logo se kaise hide kare bina block kare:- ज्यादातर व्हाट्सएप्प यूज़र्स के मन मे यह सवाल कभी न कभी जरूर आता है कि क्या कोई ऐसा तरीका भी है जिससे हम whatsapp पर बिना ब्लॉक करे किसी व्यक्ति से अपनी dp और last seen छिपा सकते है ? 

व्हाट्सएप स्टेटस में हमें यह ऑप्शन मिलता है कि हम अपने स्टेटस को अपने सभी कांटेक्ट में से सिर्फ कुछ लोगों से छुपा सकते हैं तथा बाकी सभी को दिखा सकते हैं, जिन लोगों से आप अपने व्हाट्सएप स्टेटस को छुपाना चाहते हैं आपको उन्हें ब्लॉक करने की भी जरूरत नहीं पड़ती है। बस व्हाट्सएप सेटिंग में ही आपको एक छोटी सी सेटिंग करनी पड़ती है जिसमें आपको अपने उन सभी कॉन्टेक्ट्स को सेलेक्ट करना होता है जिनसे आप अपने स्टेटस को छुपाना चाहते हैं, उसके बाद आपके उन कॉन्टेक्ट्स को आपका स्टेटस दिखाई नही देता है।

तो जब से व्हाट्सएप में यह फीचर आया है तब से बहुत सारे व्हाट्सएप यूजर्स के मन में यह विचार भी आता है कि क्या हम अपनी व्हाट्सएप DP और Last Seen को भी सिर्फ कुछ लोगों से छुपा सकते हैं ? 


अगर हम कुछ समय पहले तक की बात करें तो ऐसा पॉसिबल नहीं था। लेकिन अभी कुछ दिन पहले ही व्हाट्सएप में एक नया अपडेट आया है जिसके बाद से अभी आप व्हाट्सएप में अपनी डीपी और लास्ट सीन को भी जितने लोगों से छिपाना चाहे उतने लोगों से छिपा सकते हैं। इसके लिए आपको उन लोगों को ब्लॉक भी करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, आपको बस अपनी व्हाट्सएप की प्राइवेसी सेटिंग में जाना है और वहां पर आप अपनी प्रोफाइल फोटो और लास्ट सीन में उन लोगों को सिलेक्ट कर सकते हैं जिनसे आप अपनी डीपी और लास्ट सीन छुपाना चाहते हैं, उसके बाद सिर्फ उन लोगों को छोड़कर बाकी सभी लोगों को आपकी व्हाट्सएप की डीपी और लास्ट सीन दिखाई देगी। 

नीचे हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताएंगे कि आप व्हाट्सएप के अंदर इस फीचर का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं ? लेकिन आगे बढ़ने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बना रखा है, तो अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखना चाहे तो अभी यहां पर क्लिक करके ऐसा कर सकते हैं।


Whatsapp पर सिर्फ कुछ लोगों से अपनी डीपी और लास्ट सीन कैसे छुपाए ?

> इसके लिए आपको सबसे पहले प्ले स्टोर में जाकर अपने मोबाइल में व्हाट्सएप एप्लीकेशन को अपडेट करना पड़ेगा। क्योंकि यह फीचर व्हाट्सएप के लेटेस्ट वर्जन में ही उपलब्ध है। तो आप सबसे पहले अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर व्हाट्सएप एप्लीकेशन को अपडेट कर लीजिए। अभी व्हाट्सएप एप्लीकेशन अपडेट करने के लिए नीचे अपडेट बटन पर क्लिक करें।

Whatsapp Update

> इसके बाद आपको व्हाट्सएप एप्लीकेशन को ओपन करना है और 3 Dots पर क्लिक करके Settings में जाना है।

> इसके बाद Account पर क्लिक करें।

> फिर Privacy ऑप्शन पर क्लिक करें।

> फिर आपके सामने इस प्रकार से पेज ओपन होगा।


यहां पर आप अपनी जिस भी डिटेल को सिर्फ कुछ लोगों से छुपाना चाहते हैं उस पर क्लिक कीजिए। जैसे कि अगर आप अपनी DP सिर्फ कुछ लोगों से छुपाना चाहते हैं तो Profile photo पर क्लिक कीजिए। ठीक ऐसे ही अगर आप लास्ट सीन छिपाना चाहते हैं तो Last seen पर क्लिक करें।

> फिर आपके सामने इस प्रकार से चार ऑप्शन आ जाएंगे। 


यहां पर आपको My contacts expect... पर क्लिक करना है और उसके बाद आपके सामने आपके मोबाइल की कांटेक्ट लिस्ट ओपन हो जाएगी। इस लिस्ट में से आप उन लोगों को सिलेक्ट कीजिए जिनसे आप अपनी व्हाट्सएप डीपी या लास्ट सीन छिपाना चाहते हैं। सभी लोगों को सिलेक्ट करने के बाद आपको इस सेटिंग को सेव कर देना है।

उसके बाद आप एक बार व्हाट्सएप एप्लीकेशन को बंद करके दोबारा से चालू कीजिए। बस इतना करते ही आपकी यह सेटिंग एक्टिव हो जाएगी और जिन जिन लोगों को आपने सिलेक्ट किया था उन लोगों को ना तो आपकी व्हाट्सएप डीपी दिखाई देगी ना ही लास्ट सीन।


FAQ

क्या हम सिर्फ कुछ लोगों से अपनी व्हाट्सएप डीपी छुपा सकते है ?

जी हां, व्हाट्सएप के लेटेस्ट फीचर के आने के बाद अभी हम अपनी डीपी सिर्फ कुछ लोगों से छुपा सकते है।

सिर्फ एक व्यक्ति से अपनी व्हाट्सएप लास्ट सीन कैसे हाइड करे ?

व्हाट्सएप प्राइवेसी सेटिंग में नया अपडेट आया है, अभी आप Last Seen सेटिंग्स में My contacts expect ऑप्शन सिलेक्ट करके उन लोगों को सेलेक्ट कर सकते है जिनसे आप अपनी लास्ट सीन छुपाना चाहते है।

व्हाट्सएप पर किसी नंबर को ब्लॉक किए बिना उससे अपनी डीपी और लास्ट सीन कैसे हाइड करे ?

व्हाट्सएप profile photo और last seen प्राइवेसी सेटिंग में My contacts except ऑप्शन सिलेक्ट करके आप उस नंबर को सेलेक्ट कर सकते है जिससे आप अपनी प्रोफाइल फोटो और लास्ट सीन छुपाना चाहते है।

तो इस प्रकार से आप व्हाट्सएप पर सिर्फ कुछ लोगों से अपनी प्रोफाइल पिक्चर और लास्ट सीन हाइड कर सकते हैं। अगर आपको व्हाट्सएप से संबंधित अन्य टिप्स और ट्रिक्स जाननी हो तो आप हमारा एक और आर्टिकल पढ़ सकते हैं, जिसमें हमने व्हाट्सएप की टॉप 50 सीक्रेट टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में बताया है। अभी वह आर्टिकल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ