मोबाइल में Bluetooth, WiFi, Hotspot ऑन नही हो रहे है इनको ठीक कैसे करे ?

Bluetooth, WiFi, Hotspot Not Working Problem Solve:- हमारे मोबाइल में कुछ फीचर्स ऐसे होते हैं जिनका इस्तेमाल हम अक्सर करते रहते हैं, जिनमें से ब्लूटूथ वाईफाई, हॉटस्पॉट प्रमुख है। ब्लूटूथ, वाईफाई और हॉटस्पॉट का इस्तेमाल है हम एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में फ़ोटो वीडियो ट्रांसफर करने के लिए या इंटरनेट डाटा शेयर करने के लिए करते रहते हैं। लेकिन कई बार हमारे मोबाइल में ऐसी कुछ प्रॉब्लम हो जाती है जिसकी वजह से जब हम अपने मोबाइल में ब्लूटूथ वाईफाई या हॉटस्पॉट ऑन करते हैं तो वह ऑन नहीं होता है। यानी कि हमारे मोबाइल में ब्लूटूथ वाईफाई या हॉटस्पॉट इनमें से कोई ऑप्शन काम ही नहीं करता है।

तो आज के इस लेख में हम यही जानेंगे कि आखिर हमारे मोबाइल में ऐसी प्रॉब्लम क्यों आती है ? और जब हमारे मोबाइल में कभी ऐसी प्रॉब्लम हो तो हम इसको कैसे ठीक कर सकते हैं ? 

How to reset Bluetooth settings, reset wifi settings, hotspot settings reset, how to fix wifi and bluetooth not turning on android,  mobile wifi connect nahi ho raha hai

How to reset Bluetooth settings, reset wifi settings, hotspot settings reset,


मोबाइल में Bluetooth, WiFi, और Hotspot काम क्यों नहीं कर रहे है ? 

दोस्तों स्मार्टफोन हमारे वैज्ञानिकों का एक बहुत ही बड़ा आविष्कार है, जिसमें हमें ऐसे बहुत सारे फीचर और सेटिंग्स मिलती हैं, जिनके द्वारा हम अपने मोबाइल को पूरी तरह से कंट्रोल कर सकते हैं। तो बेसिकली होता क्या है की कई बार हमसे गलती से या अनजाने में हमारे मोबाइल में ऐसी कुछ सेटिंग्स एक्टिव हो जाती हैं जिनकी वजह से हमारे फोन में ब्लूटूथ, वाईफाई, हॉटस्पॉट या ऐसे ही कुछ फीचर्स काम करना बंद कर देते हैं।

तो ऐसे में इस प्रॉब्लम को ठीक करने के हमारे पास 2 ऑप्शन रहते है। या तो हमने अपने मोबाइल में जो भी सेटिंग्स एक्टिव की हुई होती है उसको वापस जाकर बंद कर दें या फिर हम अपने मोबाइल की सेटिंग्स को ही रिसेट कर दें। जिससे हमारे मोबाइल की सभी सेटिंग्स ठीक वैसी ही हो जाएगी जैसी उस समय थी जब हम नया मोबाइल लाए थे। 

अगर आपने अपने मोबाइल में अनजाने में या गलती से सेटिंग्स के साथ छेड़छाड़ कर दी है तो शायद आपको मालूम ना हो कि आपने कौन सी सेटिंग को एक्टिव किया है या कौनसी सेटिंग के साथ छेड़छाड़ की है । इसलिए आपके लिए सबसे बेहतर यही रहेगा कि आप अपने मोबाइल की Bluetooth, Wifi, Hotspot की सेटिंग्स को ही रिसेट कर दें। 

यहां पर हम आपको Bluetooth, WiFi, Hotspot सेटिंग रिसेट करने के बारे में ही बताएंगे। एक बार जब आप अपने मोबाइल की सेटिंग्स को रीसेट कर लेंगे, तो उसके बाद आपके सामने यह प्रॉब्लम नहीं आएगी। 


क्या मोबाइल सेटिंग्स रिसेट करने से मोबाइल डेटा डिलीट हो जाता है ?

अगर आपको लग रहा है कि मोबाइल की सेटिंग रिसेट करने से आपका डाटा जैसे की फोटो वीडियो कांटेक्ट वगैरह डिलीट हो जाएंगे, तो ऐसी बात नहीं है। इसको लेकर आप बिल्कुल भी चिंता ना करें। क्योंकि मोबाइल सेटिंग्स रिसेट करने से आपका कोई भी डाटा डिलीट नहीं होगा। सिर्फ आपके मोबाइल की जो सेटिंग्स है वह रिसेट होंगी और पहले आपके मोबाइल में जैसे सेटिंग थी ठीक वैसी ही हो जाएगी। फिर आपके मोबाइल के सारे फीचर्स और ऑप्शंस ठीक से काम करने लग जाएंगे।


मोबाइल में Bluetooth, WiFi, Hotspot ऑन नही हो रहे है इनको ठीक कैसे करे ?

आगे बढ़ने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि सेम इसी टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है। जिसमें हमने वीडियो के माध्यम से आपको बताया है कि आप की अगर आपके मोबाइल में ब्लूटूथ, वाईफाई और हॉटस्पॉट जैसे ऑप्शन ठीक से काम ना कर रहे हो तो आप उनको कैसे ठीक कर सकते हैं ? अगर आप वह वीडियो देखना चाहे तो अभी यहां पर क्लिक करके यही जानकारी वीडियो में भी देख सकते हैं।

इसके अलावा आप नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करके भी ऐसा कर सकते हैं।


मोबाइल में Bluetooth, WiFi, Hotspot Settings Reset कैसे करे ? 

● इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल की Connection and Sharing सेटिंग्स में जाना है। आप चाहे तो नोटिफिकेशन बार को नीचे करके Flight Mode ऑप्शन पर लोंग प्रेस करके इस सेटिंग्स पर जा सकते हैं। नीचे इमेज में देखें। 

● यंहा पर अगर आप फ्लाइट मोड आइकन पर 4 से 5 सेकंड के लिए लॉन्ग प्रेस करके रखेंगे, तो आपके सामने डायरेक्ट वह सेटिंग ओपन हो जाएगी।

● इसके अलावा आप अपने मोबाइल की सेटिंग में जाए, वहां पर भी आपको कनेक्शन और शेयरिंग नाम से एक सेटिंग मिल जाती है। इसको ओपन कर लीजिए। नीचे इमेज में देखे।

● तो यंहा इस सेटिंग को ओपन करे और नीचे जाएं। नीचे आपको इस प्रकार से एक ऑप्शन मिलेगा। 


● यंहा पर आपको Reset WiFi, Mobile Network and Bluetooth ऑप्शन पर क्लिक करना है। अगर आपको यह ऑप्शन यहां पर ना मिले तो आप सेटिंग्स में search बटन पर क्लिक करके इस ऑप्शन को सर्च भी कर सकते हैं।

● इसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

● तो यहां पर आप Reset Settings पर क्लिक करें।

● उसके बाद अगर आपने अपने मोबाइल में किसी प्रकार का स्क्रीन लॉक लगा रखा है तो आपको वह लॉक टाइप करने के लिए कहा जाएगा। तो आपके सही लॉक डालने के बाद आपको फिर से OK बटन पर क्लिक करना है।

● फिर आपके मोबाइल की सभी सेटिंग से रिसेट हो जाएगी और जब आपने नया फोन खरीदा था, तो उस समय आपके मोबाइल में जैसी सेटिंग थी, ठीक वैसी ही हो जाएगी।

अभी आप अपने मोबाइल में ब्लूटूथ, वाईफाई और हॉटस्पॉट को ऑन करके देख सकते हैं, वह ऑन हो जाएंगे। अगर फिर भी यह ऑप्शन्स काम ना करें तो आपको एक बार अपने मोबाइल को स्विच ऑफ करके स्विच ऑन करना है, फिर ट्राई कीजिएगा, यह सारे ऑप्शन आपके मोबाइल में काम करना शुरू कर देंगे।


FAQ

मोबाइल में Hotspot ऑन नही हो रहा है क्या करे ?

आप अपने मोबाइल की नेटवर्क सेटिंग रिसेट कर लीजिए फिर हॉटस्पॉट काम करने लग जाएगा।

मोबाइल में Wi-Fi ऑन क्यों नहीं हो रहा है ?

कई बार जब हमारे मोबाइल की वाई-फाई सेटिंग में हम कुछ छेड़छाड़ कर देते हैं तो उसके बाद वाई-फाई ऑन नहीं होता है।

मोबाइल में वाई-फाई चालू नहीं हो रहा है इसको कैसे सही करे ?

आप अपने मोबाइल की वाईफाई सेटिंग को रिसेट कर दीजिए फिर वाईफाई चालू होने लग जाएगा।

मेरा मोबाइल ब्लूटूथ से कनेक्ट क्यों नहीं हो रहा है ?

हो सकता हैं आपके मोबाइल की ब्लूटूथ सेटिंग में किसी ने छेड़छाड़ कर दी हो, ऐसे में अगर आप इसको ठीक करना चाहते हैं तो आपको अपने फोन की ब्लूटूथ सेटिंग को रिसेट करना होगा।

फोन में ब्लूटूथ चालू नहीं हो रहा है क्या प्रॉब्लम हो सकती है ?

आपके फोन की ब्लूटूथ सेटिंग में जरूर कुछ ना कुछ खराबी हो गई है इसलिए इस प्रॉब्लम को ठीक करने के लिए आपको ब्लूटूथ सेटिंग को रिसेट करना होगा।

ये भी पढ़े...

तो इस प्रकार से आप मोबाइल में होने वाली इस प्रॉब्लम को ठीक कर सकते हैं। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी ब्लूटूथ, वाईफाई हॉटस्पॉट ठीक से काम ना करे तो इनको ठीक कैसे करें ? जरूर पसंद आई होगी। अगर आपके मोबाइल में ऐसी ही कोई अन्य प्रॉब्लम हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। हम उसका सलूशन भी आपको जरूर बताएंगे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ