Google Pay Transaction History कैसे डिलीट करे ?

How to delete Google pay transaction history in hindi:- Google Pay भारत में UPI के द्वारा पैसे भेजने और प्राप्त करने के काम आने वाला एक बहुत ही पॉपुलर मोबाइल ऐप है। यह ऐप गूगल के द्वारा लांच किया गया है जो की मुख्यरूप से भारत के लोगों के लिए ही बनाया गया है। इस ऐप में हम अपने बैंक अकाउंट को लिंक कर सकते हैं उसके बाद हम डायरेक्ट अपने बैंक अकाउंट से ही मोबाइल रिचार्ज और बिल पेमेंट कर सकते हैं, इसके अलावा किसी भी अन्य व्यक्ति के बैंक अकाउंट में पैसे भेज सकते हैं तथा पैसे अपने बैंक अकाउंट में प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए पिछले कुछ समय में गूगल पे भारत में काफी ज्यादा पॉपुलर हुआ है।

अगर आप भी गूगल पे का इस्तेमाल करते हैं तो आपको पता होगा कि जब भी हम गूगल पे पर किसी भी प्रकार का ट्रांजैक्शन करते हैं तो उसकी हिस्ट्री हमारे गूगल पे अकाउंट में सेव हो जाती है। अभी मान लीजिए आप गूगल पे पर किसी को पैसे भेजते हैं तो उसकी हिस्ट्री आपके गूगल पे में सेव हो जाएगी, ठीक ऐसे ही अगर आपको कोई अन्य व्यक्ति पैसे भेजता है तो उसकी हिस्ट्री भी आपके अकाउंट में सेव हो जाएगी। तो अभी अगर आप अपने google pay की ट्रांजैक्शन हिस्ट्री में से किसी ट्रांजैक्शन को मिटाना चाहते हैं तो आप कैसे मिटा सकते हैं ? इस लेख में हम जानेंगे।

इस लेख में हम आपको एक तरीका बताएंगे, उस तरीके से आप अपने गूगल पे की ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को डिलीट कर सकते हैं। तो अगर आपको गूगल पे की ट्रांजैक्शन हिस्ट्री कैसे डिलीट करें ? इस के बारे में जानना था तो आप बिल्कुल सही स्थान पर आए हैं।


Google Pay Transaction History कैसे डिलीट करे ?

दोस्तों किसी भी जानकारी को अगर अच्छे से समझ ना हो तो अगर हम उस जानकारी को वीडियो के माध्यम से देखें तो हमें ज्यादा अच्छे से समझ में आती है। इसलिए इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बना रखा है। तो अगर आप इस जानकारी को वीडियो के माध्यम से देखना चाहे तो अभी यहां पर क्लिक करके हमारा वीडियो भी देख सकते हैं।

> अगर आपको अपने Gpay की पेमेंट हिस्ट्री हटानी है तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल पे एप्लीकेशन ओपन करनी है और अपनी प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करना है।

> इसके बाद आपको Settings ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

> फिर अगले पेज में Privacy & Security ऑप्शन पर क्लिक करें।

> इसके बाद नेक्स्ट पेज में Data & Personalization पर क्लिक करें।

> इसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपको Google Account पर क्लिक करना है।

> उसके बाद आपके सामने गूगल अकाउंट सेटिंग ओपन हो जाएगी। इस पेज में आपको नीचे जाना है, जब आप इस पेज में नीचे जाएंगे तो आपको आपके गूगल पे की पेमेंट हिस्ट्री दिखाई देगी।

> अभी आप इस ट्रांजैक्शन हिस्ट्री में से जिस ट्रांजैक्शन को डिलीट करना चाहते हैं उसके सामने वाले क्रॉस बटन पर क्लिक कर दीजिए। बस इतना करते ही आपके गूगल पे से यह ट्रांजैक्शन हिस्ट्री डिलीट हो जाएगी और आपके सामने हिस्ट्री डिलीट होने का सक्सेस आप ओपन हो जाएगा।

अभी मान लीजिए अगर आपको अपनी सारी की सारी गूगल पे ट्रांजैक्शन हिस्ट्री डिलीट करनी हो तो इसके लिए आपको यहीं पर Delete का ऑप्शन मिल जाता है।

> इस Delete ऑप्शन पर क्लिक करके आप गूगल पे की सारी की सारी ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को मिटा सकते हैं।


FAQ

क्या हम गूगल पे से ट्रांजैक्शन हिस्ट्री मिटा सकते हैं ?

जी हां गूगल पे एकमात्र ऐसा यूपीआई एप है जिससे हम अपनी ट्रांजैक्शन हिस्ट्री मिटा सकते हैं।

ऐसा कौन सा UPI ऐप है जिससे हम ट्रांजैक्शन हिस्ट्री मिटा सकते है ?

Google Pay एकमात्र ऐसा यूपीआई ऐप है जिससे हम ट्रांजैक्शन हिस्ट्री मिटा सकते है।

Gpay से ट्रांजैक्शन हिस्ट्री कैसे हटाते है ? 2024

आप Gpay की Privacy & Security> Data & Personalization> Google Account पर जाए, फिर आपको ट्रांजैक्शन हिस्ट्री डिलीट करने का ऑप्शन मिल जाएगा।

यहां से गूगल पे ट्रांजैक्शन हिस्ट्री हटाने के बाद आप जब वापस अपने गूगल पे अकाउंट में जाकर अपनी ट्रांजैक्शन हिस्ट्री चेक करेंगे तो आपको आपके द्वारा डिलीट की गई ट्रांजैक्शन हिस्ट्री नहीं मिलेगी। तो दोस्तों इस प्रकार से आप अपनी gpay transaction history delete कर सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। 

Tags:- how to clear Gpay transaction history, remove Google pay transaction history in hindi, Google pay transaction history kaise remove kare, delete Google pay transaction history 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ