Guarantee और Warranty क्या है ? इनमे क्या अंतर है ?

What is Deference Between Guarantee and Warranty in Hindi:- जब भी हम कोई इलेक्ट्रॉनिक आइटम खरीदते हैं या कोई अन्य नया सामान खरीदते हैं, तो उस समय हमें गारंटी और वारंटी, यह शब्द सुनने को जरूर मिलते हैं। आपने भी यह शब्द बहुत बार सुने होंगे। हो सकता है कि आपको इनका मतलब भी पता हो। लेकिन अगर आप आप गारंटी क्या होती है ? वारंटी क्या होती है ? गारंटी और वारंटी में क्या अंतर होता है ? इसके बारे में नहीं जानते हैं ? तो यह लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है। क्योंकि यहां पर हम आपको इन्हीं दोनों शब्दों के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं।

Guarantee और Warranty क्या है ? इनमे क्या अंतर है ?

आपको इन शब्दों के बारे में पूरी जानकारी होना जरूरी है। क्योंकि हम सभी हमेशा कुछ न कुछ नया सामान खरीदते ही रहते हैं। ऐसे में सामान खरीदते समय अगर हमें यह मालूम हो कि गारंटी क्या होती है ? वारंटी क्या होती है ? और इनमें क्या अंतर होता है ? तो हम अपने लिए बेहतर क्वालिटी के समान खरीद सकते हैं। इसलिए आपको इन दोनों के बारे में संपूर्ण जानकारी होना जरूरी है। तो चलिये हम बारी बारी से इन दोनों के बारे में जान लेते हैं।


गारंटी क्या होती है ? What is Guarantee in Hindi

गारंटी का मतलब होता है कि जब भी हम कोई नया सामान खरीदते हैं और दुकानदार हमें उस सामान की एक निश्चित समय के लिए गारंटी दे, और अगर उस निश्चित समय के अंदर अंदर हमारा वह सामान किसी भी कारण से खराब हो जाता है, तो हम अपने उस खराब सामान को वापस उस दुकानदार को दे सकते हैं और इसके बदले में दुकानदार हमें वही सामान एकदम नया देगा। 

जैसे की उदाहरण के लिए मान लीजिए की आप मोबाइल की दुकान पर जाते हैं और ₹10000 रुपये का एक मोबाइल खरीदते हैं, और दुकानदार आपको उस मोबाइल की 1 साल की गारंटी देता है। तो मोबाइल लेने के बाद अगर 1 साल के अंदर अंदर आपके मोबाइल में कुछ भी खराबी हो जाती है, तो आप वह मोबाइल वापस दुकानदार को ले जाकर देख सकते हैं, इसके बदले में दुकानदार आपको सेम टू सेम वही मोबाइल दूसरा दे देगा।

लेकिन यंहा पर हम आपको बता दें की जब भी आप कोई नया सामान खरीदते हैं और दुकानदार उस समान की गारंटी लेता है, तो बदले में वह आपको एक गारंटी कार्ड या बिल भी देता है जो कि आपको गारंटी पीरियड तक सुरक्षित रखना पड़ता है। क्योंकि अगर गारंटी पीरियड में आपका सामान खराब हो जाता है और आप अपना सामान वापस बदलवाने जाते हैं, तब दुकानदार उस गारंटी कार्ड या बिल के बिना आपका सामान चेंज करके नहीं देगा। इसलिए आपको हमेशा अपने सामान का गारंटी कार्ड या बिल गारंटी पीरियड तक सुरक्षित रखना चाहिए।


वारंटी क्या होती है ? What is Warranty in Hindi

जब भी आप कोई नया सामान खरीदते हैं और दुकानदार एक निश्चित समय के लिए उस सामान की वारंटी ले, तो वारंटी का मतलब यह होता है कि उस निश्चित समय में अगर आपके उस सामान में कुछ भी खराबी होटी है ? तो वह दुकानदार आपके सामान की उस खराबी को बिल्कुल फ्री में ठीक करके देगा।

जैसे कि मान लीजिए कि आप एक नया टीवी खरीदते हैं जिसकी 2 साल की वारंटी होती है। किंतु 2 साल से पहले ही उसमें कुछ खराबी आ जाती है। तो जहां से आपने वह सामान खरीदा होता है आप वहां पर अपने टीवी को वापस ले जा सकते हैं और बिल्कुल फ्री में अपने टीवी की खराबी को ठीक करवा सकते हैं।

लेकिन इसके लिए भी आपके पास वारंटी कार्ड या बिल होना जरूरी है। क्योंकि उस बिल या वारंटी कार्ड से ही दुकानदार को पता चलता है कि आपने सामान कब खरीदा ? उसी से खरीदा है या नहीं ? या आपका वारंटी पीरियड कहीं खत्म तो नहीं हो गया ? इसलिए इन सभी चीजों की जानकारी के लिए दुकानदार आपसे समान का बिल या वारंटी कार्ड की डिमांड करेगा। इसलिए आपको अपने सामान का वारंटी कार्ड या बिल वारंटी पीरियड तक सुरक्षित रखना पड़ेगा। तभी आप अपने सामान को बिल्कुल फ्री में ठीक करवा सकते हैं।


गारंटी और वारंटी में क्या अंतर है ?

हम आपको गारंटी और वारंटी के बारे में विस्तार से बता चुके हैं। इसलिए आप इनके बीच का अंतर खुद समझ सकते हैं। इसके अलावा इन दोनों के बीच में एक अंतर यह भी है की गारंटी हमेशा कम समय के लिए ली जाती है जैसे की 6 महीने या 1 साल, लेकिन वारंटी ज्यादातर लंबे समय के लिए ली जाती है जैसे 1 साल, 2 साल, 5 साल आदि। अगर हम बात करें की गारंटी और वारंटी में से बेहतर क्या है ? तो गारंटी वारंटी से बेहतर मानी जाती है। क्योंकि गारंटी में सामान में थोड़ी सी भी खराबी होने पर आपको वो ही सामान दोबारा दिया जाता है। लेकिन वारंटी में आपको सामान बदलकर नहीं दिया जाता है, बल्कि आपके उसी समान को ठीक किया जाता है।


गारंटी का मतलब क्या होता है ?

गारंटी का मतलब होता है तय समय सीमा के अंदर अंदर अगर खरीदा गया सामान खराब हो जाता है तो उस खराब सामान को लेके दूसरा नया सामान दिया जाता है।

वारंटी का मतलब क्या होता है ?

वारंटी का मतलब होता है की अगर खरीदा गया सामान तय समय सीमा से पहले खराब हो जाता है तो उसको बेचने वाला बिल्कुल फ्री में सही करके देता है।

गारंटी और वारंटी में कौनसी अच्छी होती है ?

गारंटी और वारंटी में से गारंटी ज्यादा अच्छी होती है क्योंकि इसमें सामान खराब होने पर आपको नया सामान दोबारा दिया जाता है।

ये भी पढ़े...

तो उम्मीद करते हैं कि आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा की Guarantee kya hai ? Warranty kya hai ? Guarantee aur Warranty me kya antar hai ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ में जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके हमें बता सकते है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ