Halloween क्या होता है ? हैलोवीन क्यों मनाया जाता है ?

What is Halloween Full Information in Hindi:- Halloween इस शब्द को आपने कभी ना कभी जरूर सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते है की हैलोवीन क्या होता है ? हैलोवीन क्यों मनाया जाता है ? अगर नहीं ? तो कोई बात नही, क्योंकि आज हम आपको हैलोवीन से संबंधित पूरी जानकारी बताने वाले हैं। यह जानकारी पढ़ने के बाद आपके मन में हैलोवीन से संबंधित कोई भी सवाल बाकी नहीं रहेगा।

दोस्तों हैलोवीन त्यौहार को लेकर कई प्रकार की कहानियां और तथ्य है। सभी तथ्य यहां बताना संभव नही है किंतु फिर भी हम यहां आपको इस त्योहार के बारे में सबसे ज्यादा प्रचलित कहानी बता रहे है।

Halloween क्या होता है ? हैलोवीन क्यों मनाया जाता है ?


Halloween क्या होता है ? हैलोवीन क्यों मनाया जाता है ?

Halloween ईसाई धर्म का त्यौहार है जो की मुख्यरूप से यूरोप और अमेरिका में 31 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस त्यौहार को मनाने की शुरुवात कई साल पहले यूरोप में हुई थी, जब यूरोप में सेल्ट्स लोग रहते थे। इन लोगों का अपना एक कैलेंडर था और इस त्यौहार को उस कैलेंडर के अंतिम दिन मनाया जाता था। इस दिन यूरोप में फसलों की कटाई का अंतिम दिन भी माना जाता था इसलिए उत्सव के रूप में इस दिन को सेलिब्रेट किया जाता था। 

अभी आप सोच रहे होंगे कि जब इस दिन को एक उत्सव के रूप में मनाया जाता है तो फिर हैलोवीन पर भूत प्रेत जैसी वेशभूषा क्यों बनाई जाती है ? तो इसके पीछे भी एक बहुत बड़ा तथ्य है। सेल्ट्स लोगों का मानना था कि हेलोवीन के दिन यानी कि 31 अक्टूबर के दिन उनके पूर्वजों की आत्माएं धरती पर आती है इसलिए उन को खुश करने के लिए वे लोग इस दिन भूत प्रेत की वेशभूषा बनाते हैं ताकि उनके पूर्वजों की आत्माओं को शांति मिले।

अमेरिका के लोग इस दिन को कद्दू की कटाई से भी जोड़ते हैं। इसलिए अमेरिका में इस त्यौहार को कद्दों का त्यौहार भी कहा जाता है और कद्दू को एक भूत जैसी sape में काटकर इस त्यौहार को मनाया जाता है।

दोस्तों वैसे तो हेलोवीन त्यौहार को लेकर कई कहानियां और मान्यताएं हैं लेकिन यहां पर हमने आपको सबसे ज्यादा पॉपुलर कहानी बताई है। अगर आपको लगता है कि हमने इस लेख में किसी पॉइंट को मिस कर दिया है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको यह जानकारी Halloween kya hai in hindi पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ