लाईफाई टेक्नोलॉजी क्या है ? What is LiFi Technology in Hindi

What is LiFi Technology in Hindi : - दोस्तों आज तक आप लोगों ने WiFi (Wireless Fidelity) के बारे में सुना होगा, ना सिर्फ वाईफाई के बारे में सुना होगा बल्कि आपने अपने एंडॉयड मोबाइल में वाईफाई का इस्तेमाल भी जरूर करते होंगे। तो अभी क्योंकि आप भी wifi का इस्तेमाल करते है इसलिए आप जानते ही होंगे कि वाईफाई की मदद से हम डाटा यानी इंटरनेट को एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में या मोबाइल से कंप्यूटर में ट्रांसफर कर सकते हैं।

यह डाटा हम बिना किसी केबल या वायर के शेयर कर सकते हैं। लेकिन क्या कभी आपने एक ऐसी टेक्नोलॉजी के बारे में सुना है जो एक बल्ब ऑन करते ही आपके मोबाइल में इंटरनेट चलना स्टार्ट हो जाए। मैं यहां पर आपके साथ कोई मजाक नहीं कर रहा हूं बल्कि एक एलईडी बल्ब के माध्यम से इंटरनेट चलाया जा सकता है, यह एकदम सच बात है। अब आप यह सोच रहे होंगे कि एलईडी बल्ब से इंटरनेट कैसे चलेगा ? तो इसका भी जवाब हमारे पास है। 

हम आपको इस ब्लॉग में लाईफाई टेक्नोलॉजी क्या है ? लाईफाई टेक्नोलॉजी कैसे काम करती है ? लाईफाई और वाईफाई में अंतर क्या है ? इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़े। ताकि आपको इस टॉपिक से रिलेटेड संपूर्ण जानकारी एक ही जगह पर मिल जाएगी। 


लाईफाई टेक्नोलॉजी क्या है ? What is LiFi Technology in Hindi

Lifi की फुल फॉर्म " Light Fidelity " हैं। लाईफाई को सबसे पहले सन 2011 में प्रोफेसर हेराल्ड हास ने खोजा था। और इन्होंने यह बताया था कि एक एलईडी बल्ब के माध्यम से इंटरनेट को चलाया जा सकता है। 

LiFi टेक्नोलोजी इन्टरनेट ट्रान्सफर करने का एक ऐसा माध्यम हैं जिसकी मदद से रूम में एक एलईडी बल्ब लगाकर के लाईट के माध्यम से इंटरनेट को ट्रांसफर किया जाता हैं। LiFi की एक ओर खास बात यह है की इसमें इंटरनेट वाईफाई के मुकाबले काफी फास्ट चलता हैं। इसकी इंटरनेट स्पीड लगभग 224Gbps हैं। जो वाईफाई से 1 हजार गुना अधिक हैं। इसी के कारण आप अपने मोबाईल या लैपटॉप में फोटोज, वीडियोस और मूवीज सेकंडों में डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन यह lifi टेक्नोलॉजी हर जगह उपलब्ध नहीं होती हैं। बल्कि जहां पर बल्ब होगा वहां पर इंटरनेट कनेक्टिविटी भी होगी।

वैसे देखा जाए तो इस टेक्नोलॉजी के काफी सारे फायदे भी हैं। लेकिन जो मेरे को सबसे ज्यादा अच्छा लगा वह फायदा यह है की आपको इंटरनेट मिलने के साथ साथ रोशनी भी मिलेगी। मतलब आप जैसे ही बल्ब को ऑन करोगे तब आपका इंटरनेट भी चलेगा और आपके कमरे में कभी भी अंधेरा भी नहीं होगा। और अगर आपके कमरे में से लाइट चली भी जाए तो आपका इंटरनेट चलता ही रहेगा। 


लाईफाई और वाईफाई में अंतर क्या है ? What is the Difference Between LiFi and WiFi

1. लाईफाई टेक्नोलॉजी में इंटरनेट लाईट के माध्यम से ट्रान्सफर किया जाता हैं। जबकि वाईफाई में इंटरनेट रेडिओ वैव्स के माध्यम से ट्रान्सफर किया जाता हैं। 

2. Lifi का इस्तेमाल करने के लिए एलईडी बल्ब, लैंप ड्राइवर, एलईडी फोटो डिटैक्टर इत्यादि Components की जरूरत पड़ती हैं। तो वहीं वाईफाई में वायरलेस राउटर का इस्तेमाल किया जाता हैं। 

3. LiFi में डाटा की स्पीड बहुत ही फास्ट होती हैं। मतलब डाटा स्पीड 1 Gbps होती हैं। लेकिन Wifi में डाटा स्पीड कुछ लिमिटेशन में होती हैं। 

4. Wifi में रेडियो सिंगल्स निकलते हैं जिसकी वजह से वाईफाई को कभी भी हैक किया जा सकता हैं। मतलब वाईफाई सिक्योर नहीं हैं। लेकिन Lifi एकदम सिक्योर है क्योंकि एलईडी बल्ब की लाइट कमरे की दीवार तक ही सीमित ही होती हैं। जिसके कारण आपका डेटा सिक्योर रहता हैं। 

5. जहां पर वाईफाई की मदद से इन्टरनेट नही चलाया जा सकता वहां पर Lifi की मदद से इंटरनेट को चलाया जाता हैं।

6. वाईफाई को पानी में नही चलाया जा सकता लेकिन Lifi को पानी में चलाया जा सकता हैं। 


LiFi टेक्नोलोजी के क्या फ़ायदे हैं ? Benefits Of LiFi Technology in Hindi 

> LiFi का इस्तेमाल करने से सबसे अच्छा फायदा यह है की आपको इन्टरनेट या डेटा मिलने के साथ साथ रोशनी भी मिलेगी। मतलब आपके कमरे में कभी भी अंधेरा न हो सकेगा।

> LiFi के माध्यम से इंटरनेट बहुत ही फास्ट स्पीड से चलता हैं। जिसकी वजह से आप वीडियो और मूवीज सेकंडों में डाउनलोड कर सकते हैं। 

> लाइट चले जाने पर भी आपका इंटरनेट चलता रहेगा। 

> दीवार के बाहर लाइट ही नहीं जाएगी तो आपका डेटा कैसे चोरी हो सकेगा। मतलब lifi एकदम सिक्योर टेक्नोलॉजी हैं। 

> बल्ब ऑन करते ही आपका इंटरनेट चलने लग जायेगा। 


FAQ

Li-Fi की फुल फॉर्म क्या है ?

Lifi की फुल फॉर्म Light Fidelity हैं। 

Li-Fi की खोज कब हुई ?

लाईफाई की खोज सन 2011 में प्रोफेसर हेराल्ड हास द्वारा को गई।

Li-Fi का मतलब हिंदी में क्या होता है ?

Li-Fi का मतलब हिंदी में प्रकाश निष्ठा होता है।

वैसे दोस्तों हमारे द्वारा दी गई जानकारी LIFI kya hai in hindi ? आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा। और ऐसी ही इनफॉर्मेटिव जानकारी जानने के लिए हमारी इस ब्लॉग वेबसाइट को जरूर फॉलो कर लीजिएगा। और अगर आपका इस टॉपिक से सम्बन्धित कोई सवाल या सुझाव हो तो वो आप हमे कॉमेंट के जरिए बता सकते हैं।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ