इंस्टाग्राम रील हाई क्वालिटी में कैसे अपलोड करें ?

How to upload instagram reels, photos in hd quality:- दोस्तों इंस्टाग्राम तो हम सभी इस्तेमाल करते ही हैं साथ में इंस्टाग्राम पर हम अपनी फोटो, वीडियो, स्टोरी, रील आदि भी अपलोड करते रहते हैं। अब फोटो हो या वीडियो अगर उसकी क्वालिटी अच्छी हो तो वो देखने में भी काफी सुंदर लगते हैं वहीं अगर फोटो या वीडियो की क्वालिटी अच्छी ना हो तो वो चाहे कितना भी अच्छा हो पर देखने में उतना अच्छा नहीं लगता है। इसलिए इंस्टाग्राम पर हम जो भी फोटो, वीडियो, स्टोरी, रील आदि अपलोड करते हैं अगर उनकी क्वालिटी अच्छी होगी तो हमारी पोस्ट देखने वाले को भी काफी सुंदर लगेगी जिससे हमें ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर भी मिलेंगे।

लेकिन यह तो आप भी जानते होंगे कि इंस्टाग्राम पर हम चाहे कितनी भी हाई क्वालिटी की Reel अपलोड करें इंस्टाग्राम पर अपलोड होने के बाद उसकी क्वालिटी low हो जाती है और जितनी अच्छी क्वालिटी में वह वीडियो हमारे फोन की गैलरी में दिखता है उतनी अच्छी क्वालिटी में वह वीडियो इंस्टाग्राम पर अपलोड होने के बाद नहीं दिखता है। इसलिए इस लेख में हम इंस्टाग्राम पर फोटो, वीडियो, रील को हाई क्वालिटी में कैसे अपलोड करे ? इस लेख में जानेंगे।

यहां पर हम आपको इंस्टाग्राम की एक सेटिंग के बारे में बताने वाले हैं, अगर आप यह सेटिंग ऑन कर लेते हैं तो उसके बाद आप इंस्टाग्राम पर जो भी फोटो, वीडियो या रील अपलोड करेंगे वह हाई क्वालिटी में ही अपलोड होगी। यानी कि यह सेटिंग ऑन करने के बाद आप इंस्टाग्राम पर Full hd quality में Reel अपलोड कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर हाई क्वालिटी में रील अपलोड कैसे करें ?


इंस्टाग्राम रील हाई क्वालिटी में कैसे अपलोड करें ?

दोस्तों जानकारी चाहिए कोई भी हो अगर हम उसको वीडियो के माध्यम से देखें तो हमें काफी अच्छे से समझ में आती है। इसलिए इसी टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बना रखा है तो अगर आप वह वीडियो देख कर इस सेटिंग के बारे में समझना चाहे तो अभी यहां पर क्लिक करके हमारा वीडियो भी देख सकते हैं। इसके अलावा नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करके भी आप ऐसा कर सकते हैं।

> सबसे पहले आप अपने मोबाइल में इंस्टाग्राम एप्लीकेशन ओपन करें।

> उसके बाद अपनी प्रोफाइल पर जाएं और Menu बटन पर क्लिक करें।

इंस्टाग्राम पर हाई क्वालिटी में रील अपलोड कैसे करें ?

> फिर Settings पर क्लिक करें। 

> इसके बाद Data usage and media quality ऑप्शन पर क्लिक करें।

> इसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपको Upload at highest quality ऑप्शन को ऑन कर देना है। इसके बाद आप इंस्टाग्राम पर जो भी फोटो, वीडियो, स्टोरी, रील अपलोड करेंगे वह सभी हाई क्वालिटी में ही अपलोड होगी।


FAQ

क्या हम इंस्टाग्राम पर HD Quality फोटो/ वीडियो अपलोड कर सकते हैं ?

इंस्टाग्राम पर हम जो भी फोटो या वीडियो अपलोड करते हैं उसकी क्वालिटी अपने आप ही कम हो जाती है। लेकिन इंस्टाग्राम सेटिंग्स में एक ऑप्शन होता है जिसको चालू करने के बाद आप हाई क्वालिटी फोटो और वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम में हाई क्वालिटी रील अपलोड करने का ऑप्शन कहां होता है ?

इंस्टाग्राम Settings > Data usage and media quality में जाकर आप Upload at highest quality को चालू कर दीजिए। उसके बाद जब भी आप इंस्टाग्राम पर कोई रील डालेंगे तो वह हाई क्वालिटी में ही अपलोड होगी।

इंस्टाग्राम पर फोटो वीडियो अपलोड करने पर उसकी क्वालिटी खराब क्यों हो जाती है ?

इंस्टाग्राम पर रोज लाखों फोटो, वीडियो, और रील अपलोड होती है जिसके लिए बहुत बड़े क्लाउड स्टोरेज की जरूरत पड़ती है। इसलिए इंस्टाग्राम जब भी कोई यूजर फोटो या वीडियो अपलोड करता है तो इंस्टाग्राम उसकी साइज कम कर देता है जिसकी वजह से उस फोटो या वीडियो की क्वालिटी कम या खराब हो जाती है।

तो इस प्रकार से आप इंस्टाग्राम में यह छोटी सी सेटिंग ऑन करके फोटो, वीडियो, रील आदि को हाई क्वालिटी यानी कि hd quality में अपलोड कर सकते हैं। अगर आपको यहां बताई गई जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और अगर आपका कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ