Whatsapp Channel फीचर क्या है ? Whatsapp पर चैनल कैसे बनाएं ?

How to create channel on whatsapp full information in hindi:- Whatsapp में जैसे-जैसे नए-नए अपडेट आ रहे हैं वैसे वैसे ही व्हाट्सएप में नए फीचर्स भी ऐड हो रहे हैं। अभी हाल ही में व्हाट्सएप में एक नया फीचर ऐड हुआ है जो की चैनल नाम से है। व्हाट्सएप में अब तक बहुत से लोगों को चैनल वाला फीचर मिल चुका है और अगर आपको यह फीचर अभी तक नहीं मिला है तो आप प्ले स्टोर में जाकर व्हाट्सएप अपडेट कर लीजिए आपको भी यह फीचर मिल जाएगा।

फिलहाल इस लेख में हम बात करने वाले हैं की आखिर whatsapp में चैनल फीचर क्या है ? किस काम आता है और whatsapp में एक नया चैनल कैसे बनाए ?

Whatsapp Channel फीचर क्या है ? किस काम आता है ?


Whatsapp Channel फीचर क्या है ? किस काम आता है ?

अगर आप टेलीग्राम यूज करते हैं और आपका टेलीग्राम पर चैनल भी है तो आपको व्हाट्सएप चैनल को समझने में ज्यादा परेशानी नहीं आएगी। व्हाट्सएप चैनल भी बिल्कुल टेलीग्राम चैनल की तरह ही है। 

आप व्हाट्सएप पर अपना खुद का एक चैनल बना सकते हैं और फिर आप अपने दोस्तों के साथ अपने चैनल का लिंक शेयर कर सकते हैं, इसके अलावा व्हाट्सएप का कोई भी यूजर आपके चैनल को सर्च करके ज्वाइन कर सकता है। आपको बता दें कि व्हाट्सएप चैनल में आपके मोबाइल नंबर या आपकी खुद की प्रोफाइल पिक्चर जैसी कोई भी पर्सनल डिटेल आपके चैनल के फॉलोअर को दिखाई नहीं देगी।

Whatsapp पर आपके चैनल को फॉलो करने वाले फॉलोअर्स को सिर्फ आपके चैनल की प्रोफाइल पिक्चर, आपके चैनल का नाम, डिस्क्रिप्शन तथा चैनल में आपने जो पोस्ट डाली है सिर्फ वही दिखाई जाएगी। 

अगर आप एक कंटेंट क्रिएटर हैं तो आपके लिए व्हाट्सएप चैनल बहुत ही काम का साबित हो सकता है। आप व्हाट्सएप पर चैनल बनाकर अपने कंटेंट को उस चैनल में शेयर कर सकते हैं। लोग आपके चैनल को ज्वाइन करके आपका कंटेंट देख सकते हैं। अगर आपके चैनल पर ज्यादा फॉलोअर हो जाते हैं तो उसके बाद एफिलिएट मार्केटिंग की मदद से अपने व्हाट्सएप चैनल से भी पैसे कमा सकते हैं।

व्हाट्सएप चैनल से पैसे कैसे कमाते हैं ? इसके बारे में हम आपको किसी दूसरे आर्टिकल में बताएंगे। इस लेख में हम सिर्फ whatsapp channel kya hai ? तथा naya whatsapp channel kaise bnaye ? इसके बारे में जानकारी दे रहे हैं।


Whatsapp पर चैनल कैसे बनाएं ?

अगर आप व्हाट्सएप पर खुद का एक नया चैनल बनाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे जरूरी यह है कि आपके मोबाइल में व्हाट्सएप के अंदर चैनल फीचर अवेलेबल होना चाहिए। अगर आपको अभी तक व्हाट्सएप में चैनल फीचर नही मिला हैं तो आप प्ले स्टोर में जाकर व्हाट्सएप को अपडेट कर लीजिए फिर आपके व्हाट्सएप में भी चैनल फीचर आ जाएगा। 

> जब आपके व्हाट्सएप में चैनल फीचर मिल जाए तो आपको व्हाट्सएप में Updates ऑप्शन पर क्लिक करना है फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपको Channel नाम के सामने + का एक आइकन मिलेगा, इस पर क्लिक कर दीजिए। फिर ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपको Create Channel ऑप्शन पर क्लिक करना है। फिर आपके सामने इसकी टर्म और कंडीशन आएगी आप इसको एक्सेप्ट कर लीजिए।

> इसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर अपने चैनल के लिए एक प्रोफाइल फीचर, नाम और डिस्क्रिप्शन सेट करके Create Channel पर क्लिक कर दीजिए फिर आपका चैनल क्रिएट हो जाएगा।

अभी यहां पर आप अपने चैनल में जो भी पोस्ट करना चाहे वह कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप अपने चैनल को शेयर करना चाहे तो यहीं पर आपको चैनल शेयर करने का ऑप्शन मिल जाता है। आपके चैनल के फॉलोअर्स की संख्या भी आपको यही पर देखने को मिलेगी। अगर आपको अपने चैनल में किसी भी प्रकार की एडिटिंग करनी हो तो वह भी आप यहीं से कर सकते हैं।

जब आप एक बार व्हाट्सएप पर चैनल बना लेते हैं उसके बाद कोई भी व्हाट्सएप यूजर आपके चैनल को सर्च करके ढूंढ सकता है और उसको फॉलो कर सकता है।


FAQ

व्हाट्सएप चैनल कौन बना सकता है ?

व्हाट्सएप के सभी यूजर चैनल बना सकते है।

Whatsapp चैनल बनाने के फायदे क्या है ?

> Whatsapp चैनल बना कर आप ज्यादा से ज्यादा लोगों से जुड़ सकते है

> कोई भी व्हाट्सएप यूजर आपके चैनल को सर्च करके फॉलो कर सकता है।

> अच्छे फॉलोअर्स होने के बाद आप अपने चैनल से पैसे भी कमा सकते है।

क्या हम व्हाट्सएप बिजनेस पर चैनल बना सकते है ?

जी हां व्हाट्सएप बिजनेस पर भी चैनल बनाने का फीचर मौजूद है।

व्हाट्सएप पर एक नंबर से कितने चैनल बनाए जा सकते है ?

अभी के लिए व्हाट्सएप ने चैनल बनाने की कोई सीमा निर्धारित नहीं की है आप जितने चाहे उतने चैनल बना सकते है।

व्हाट्सएप चैनल से कितने पैसे कमा सकते है ?

व्हाट्सएप चैनल से पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं है, जितने ज्यादा आपके फॉलोअर्स होंगे उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई होगी।

तो दोस्तों अभी आप अच्छे से समझ गए होंगे कि व्हाट्सएप चैनल क्या होता है ? व्हाट्सएप पर एक नया चैनल कैसे बनाते हैं ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आप ऐसे ही किसी अन्य टॉपिक पर जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ