Default App क्या होता है ? डिफॉल्ट ऐप कौनसे होते है ?

What is Default App in Hindi ? Default Apps Konse Hote Hai:- आपने अक्सर सुना होगा की ये ऐप हमारे मोबाइल का डिफॉल्ट ऐप है, या आप अपने फोन के डिफॉल्ट एप्स को डिलीट नही कर सकते है। आपने अपने मोबाइल की सेटिंग्स में भी Default Apps नाम से कोई ना कोई ऑप्शन जरूर देखा होगा। लेकिन अगर आप नही जानते है की डिफॉल्ट ऐप क्या होता है ? डिफॉल्ट ऐप कौनसे होते है ? तो आप बिल्कुल सही स्थान पर आए है। इस लेख में हम आपको इसी के बार में विस्तार से बताने वाले है।

What is Default App in Hindi


Default App क्या होता है ?

जब भी हम कोई नया मोबाइल खरीदते हैं तो उस मोबाइल में पहले से ही कुछ एप्स इंस्टॉल रहते हैं, उनमें से बहुत सारे ऐप्स ऐसे भी होते हैं जिन्हें हम चाह कर भी Uninstall नहीं कर सकते है। जब हम मोबाइल में मौजूद एप्स पर लोंग प्रेस करके रखते हैं तो हमें ऐप को uninstall करने का ऑप्शन मिल जाता है लेकिन हमारे मोबाइल के जो डिफॉल्ट एप होते हैं उनको uninstall करने का हमें कोई भी ऑप्शन नहीं मिलता है, ऐसे एप्स को ही डिफॉल्ट एप्स कहा जाता है। आपको एक बार फिर से बता दें कि ऐसे एप्स जो कि मोबाइल में पहले से ही इंस्टॉल होकर आते हैं और जिनको अनइनस्टॉल नहीं किया जा सकता है, ऐसे एप्स डिफॉल्ट कहलाते हैं।


Default Apps कौन-कौन से होते हैं ?

जब भी हम कोई नया मोबाइल खरीदते हैं तो उसमें बहुत सारे डिफॉल्ट एप्स पहले से इंस्टॉल रहते हैं। इन डिफॉल्ट एप्स का मोबाइल में अपना एक विशेष रोल रहता है। इनमें से हर एक ऐप हमारे काम का होता है। मोबाइल के अलग-अलग फीचर्स का इस्तेमाल करने के लिए हमें इन ऐप्स की जरूरत पड़ती है। नीचे हम कुछ default app list दे रहे है जिसे देख कर आप समझ सकते हैं कि मोबाइल के डिफॉल्ट एप्स कौन-कौन से होते हैं ?

Mobile Default Apps List

Phone Dialer 

Message app 

Internet Browser 

Play Store 

Google Play Service 

Camera 

Gallery 

File Manager

Calendar 

Calculator 

Compass 

Contacts 

Google 

Gmail 

Google Maps 

Settings

Weather 


FAQ

क्या हम मोबाइल में डिफॉल्ट एप बदल सकते हैं ?

हां आप डिफॉल्ट एप बदल सकते है।

Default ऐप किसे कहते है ?

जो ऐप हमारे मोबाइल में पहले से इंस्टॉल होते हैं उन्हें डिफॉल्ट एप्स कहा जाता है।

क्या हम प्ले स्टोर से डाउनलोड ऐप को डिफॉल्ट एप बना सकते हैं ?

हां आप ऐसा कर सकते है।

तो यह कुछ प्रमुख डिफॉल्ट ऐप्स है जो कि लगभग सभी मोबाइल्स में पहले से ही इंस्टॉल होकर आते हैं। हो सकता है इस लिस्ट में कुछ एप्स मिस हो गए हो, क्योंकि हर एक कंपनी के मोबाइल में कुछ डिफॉल्ट एप्स अलग-अलग हो सकते हैं, बाकी ऊपर बताएगी लिस्ट के सभी एप्स लगभग मोबाइल में मौजूद रहते हैं। तो आपको यह जानकारी default app kya hota hai ? Default app kon konse hote hai ? कैसी लगी नीचे कमेंट करके जरूर बताए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ