मोबाइल में Eye Protection फीचर क्या होता है ? किस काम आता है ?

What is eye protection mode in android mobile:- अगर आप काफी समय से एंड्रॉयड मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपने मोबाइल के नोटिफिकेशन पैनल में Eye Protection नाम से एक ऑप्शन जरूर देखा होगा। अगर आपने भी अपने मोबाइल में eye protection ऑप्शन देखा है और आप जानना चाहते हैं कि मोबाइल में eye protection फीचर क्या होता है ? किस काम आता है ? तो इस लेख को अंत तक पढ़े, आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।


मोबाइल में Eye Protection फीचर क्या होता है ? किस काम आता है ?

Eye Protection शब्द से ही आप इस फीचर का काम समझ सकते हैं। eye protection का मतलब हिंदी में 'आंखों की सुरक्षा' होता है और हमारे मोबाइल में यह फीचर इसलिए दिया जाता है ताकि इस फीचर को चालू करने के बाद मोबाइल इस्तेमाल करने से हमारी आंखें खराब ना हो या दूसरे शब्दों में कहें तो एंड्राइड फोन में यह फीचर इसलिए दिया जाता है ताकि मोबाइल स्क्रीन से हमारी आंखों पर कोई भी दुष्प्रभाव ना हो।

मोबाइल और कंप्यूटर जैसे डिजिटल स्क्रीन की तरफ लगातार लंबे समय तक देखने से हमारी आंखों पर जोर पड़ता है और अगर हम कई सालों तक कंटिन्यू ऐसे ही मोबाइल या कंप्यूटर का इस्तेमाल करते रहे तो एक समय के बाद हमारी आंखों की नजर कमजोर हो सकती है। यह सब इसलिए होता है क्योंकि मोबाइल और कंप्यूटर जैसी डिजिटल स्क्रीन में से एक रोशनी निकलती है जिसकी तरफ देखने से हमारी आंखों पर दुष्प्रभाव पड़ता है। लेकिन जब हम अपने मोबाइल में eye protection ऑप्शन चालू कर देते हैं तो उसके बाद हमारे मोबाइल की ब्राइटनेस कम हो जाती है और स्क्रीन का कलर भी वाइट से थोड़ा येलो डार्क टाइप हो जाता है जिससे मोबाइल स्क्रीन से निकलने वाली रोशनी से हमारी आंखों पर ज्यादा जोर नहीं पड़ता है।


मोबाइल में Eye Protection सेटिंग कैसे ऑन करें ?

अगर आपको अपने मोबाइल में आई प्रोटक्शन सेटिंग ऑन करनी हो तो इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है। आपको अपने मोबाइल की स्क्रीन को ऊपर से नीचे की तरफ स्लाइड करना है जिससे आपके सामने कुछ शॉर्टकट आ जाएंगे। इन्हीं में आपको Eye Protection ऑप्शन मिल जाएगा, इस पर क्लिक करके आप इस सेटिंग को चालू कर सकते हैं।

ठीक ऐसे ही आप इस सेटिंग को वापस बंद भी कर सकते हैं। अगर आपको यह सेटिंग यहां पर ना मिले तो आप अपने मोबाइल की सेटिंग में जाकर इसको सर्च कर सकते हैं।


FAQ

मोबाइल में Eye Protection का मतलब हिंदी में क्या होता है ?

Eye Protection का मतलब हिंदी में 'आंखों की सुरक्षा' होता है।

मोबाइल में Eye Protection का क्या उपयोग है ?

मोबाइल में आई प्रोटक्शन फीचर का इस्तेमाल मोबाइल की रोशनी से हमारी आंखों पर होने वाले दुष्प्रभाव को रोकने के लिए किया जाता है।

मोबाइल में आई प्रोटक्शन का फायदा क्या होता है ?

मोबाइल में आई प्रोटक्शन फीचर चालू करके मोबाइल चलाने पर हमारी आंखों पर उतना ज्यादा दुष्प्रभाव नहीं पड़ता जितना बिना आई प्रोटक्शन के मोबाइल यूज करने पर पड़ता है।

तो अभी आप जान गए होंगे कि मोबाइल में eye protection फीचर क्या है ? किस काम आता है ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ