मोबाइल कितने साल पुराना है कैसे पता लगाएं ?

Mobile kitne saal purana hai, kaise pta lgaye:- अगर आप कोई पुराना मोबाइल खरीदने जा रहे हैं तो उससे पहले यह लेख जरूर पढ़ें क्योंकि यहां पर हम आपको एक ऐसी जानकारी बताने वाले हैं जो कि सेकंडहैंड मोबाइल लेते समय आपके काफी काम आ सकती है। 

तो दोस्तों जैसा कि आपको भी पता होगा कि जब भी हम कोई सेकंड हैंड मोबाइल लेने के बारे में सोचते हैं तो हमारे मन में बस एक ही डर रहता है कि जो मोबाइल हम ले रहे हैं कही वो ज्यादा पुराना तो नही है। अभी नॉर्मल सी बात है कि जो व्यक्ति वह मोबाइल बेच रहा है वह कभी भी अपने मोबाइल की असली खरीद दिनांक नहीं बताएगा, उसने वह मोबाइल कितने समय पहले खरीदा था वह यह कभी नहीं बताएगा। तो ऐसे में हमारे लिए यह पता लगाना बहुत ही ज्यादा जरूरी हो जाता है कि वास्तव में वह मोबाइल फोन कब खरीदा गया था ? या वह मोबाइल कितने साल पुराना है ?

अगर आप भी किसी भी मोबाइल के बारे में यह पता लगाना चाहते हैं कि वह मोबाइल कितने साल पुराना है ? तो आप यह पता लगा सकते हैं। इस प्रोसेस में आपको सिर्फ 1 से 2 मिनट का टाइम लगेगा आप ऑनलाइन अपने मोबाइल से ही यह चीज चेक कर सकते हैं। चलिए हम आपको इसका प्रोसेस बताते हैं।

मोबाइल कितने साल पुराना है कैसे पता लगाएं ?


मोबाइल कितने साल पुराना है कैसे पता लगाएं ?

> आप जिस भी मोबाइल की खरीद दिनांक देखना चाहते हैं सबसे पहले आपको उसके IMEI नंबर पता लगाने पड़ेंगे। आप उस मोबाइल की सेटिंग्स में About Phone में जाकर IMEI नंबर देख सकते हैं। इसके अलावा आप उस मोबाइल के डायल पैड में *#06# टाइप करके उस मोबाइल के IMEI नंबर जान सकते हैं।

> IMEI नंबर पता लगाने के बाद आपको गूगल में Mobile Company Name+ Activation Time लिखकर सर्च करना है। नीचे हम अलग-अलग कंपनियों के मोबाइल के लिए उदाहरण आपको बता रहे हैं आपका मोबाइल जिस कंपनी का हो, आपको उसी कंपनी का नाम लिख कर गूगल में सर्च करना है।

> Vivo Activation Time

> Oppo Activation Time

> Redmi Activation Time

> Realme Activation Time

> Samsung Activation Time

> Poco Activation Time

> Infinix Activation Time

> इस प्रकार से आपका मोबाइल जिस भी कंपनी का है आपको उस कंपनी के नाम के साथ Activation Time शब्द लिख कर गूगल में सर्च करना है। 

उसके बाद जो सबसे पहला लिंक आए आपको उस वेबसाइट को ओपन कर लेना है। हमारा मोबाइल Vivo का है तो हम Vivo वेबसाइट को ओपन करेंगे।

> वेबसाइट का होमपेज कुछ इस प्रकार से ओपन होगा।

> यहां आपको IMEI नंबर डालने के लिए एक बॉक्स मिलेगा, इस बॉक्स में आप IMEI नंबर डाल कर Check box को मार्क करे और Submit बटन पर क्लिक कर दीजिए। इसके बाद अगले पेज में आपको उस मोबाइल का एक्टिवेशन टाइम देखने को मिल जाएगा। 

यहां पर आपको प्रॉपर डेट दिखाई जाएगी जिस दिन उस फोन को एक्टिव किया गया था। यहां आपको एक बात का विशेष ध्यान देना है। इस प्रकार से चेक करने पर कुछ कंपनियों के मोबाइल का एक्टिवेशन टाइम नही आता है बल्कि Warranty Expiry टाइम आता है। अगर आपके केस में Warranty Expiry दिखाए तो आपको दिखाई गई डेट में से पूरे एक साल कम करना है, वोही उस मोबाइल का एक्टिवेशन टाइम होगा।

जैसे की अगर किसी मोबाइल की Warranty Expiry डेट 15/10/2020 दिखाए तो इसका मतलब है की वो मोबाइल 15/10/2019 को खरीदा गया था। 


FAQ

मोबाइल खरीदे हुए कितना टाइम हुआ है ? कैसे पता करे ?

आपका मोबाइल जिस भी कंपनी का है आप उस कंपनी की वेबसाइट पर जाकर अपने फोन के IMEI नंबर से फोन कब खरीदा गया ? इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

फोन कितना पुराना है , ये कैसे पता करे ?

आपका फोन जिस कंपनी का है उस कंपनी की वेबसाइट पर जाकर IMEI नंबर से आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

फोन कब खरीदा गया है कैसे पता लगाए ?

इसके लिए दो तरीके हैं पहला आप मोबाइल बिल पर दिनांक देखकर जान सकते हैं की फोन कब खरीदा गया है। इसके अलावा मोबाइल के IMEI नंबर से उसका एक्टिवेशन टाइम पता लगाया जा सकता है। जिसका पूरा प्रोसेस इस लेख में बताया गया है।

तो इस प्रकार से आप किसी भी मोबाइल का एक्टिवेशन टाइम पता लगा सकते हैं, अगर हम दूसरे शब्दों में कहें तो मोबाइल कितने साल पुराना है यह पता लगा सकते हैं। अगर आपको यहां बताई की जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ में जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई अन्य सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ