लैपटॉप में विंडोज 11 में वाईफाई प्रॉब्लम को कैसे ठीक करे ?

Wifi not working in windows 11 problem solve:- अभी कुछ दिन पहले ही मैंने अपने लैपटॉप को windows 10 से windows 11 में अपग्रेड किया था। आज अचानक ही लैपटॉप चलाते समय उसमें एक प्रॉब्लम आने लगी वह यह कि मेरे लैपटॉप में वाई-फाई ऑप्शन ने काम करना बंद कर दिया। जब भी मैं अपने लैपटॉप में वाई-फाई ऑप्शन पर क्लिक कर रहा था तो वाईफाई सेटिंग्स तो खुल रही थी लेकिन लैपटॉप में वाईफाई को ऑन या ऑफ नही कर पा रहा था और ना ही किसी वाईफाई से कनेक्ट हो पा रहा था। एक तरह से मेरी लैपटॉप में वाईफाई के सारे ऑप्शन अनक्लिकेबल हो गए।

तो अभी मैं अपने लैपटॉप में वाईफाई ऑप्शन को ठीक करने में लग गया और जितने तरीके मुझे पता चले मैंने सब करके ट्राई करके देखे, लैपटॉप में सारे ड्राइवर इंस्टॉल करके देख लिए लेकिन फिर भी मेरे लैपटॉप में यह प्रॉब्लम ठीक नहीं हो रही थी। फिर मैंने अपने लैपटॉप में विंडोज 11 में वाईफाई ऑप्शन को कैसे ठीक किया ? यह मैं आपको इस लेख में बताऊंगा। 

लैपटॉप में विंडोज 11 में वाईफाई प्रॉब्लम को कैसे ठीक करे ?

मैं आपको बताना चाहूंगा कि अगर आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में भी windows 11 है और आपको भी इसी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ रहा है तो यकीन मानिए, जो तरीका मैं आपको यहां पर बता रहा हूं सिर्फ वही तरीका काम करेगा और यह तरीका बहुत ही आसान है। आपको सिर्फ 2 मिनट लगेगी आप अपने कंप्यूटर में वाई-फाई ऑप्शन को ठीक कर सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं की windows 11 में वाईफाई ऑप्शन काम नहीं कर रहा हो तो उसे ठीक कैसे करते हैं ?


लैपटॉप में विंडोज 11 में वाईफाई प्रॉब्लम को कैसे ठीक करे ?

Windows 11 में वाईफाई ऑप्शन सही तरीके से काम ना करें तो उसको ठीक करने का जो तरीका है वह बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको अपनी लैपटॉप में किसी भी प्रकार का सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है, ना ही किसी प्रकार की सेटिंग करने की जरूरत है। आपको सिर्फ अपने लैपटॉप को हार्ड रिसेट करना है।

जो दोस्त नहीं जानते हैं कि हार्ड रिसेट क्या होता है ? तो मैं उनको बताना चाहूंगा कि आप अपने लैपटॉप के पावर बटन को 5 से 10 सेकंड के लिए प्रेस करके रखें जिससे आपका लैपटॉप शटडाउन हो जाएगा। इसके बाद दो-चार मिनट के बाद जब आप वापस अपने लैपटॉप में पावर बटन को दबाकर लैपटॉप को ऑन करेंगे तो इसी को हार्ड रिसेट कहते हैं। 

जब इस प्रकार से आप अपने लैपटॉप को हार्ड रिसेट यानी कि फोर्स शट्डाउन करके वापस ऑन करेंगे और फिर जब आप अपने लैपटॉप में वाईफाई ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आप देखेंगे कि आपके लैपटॉप में वाईफाई ऑप्शन बिल्कुल सही तरीके से काम कर रहा है। अभी आप अपने लैपटॉप में वाईफाई ऑन कर सकते हैं साथ ही अपने आसपास के किसी भी वाईफाई से कनेक्ट कर सकते हैं।

दोस्तों अगर यहां बताए तरीके से आपके लैपटॉप में वाई-फाई प्रॉब्लम सॉल्व होती है तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं ताकि इस लेख को पढ़ने वाले बाकी लोगों को विश्वास हो जाए कि वाकई में यह तरीका काम करता है। इसके अलावा अगर आपको यह जानकारी Wi-Fi option not working in Windows 11 उपयोगी लगी है तो आपसे रिक्वेस्ट है कि आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और हमारे ब्लॉक को डेली विजिट करते रहे क्योंकि हम रोज ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियां आपके लिए लेकर आते रहते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ