अपने मोबाइल फ़ोन को चोरी होने से कैसे बचाएं ?

अपने मोबाइल को चोरी होने से कैसे बचाएं:- दोस्तों आज हम आपको एक ऐसी एप्लीकेशन के बारे में बताएंगे जो कि आप सभी के मोबाइल में होनी बहुत ही जरूरी है। क्योंकि मान लीजिए कि अगर आपका मोबाइल चोरी हो जाए तो यह एप्लीकेशन आपके मोबाइल को ढूंढने में काफी मदद करेगी। इस एप्लीकेशन में ऐसे बहुत सारे कमाल के फीचर्स मौजूद होते हैं जिनकी मदद से आप अपने चोरी हुए मोबाइल की Live Location को जान सकते हैं। 

मान लो अगर आपका फोन चोरी हो जाए और चोर के द्वारा फोन को शट डाउन या स्विच ऑफ या Flight Mode में डाल दिया जाए तो फिर आपको वह फोन कैसे मिलेगा ? तो चिंता ना करें यह एप्लीकेशन इसी को ध्यान में रखते हुए डिजाइन की गई है। चोरी होने की स्थिति में अगर आपके फोन को स्विच ऑफ भी कर दिया जाए तो भी आपके मोबाइल को आसानी से ट्रैक किया जा सकता है। 

इतना ही नहीं चोर अगर आपके फोन पर कोई छेड़खानी या लॉक तोड़ने की कोशिश भी करता है तो उसकी फोटो तुरंत ही फोन में क्लिक होकर डायरेक्ट आपके मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर सेंड हो जाती है। 

इस ऐप का नाम " Track it Even if it is Off " हैं जिसे 14 नवंबर 2019 को लांच किया गया था। इस ऐप को प्ले स्टोर से 10 लाख से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड कर लिया है और इसकी अभी तक रेटिंग 4.5 है जो कि काफी बेहतरीन है इससे यह पता चलता है कि यह ऐप अभी इंडिया में कितनी ज्यादा पॉपुलर है। बता दें कि इस ऐप को Hummer Security के द्वारा ऑफर किया गया है। 

इस ब्लॉग में हम आपको यह बताएंगे कि आप अपने फोन को चोरी होने से कैसे बचाएं ? इससे संबंधित हम आपको यहां पर संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़िएगा।


अपने मोबाइल फ़ोन को चोरी होने से कैसे बचाएं


अपने मोबाइल फ़ोन को चोरी होने से कैसे बचाएं ? 

अपने मोबाइल को चोरी होने से बचाने के लिए आपको अपने मोबाइल में एक एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना होगा जिसका नाम " Track it Even if it is Off " हैं। इस ऐप को डाउनलोड करने से लेकर के यूज़ करने और इसके कुछ खास फीचर्स के बारे में भी जानकारी हम आपको यहां पर उपलब्ध करवाएंगे।

Track it Even if it is Off ऐप को डाउनलोड करने का प्रोसेस : - 

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में प्ले स्टोर को ओपन करें।

2. इसके बाद प्ले स्टोर के सर्च बॉक्स में Track it Even if it is Off टाइप करके सर्च करें।

3. इसके तुरंत बाद आपके सामने Track it Even if it is Off ऐप ओपन हो जाएगी जिसे आप अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर ले। इस ऐप को अभी इंस्टॉल करने के लिए यहां पर क्लिक करें।

4. ऐप को इंस्टॉल हो जाने के बाद आप इसे ओपन करें।

5. ऐप ओपन होने के बाद में इस ऐप की सेटिंग्स और इसके जितने भी फीचर्स है वह आपके सामने आ जाएंगे।


Track it Even if it is Off ऐप के फीचर्स : - 

1. Fake Shut Down - इस ऑप्शन को ऑन करने के बाद जब कभी भी आप कहीं पर घूमने या सफर करने के लिए जाओगे और उस समय आपका फोन चोरी हो जाता है तो जो भी कोई व्यक्ति आपके फोन को शटडाउन करने की कोशिश करेगा तो उसके सामने ब्लैक स्क्रीन आ जाएगी जिसके बाद उसको यह लगेगा कि यह फोन Switch Off हो गया है लेकिन यह फोन एक्चुअल में स्विच ऑफ नहीं होगा। 5

2. Fake Airplane Mode - जब आपका मोबाइल फोन चोरी होता है तो जाहिर सी बात है कि वह व्यक्ति जिसने आपके मोबाइल को चुराया है वह आपके मोबाइल को एयरप्लेन मोड में डाल देगा। लेकिन जब आप इस ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करके रखेंगे और उसके बाद चोर आपके मोबाइल को फ्लाइट मोड में डालेगा तो उसे तो यही लगेगा कि आपका फोन फ्लाइट मोड में जा चुका है क्योंकि आपके फोन में फ्लाइट मोड ऑन दिखाएगा साथ ही आपके नंबर पर किसी भी व्यक्ति का कॉल भी नहीं आएगा। लेकिन वास्तव में आप का मोबाइल फ्लाइट मोड में नहीं होगा उसको आप आसानी से ट्रैक कर सकते हैं।

इसके लिए आप सबसे Fake Airplane Mode का ऑप्शन ऑन कर लें 


जिसके बाद आपके मोबाइल के नोटिफिकेशन पैनल में इस एप्लीकेशन का फेक एरोप्लेन मोड का आइकॉन ऐड हो जाएगा। 

अभी आप अपने मोबाइल के नोटिफिकेशन पैनल को ओपन करके Edit ऑप्शन पर क्लिक करें। 


इसके बाद आप अपने मोबाइल के ओरिजिनल एरोप्लेन मोड ऑप्शन को नीचे ले जाकर फेक एरोप्लेन मोड ऑप्शन को टॉप में ऐड कर दीजिए। 


इससे यह होगा कि जब आपका मोबाइल चोर के हाथों में होगा और वह आपके मोबाइल में एरोप्लेन मोड को ऑन करेगा तो आपका मोबाइल एरोप्लेन मोड डलेगा ही नहीं। 

3. Panic Button - अगर आपके मोबाइल में यह ऑप्शन ऑन होगा तो जब कभी भी आपके फोन चोरी होने की सिचुएशन आएगी तो डायरेक्ट आपके मोबाइल पर उस व्यक्ति की फोटो और करंट लोकेशन आपके मोबाइल नंबर पर सेंड हो जाती हैं। 

4. Intruder Selfie - चोरी हो जाने के बाद आपके फोन से कोई भी व्यक्ति छेड़खानी करेगा या लॉक तोड़ने की कोशिश करेगा, सिम निकालेगा या फिर कोई अन्य एक्टिविटी दोहराएगा तो आपके द्वारा दर्ज की गई ईमेल एड्रेस पर उस व्यक्ति की फोटो करंट लोकेशन और अन्य इंफॉर्मेशन आ जाएगी। 

इसके अलावा भी आपको इस ऐप के अन्य फीचर देखने को मिल जाएंगे जिन्हें आप अपने अकॉर्डिंग ऑन कर सकते हैं। हमने आपको जो फीचर ऊपर एक्सप्लेन किए है ज्यादातर वही आपके मोबाइल में ऑन होने बहुत ही जरूरी है। 

मोबाइल चोरी हो जाने के बाद जो भी कोई व्यक्ति आपके मोबाइल से किसी भी प्रकार की छेड़खानी करता है या लॉक तोड़ने की कोशिश करता है। सिम निकालने की कोशिश करता है फोन को एरोप्लेन मोड में डालता है या फिर मोबाइल फोन को स्विच ऑफ करता है तो उस स्थिति में आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर या ईमेल एड्रेस पर उस व्यक्ति की एग्जिट फोटो और करंट लोकेशन सेंड हो जाएगी।  

इस प्रकार से आप भी अपने मोबाइल में इस ऐप को यूज़ करके अपने मोबाइल को चोरी होने से बचाकर रख सकते हैं। यह एप्लीकेशन अगर आपके मोबाइल में होगी तो काफी हद तक आपका मोबाइल प्रोटेक्ट रहेगा अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अपने फ़ोन को चोरी होने से कैसे बचाएं ? पसंद आती है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।   

मोबाइल चोरी होने पर सबसे पहले क्या करना चाहिए, फोन चोरी होने से कैसे बचाए

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ