NIA क्या हैं ? What is NIA in Hindi

What is NIA Full Information in Hindi : - अक्सर हमारे भारत देश में आतंकी हमले होते ही रहते हैं जिसके कारण भारत सरकार और आम जनता काफी परेशानियों में रहती है। इन्हीं सभी आतंकी हमलों को रोकने और समाप्त करने के लिए भारत सरकार ने साल 2008 में National Investigation Agency यानी NIA का गठन किया गया था।

वैसे आप लोगों को यह भी पता होगा कि भारत में CBI (Central Bureau of India) भी एक ऐसी एजेंसी है जिसके माध्यम से आतंकवाद, अपराध, आर्थिक मुद्दे और भ्रष्टाचार के मुद्दे सुलझाए जाते हैं। जैसे कहीं पर कोई हाई प्रोफाइल केस हो जाता है तो वहां पर सीबीआई जांच की मांग की जाती है। इन सभी मुद्दों को एक साथ निपटाने के लिए सीबीआई एजेंसी की स्थापना की गई थी। अभी क्योंकि सीबीआई सभी मुद्दों को एक साथ निपटाने का कार्य करती है जिसके कारण से आतंकवादी मुद्दों पर एक साथ ध्यान नहीं दिया जाता था। इस समस्या को देखते हुए भारत सरकार ने NIA (National Investigation Agency) की स्थापना की थी। इस एजेंसी का प्रमुख उद्देश्य आतंकवादी मुद्दे को सुलझाना हैं। 

तो दोस्तों हमने सोचा क्यों न आपको भी NIA क्या हैं ? NIA का फूल फॉर्म क्या हैं ? NIA का काम क्या है ? NIA का गठन क्यों किया गया ? NIA के क्षेत्रीय कार्यालय कहां पर हैं ? यह सभी जानकारी आज के इस ब्लॉग में हम आपको देने वाले हैं तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें। 


सबसे पहले हम आपको यहां पर NIA क्या हैं ? इसका क्या काम है ? इसके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी उपलब्ध करा देते हैं।


NIA क्या हैं ? What is NIA in Hindi

जब भारत में पहली बार साल 2008 में मुंबई के ताज होटल में आतंकवादी हमला हुआ तो उस समय ऐसी कोई संस्था या एजेंसी नहीं थी जो आतंकवादी हमलों की जांच पड़ताल कर सकें। इसी एक समस्या को देखते हुए भारत सरकार ने 31 दिसंबर 2008 को NIA (National Investigation Agency) का गठन किया गया। लेकिन इस एजेंसी की शुरुआत साल 2009 में हुई थी। यह एजेंसी दुनिया की सबसे प्रमुख और प्रतिष्ठित एजेंसियों में से एक मानी जाती है। जिसके पास ऐसी बहुत सारी शक्तियां मौजूद होती है जिसके दम पर वह भारत में होने वाले आतंकी हमले की जांच पड़ताल करके उनकी प्रॉपर्टी को सील कर सकती हैं। इसी के साथ ही यह एजेंसी आतंकवादी को कहां से धन प्राप्त हो रहा है ? कहां से हथियार सप्लाई हो रहे हैं ? यह सभी इन्वेस्टिगेट करती हैं। 

नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों के अंतर्गत काम करती है जिसका मुख्यालय नई दिल्ली में है। यह एजेंसी भारत के किसी भी राज्य में बिना उस राज्य की परमिशन के बिना किसी से भी पूछताछ कर सकती है। यानी इस एजेंसी के कार्य में राज्य सरकार भी हस्तक्षेप नहीं कर सकती। 

इस एजेंसी का मुख्य रूप से काम देश में आतंकवाद को रोकना और समाप्त करना होता है। इसी के साथ ही इसका काम इतने तक ही सीमित नहीं होता है बल्कि यह आतंकवादी गतिविधियों और अवैध गतिविधियों जैसे जाली मुद्रा, नशीली दवाइयां, मानव तस्करी, इलीगल रूप से किया गया हथियारों का व्यापार से संबंधित मामलों की जांच करने के लिए यह एजेंसी अपनी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभाती हैं। 

इस एजेंसी में लगभग 649 कर्मचारी काम करते हैं और इसका एनुअल बजट 182 करोड रुपए है। नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी का स्थापना दिवस 21 अप्रैल को मनाया जाता है। अभी इसी साल यानी 2022 में 13 वा स्थापना दिवस मनाया गया है। 


NIA का फूल फॉर्म क्या हैं ? What is NIA Full Form in Hindi 

NIA की फुल फॉर्म " National Investigation Agency " होता हैं जिसे हिंदी में राष्ट्रीय जांच एजेंसी के नाम से जानते हैं।

नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी के क्षेत्रीय कार्यालय कहां कहां पर है ? Regional Offices of National Investigation Agency

1.Jammu

2. Raipur 

3. Kolkata 

4. Mumbai 

5. Kochi 

6. Guwahati 

7. Hyderabad 

8. Lucknow


NIA का गठन क्यों किया गया ? 

जब भारत में सबसे पहले मुंबई के ताज होटल में आतंकवादी हमला हुआ था तो उसमें देशवासी काफी भयभीत हो गए थे। जिसके कारण भारत सरकार को यह लगने लगा कि ऐसी भी एक संस्था होनी चाहिए जो सिर्फ आतंकवादी हमलों की जांच पड़ताल करके दोषियों को आतंकवादी घोषित करें। इसलिए भारत सरकार ने साल 2008 में NIA (National investigation Agency) का गठन किया गया। यह एजेंसी न केवल आतंकवाद को रोकने का काम करती है बल्कि उसे जड़ से उखाड़ करके समाप्त भी करती हैं। 


NIA से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

NIA की फुल फॉर्म हिंदी में क्या होती हैं?

NIA की फुल फॉर्म हिंदी में राष्ट्रीय जांच एजेंसी होती है।

NIA का गठन कब हुआ ?

NIA का गठन 31 दिसंबर 2008 को हुआ पर इसकी शुरुवात 2009 मे हुई।

NIA का काम क्या होता है ?

NIA का काम मुख्यरूप से आतंकवाद से संबंधित होने वाली घटनाओं पर निगरानी रखना तथा आतंकवाद को रोकना है।

दोस्तों वैसे आपको पता ही होगा कि हमारे भारत देश में अलग-अलग कामों के लिए अलग-अलग अधिकारी और तरह-तरह की टास्क फोर्स को तैनात किया गया है। लेकिन हमारे देश में ऐसे भी कई मुद्दे होते हैं जिन्हें सुलझाने के लिए कई एजेंसियां काम करती है। जिनमें से एक नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी यानी एनआईए है यह केवल भारत देश में होने वाले आतंकी हमले और बाहरी आतंकवाद को समाप्त करने का काम करती है। तो दोस्तों इस ब्लॉग में हमने आपको नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी यानी NIA के बारे में पूरी जानकारी दे दी। अतः हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी जरूर पसंद आई होगी। अगर पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ