Not Registered on Network प्रॉब्लम को ठीक कैसे करें ?

How to solve not registered on network problem in hindi:- दोस्तों एंड्राइड मोबाइल और इससे जुड़ी हुई समस्याओं से संबंधित हमने कई आर्टिकल लिखे हैं। ऐसा ही एक आर्टिकल एक बार फिर से हम आपके लिए लेकर आए हैं, इस लेख में हम मोबाइल में आने वाली एक बहुत ही कॉमन सी प्रॉब्लम के बारे में बात करने वाले हैं जो कि मुख्य रूप से हमारे मोबाइल नहीं बल्कि सिम कार्ड की होती है।

जब भी हमारे फोन में यह प्रॉब्लम होती है तो हम अपने मोबाइल से कोई भी कॉल या मैसेज नहीं कर पाते हैं। जब भी हम किसी को कॉल करने की कोशिश करते हैं तो हमारे सामने एक मैसेज आता है कि not registered on network. 

जब यह प्रॉब्लम आती है तो कई बार हमारे मोबाइल में नेटवर्क रहता है लेकिन फिर भी यह प्रॉब्लम आती है तथा कई बार हमारे मोबाइल में नेटवर्क ही नहीं आता है। सिचुएशन चाहे जो भी हो Not Registered on Network प्रॉब्लम क्यों आती है ? तथा इस प्रॉब्लम को ठीक कैसे करते हैं ? यही इस लेख में हम आपको बताने वाले है।

अगर यहां बताई गई जानकारी से आपकी प्रॉब्लम दूर होती है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। हो सकता है कि उनको भी कभी ऐसी प्रॉब्लम का सामना करना पड़े। इसलिए अगर उन्हें इसके बारे में जानकारी होगी तो वह अपनी प्रॉब्लम को ठीक कर पाएंगे।

Not Registered on Network प्रॉब्लम क्यों आती है ?


Not Registered on Network प्रॉब्लम क्यों आती है ?

मोबाइल में Not Registered on Network प्रॉब्लम आने के मुख्य रूप से दो कारण होते हैं। पहला कारण तो यह हो सकता है कि आपके मोबाइल में आपसे गलती से कोई नेटवर्क सेटिंग के साथ छेड़छाड़ हो गई हो और उसके कारण यह प्रॉब्लम आ रही हो, तथा दूसरा कारण यह हो सकता है कि आपकी जो सिम कार्ड है वह काफी पुरानी हो गई हो या वह कहीं से टूट गई हो या उस पर किसी प्रकार के स्क्रैच आ गए हो।

तो मुख्य रूप से यही दो कारण होते हैं जिनकी वजह से हमें यह प्रॉब्लम देखने को मिलती है। चलिए अभी हम इस प्रॉब्लम को ठीक कैसे कर सकते है ? इसके बारे में जानते हैं।


Not Registered on Network प्रॉब्लम को ठीक कैसे करें ?

अगर आपके मोबाइल में यह प्रॉब्लम पहले कारण की वजह से आ रही है यानी कि आपके मोबाइल में नेटवर्क सेटिंग में कोई छेड़छाड़ हो गई है तो आप खुद घर बैठे ही अपने मोबाइल की नेटवर्क सेटिंग को रीसेट करके इस प्रॉब्लम को ठीक कर सकते हैं। नीचे हम आपको कुछ स्टेप्स बता रहे हैं आप इन्हें फॉलो करके अपने मोबाइल की नेटवर्क सेटिंग्स को ठीक कर सकते हैं इसके बाद आपकी यह प्रॉब्लम ठीक हो जाएगी।

Step 1:- सबसे पहले तो आप अपने मोबाइल में Flight Mode ऑन करें और उसके बाद वापस Off करके ट्राई करें। अगर इससे प्रॉब्लम ठीक ना हो तो एक बार अपने मोबाइल को स्विच ऑफ करके स्विच ऑन करके देखें या एक बार अपने मोबाइल की सिम कार्ड निकालकर वापस डाल कर देखे, ये प्रॉब्लम ठीक हो जानी चाहिए।

Step 2:- दूसरे स्टेप में आपको अपने मोबाइल की सेटिंग्स ओपन करनी है और मोबाइल नेटवर्क सेटिंग में जाना है। आप चाहे तो इस सेटिंग को मोबाइल सेटिंग में सर्च बटन पर क्लिक करके सर्च कर सकते हैं, आपको यह मिल जाएगी। 

> नेटवर्क सेटिंग में ऐसी कुछ सेटिंग है जिनमे आपको कुछ जरूरी बदलाव करने हैं जैसे कि अगर Roaming बंद हो तो इसको चालू करे, Network Type में Auto या Preferred वाला ऑप्शन ही सिलेक्ट हो फिर चाहे ये शब्द 4G के साथ हो या 5G के साथ तथा Automatically Select Network ऑप्शन चालू होना चाहिए। इतनी सेटिंग्स करने के बाद एक बार अपने फोन को स्विच ऑफ करके ऑन करके ट्राई करें शायद आपकी प्रॉब्लम ठीक हो जाएगी।

Step 3:- अगर इससे भी आपकी प्रॉब्लम ठीक ना हो तो आपको तीसरा और अंतिम स्टेप कंप्लीट करना होगा। इसके लिए आपको अपने मोबाइल की सेटिंग में जाना है और सेटिंग्स के सर्च बॉक्स में Reset शब्द लिखकर सर्च करना है। आपको Reset Network या Reset Wi-Fi, Mobile & Blutooth नाम से एक ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करें।

> इसके बाद अगले पेज में फिर से इसी ऑप्शन पर क्लिक करे।

> फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

> सबसे पहले यहां वह सिम सिलेक्ट करे जिसमे ये प्रॉब्लम है, उसके बाद Reset Settings ऑप्शन पर क्लिक कर दें। घबराए नहीं रिसेट सेटिंग करने से आपके मोबाइल का डाटा डिलीट नहीं होगा बल्कि आपके मोबाइल की जितनी भी नेटवर्क सेटिंग है अगर उसमें कोई भी चेंजेज किए गए होंगे वह सारे के सारे वापस ठीक हो जाएंगे। यह सेटिंग करने के बाद एक बार फिर से अपने फोन को स्विच ऑफ करके ऑन करके देखे, इस बार आपकी प्रॉब्लम ठीक हो जाएगी।

अगर आपके मोबाइल में not registered on network प्रॉब्लम पहले कारण की वजह से आ रही है तो ऊपर बताए गए सभी स्टेप्स फॉलो करने के बाद आप की प्रॉब्लम ठीक हो जानी चाहिए। अगर फिर भी आपकी प्रॉब्लम ठीक नहीं होती है तो इसका कारण यह हो सकता है कि आपकी सिम कार्ड डैमेज हो गई है। ऐसे में आप खुद इस प्रॉब्लम को ठीक नहीं कर सकते हैं, इसके लिए आपको अपने नजदीकी सिम रिटेलर या जिस कंपनी की सिम आप यूज कर रहे हैं उस कंपनी के ऑफिस में जाना पड़ेगा। वहां पर आपकी सिम रिप्लेस कर दी जाएगी और आपके पास अभी जो मोबाइल नंबर मौजूद है उसी मोबाइल नंबर की नई सिम आपको दे दी जाएगी। 


FAQ

Not Registered on Network का मतलब हिंदी में क्या होता है ?

इसका मतलब होता है की आप 'नेटवर्क पर रजिस्टर नहीं है'

Not Registered on Network प्रॉब्लम कब आती है ?

जब हमारे मोबाइल की नेटवर्क सेटिंग में हमसे गलती से कुछ छेड़छाड़ हो जाए तब यह प्रॉब्लम आती है।

क्या Not Registered on Network प्रॉब्लम को ठीक किया जा सकता है ?

जी हां इस प्रॉब्लम को हम ठीक कर सकते हैं। इस लेख में इसी के बारे में डिटेल से बताया गया है।

तो यह कुछ प्रमुख कारण हैं जिनकी वजह से हमारे मोबाइल में not registered on network प्रॉब्लम आती है। हमें उम्मीद है कि आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा कि not registered on network problem kyu aati hai ? aur isko solve kaise kare ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ