Speed Post क्या है ? स्पीड पोस्ट कैसे करें ?

What is Speed Post Full Information in Hindi : - दोस्तों अगर आपको अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार के घर पर कोई सामान पहुंचाना हो तो आप क्या करेंगे। ऐसी स्थिति में आपके पास दो ही रास्ते होते हैं जिनमें से पहला रास्ता आपके पास से कोई आपके दोस्त या रिश्तेदार के घर पर जा रहा हो तो वो आपके सामान को उन तक पहुंचा देगा। लेकिन अगर आपके पास से कोई भी नहीं जा रहा है तो आप किस माध्यम से अपने सामान को अपने रिश्तेदार या दोस्त के घर पर पहुंचाएंगे ?

तो इसका सिंपल सा समाधान स्पीड पोस्ट है। जी हां आप सही सुन रहे हैं स्पीड पोस्ट।

 

 Speed Post क्या है ?

यह हमारे भारतीय डाक विभाग (इंडिया पोस्ट डिपार्टमेंट) की एक सर्विस है। जो कि भारत के किसी भी हिस्से या जगह पर कुरियर या पार्सल को पहुंचाने की फैसिलिटी देती है। इसके अलावा हमारे भारत देश में कुछ प्राइवेट कंपनियां भी कुरियर और पार्सल पहुंचाने की जिम्मेदारी लेती है। लेकिन यह प्राइवेट कंपनियां ऑल इंडिया में फैसिलिटी नहीं देती है इसी के साथ ही यह ग्राहक से ज्यादा चार्ज वसूलती है।

वहीं अगर हम बात करें स्पीड पोस्ट की तो यहां पर आप बहुत ही कम चार्ज पर कोई भी सामान किसी भी जगह पहुंचा सकते हैं। तो इस ब्लॉग में हम आपको स्पीड पोस्ट क्या है ? स्पीड पोस्ट कैसे करें ? इससे संबंधित सारी जानकारी इस ब्लॉग में देने वाले हैं तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें।


स्पीड पोस्ट करने का चार्ज कितना लगता है ? 

अभी कुछ दोस्तों के मन में यह सवाल भी जरूर होगा कि एक स्पीड पोस्ट करने का कितना चार्ज लगता है ? तो यह डिपेंड करता है आपके सामान पर यानी आपका सामान किस तरह का है ? उसका वजन कितना है ? कितनी क्वांटिटी है ? फिर उसी के अकॉर्डिंग आपसे स्पीड पोस्ट का चार्ज वसूला जाता है। 

उससे पहले हम आपको Domestic Speed Post शब्द का मतलब समझा देते हैं। यहां पर डोमेस्टिक स्पीड पोस्ट का मतलब है कि आप भारत के किसी भी हिस्से में स्पीड पोस्ट भेज सकते हैं। 

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में किसी भी ब्राउज़र को ओपन करके सर्च बॉक्स में Domestic Speed Post Charges टाइप करके सर्च करें। 

2. अभी आपके सामने Domestic Speed Post की वेबसाइट ओपन हो जायेगी इस पर क्लिक करें। इस वेबसाइट पर अभी विजिट करने के लिए यहां पर क्लिक करें।

3. फिर आपके सामने स्पीड पोस्ट का चार्ज पता करने के लिए पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको यह जानकारी दी गई है कि स्पीड पोस्ट पर कौन-कौन सी फैसिलिटी मिलती है। अगर आप Tariff Structure ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपको किस सामान पर और कितने वजन वाले सामान पर कितना चार्ज लगेगा वह आपके सामने Show हो जाएगा।


Speed Post कैसे करें ? 

फॉर एग्जांपल हमारे पास एक स्मार्टफोन है जिसे हम अपने किसी दोस्त के पास भिजवाना चाहते है। तो इसके लिए हम अपने सामान के अकॉर्डिंग एक लिफाफा लेंगे। यह लिफाफा आप किसी बुक स्टोर वाली दुकान से खरीद सकते हैं। इसके बाद हम इस लिफाफे पर एड्रेस दर्ज करेंगे, यानी यह सामान किस जगह से जाएगा और कहां तक जाएगा। 

Step 1. आप कहां से कुरियर या पार्सल को भेज रहें हैं वहां का एड्रेस एक साइड दर्ज करें। और जहां पर आप सामान भिजवा रहे हो उसका एड्रेस, नाम, पता और कांटेक्ट नंबर दूसरी तरफ दर्ज करें। याद रहे आप जिस साइड अपना नाम और एड्रेस डाल रहे है, उससे पहले From लिखे और आप जंहा अपना पार्सल भेज रहे है उस एड्रेस के आगे To लिखे। चलिए इसको उदाहरण से समझते है।


Speed Post में To कहाँ लिखे ?

आप अपने सामान को जिस जगह पर भेज रहे है उसका एड्रेस लिखने से पहले To लिखा जाता है। जैसे कि नीचे हम एक एड्रेस लिख रहे है

To

Sunil Kumawat

House Number - 06

Village - Ganeri

Post Office - Ganeri

Pin code - 332025

Contact - 0000000000


Speed Post में From कहाँ लिखा जाता है ?

पार्सल के जिस साइड आप अपना नाम और एड्रेस डाले, उससे पहले From शब्द लिखे। जैसे कि नीचे हमने लिखा है।

From 

Ankit Kumawat

Dainik Tricks,

Pin code -127580

Contact - 9610 8130 000


Step 2. फिर इस पार्सल या कुरियर में सामान को पैक कर लेना है और अपने आसपास की किसी पोस्ट ऑफिस में जाकर के इस पार्सल या कुरियर को दे देना है। इसी के साथ ही आपको उन्हें बोलना है कि मेरे को स्पीड पोस्ट करवाना है। फिर आपको स्पीड पोस्ट करवाने से संबंधित पेमेंट करना होगा। पेमेंट करने के तुरंत बाद आपको एक टोकन नंबर या ट्रैकिंग नंबर दिया जाएगा। यह नंबर आपको कहीं पर नोट करके रख लेना है। क्योंकि इन्हीं नंबर से आप अपने कुरियर या पार्सल का स्टेटस चेक कर पाएंगे। 


हमारे आस पास कौन कौन सी पोस्ट ऑफिस है कैसे पता करें ? 

अगर आपको यह नहीं मालूम कि हमारे घर या हमारी लोकेशन के आसपास कौन-कौन सी पोस्ट ऑफिस है तो इसका पता लगाने के लिए हमारे बताए अनुसार सभी स्टैप्स को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें।

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में Find India Post टाइप करके सर्च करें।

2. अभी आपके सामने पोस्ट ऑफिस सर्च करने के लिए एक वेबसाइट ओपन हो जाएगी उसे आप ओपन करें। इस वेबसाइट पर अभी जाने के लिए यहां पर क्लिक करें

3. फिर आपके सामने एक पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको कुछ इंफॉर्मेशन भरनी होगी जैसे राज्य, शहर, जिला, पिन कोड और कैप्चा कोड डालकर के Search ऑप्शन पर क्लिक करें।


4. फिर आपके द्वारा दर्ज की गई इंफॉर्मेशन के अकॉर्डिंग आपके एरिया में कौन-कौन सी पोस्ट ऑफिस है ? और उनका एड्रेस क्या है ? क्या नाम है ? कौन-कौन सी सर्विस उपलब्ध करवाती है ? पोस्ट ऑफिस का कांटेक्ट नंबर क्या है ? यह सभी डिटेल्स आपके सामने आ जाएगी। 


स्पीड पोस्ट का स्टेटस कैसे चेक करें ? 

आपके कुरियर को स्पीड पोस्ट के माध्यम से भिजवाने के बाद आपको एक टोकन नंबर या ट्रैकिंग नंबर दिया जाता है। जिसके माध्यम से आप अपने पार्सल या कुरियर का स्टेटस चेक कर सकते हैं की आपका पार्शल आपके बताए गए एड्रेस पर पहुंचा है की नहीं।


स्पीड पोस्ट का स्टेटस चेक करने के लिए प्रोसेस : - 

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में किसी भी ब्राउज़र को ओपन करके सर्च बार में Speed Post Track टाइप करके सर्च करें। 

2. फिर आपके सामने एक वेबसाइट आ जाएगी उसे ओपन कर लेना है। अभी इस वेबसाइट पर विजिट करने के लिए यहां पर क्लिक करें।

3. फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।


अभी स्पीड पोस्ट का स्टेटस चेक करने के लिए आप टोकन नंबर या ट्रैकिंग नंबर दर्ज करके कैप्चा कोड डाल कर सर्च बटन पर क्लिक करे। फिर आपके सामने आपके पार्सल या कुरियर का स्टेटस Show हो जाएगा। 


स्पीड पोस्ट से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

स्पीड पोस्ट लिफाफे पर पता कैसे लिखे ?

Speed Post पर एड्रेस आपको अंग्रेजी भाषा के कैपिटल लेटर में लिखना चाहिए। जिस एड्रेस पर आप लिफाफा भेजना चाहते हैं उसका एड्रेस लिखने से पहले TO शब्द लिखें तथा लिफाफे की पिछली साइड FROM शब्द का प्रयोग करके अपना खुद का एड्रेस लिखें।

क्या हम स्पीड पोस्ट की लोकेशन चेक कर सकते हैं ?

जी हां स्पीड पोस्ट करते समय हमें एक नंबर दिया जाता है उस नंबर के द्वारा हम अपनी स्पीड पोस्ट की लोकेशन चेक कर सकते हैं। इसके बारे में हमने विस्तार से इस लेख में बताया है। Speed Post की लॉकेशन कैसे चेक करें ?

तो दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गयी स्पीड पोस्ट से संबंधित जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा। इस टॉपिक से संबंधित अगर आपको कोई भी डाउट या कोई भी क्वेरी हो तो आप बेझिझक हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Tags:- what is speed post in hindi, speed post kya hai, speed post kaise kare, speed post kaise bheje, speed post full detail in hindi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ