Whatsapp Community फीचर क्या है ? किस काम आता है ?

What is community feature in whatsapp full information in hindi:- आपने अभी पिछले कुछ दिनों से whatsapp में एक नया फिचर देखा होगा जिसको कम्युनिटी फीचर के नाम से जाना जा रहा है। यह फीचर हमें चैट ऑप्शन के पास में ही देखने को मिल जाता है जहां पर पहले कैमरे का ऑप्शन हुआ करता था वहां पर अभी कम्युनिटी ऑप्शन आ गया है।

तो इस लेख में बेसिकली हम यही जानेंगे कि व्हाट्सएप के अंदर यह जो नया फीचर आया है जिसको कम्युनिटी फीचर के नाम से जाना जा रहा है आखिर यह किस काम का है और व्हाट्सएप में हम कम्युनिटी फीचर को कैसे यूज कर सकते हैं ? इसके बारे में आपको पूरी जानकारी देंगे।

Whatsapp Community फीचर क्या है ? किस काम आता है ?


Whatsapp Community फीचर क्या है ? किस काम आता है ?

Whatsapp community फीचर को समझना बहुत ही आसान है क्योंकि व्हाट्सएप कम्युनिटी फीचर ठीक व्हाट्सएप ग्रुप की तरह ही काम करता है। जिस प्रकार से हम अपने सभी दोस्तों को एक ग्रुप में ऐड करके सभी को एक साथ एक ही बार में मैसेज भेज सकते हैं ठीक उसी प्रकार से हम अपने द्वारा बनाए गए groups की एक कम्युनिटी बना सकते हैं, उसके बाद हम उस कम्युनिटी में जो भी मैसेज भेजेंगे वह मैसेज कम्युनिटी में शामिल सभी ग्रुप्स के सभी मेंबर्स को चला जाता है।

यानी कि व्हाट्सएप कम्युनिटी फीचर से हम अपने सभी ग्रुप को एक बड़े ग्रुप में शामिल कर सकते हैं और इसके बाद सिर्फ एक बार में ही व्हाट्सएप कम्युनिटी के माध्यम से सभी ग्रुप मेंबर्स को मैसेज भेज सकते हैं।

Whatsapp community फीचर खासतौर से उन यूजर्स के लिए काफी उपयोगी है जो व्हाट्सएप पर किसी प्रकार का बिजनेस करते हैं और उन के बहुत सारे व्हाट्सएप ग्रुप हो। ऐसे में वह अपने Whatsapp Groups की अलग-अलग कम्युनिटी बना सकते हैं और सिर्फ एक बार में ही सभी ग्रुप्स में मैसेज भेज सकते हैं।


Whatsapp Community फीचर का इस्तेमाल कैसे करें ?

अगर आप व्हाट्सएप कम्युनिटी फीचर को यूज कैसे करें ? इसकी जानकारी वीडियो के माध्यम से प्राप्त करना चाहते हैं तो अभी यहां पर क्लिक करके हमारा वीडियो भी देख सकते हैं। इसके अलावा नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करके भी आप ऐसा कर सकते हैं।


Whatsapp पर Community कैसे बनाएं ?

> सबसे पहले अपने मोबाइल में Whatsapp एप्लीकेशन ओपन करें और Community ऑप्शन पर क्लिक करें।

> फिर Start Your Community ऑप्शन पर क्लिक करें।

> फिर ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां आपको अपनी कम्युनिटी के लिए एक प्रोफाइल फोटो, कम्युनिटी का नाम और डिस्क्रिप्शन डालकर नीचे Next बटन पर क्लिक करना है।

> फिर अगले पेज में Add Exiting Groups ऑप्शन पर क्लिक करना है।


> इसके बाद आपके सामने आपके द्वारा बनाए गए सभी ग्रुप आ जायेंगे।

> यहां आपको उन सभी ग्रुप्स को सिलेक्ट करना है जिन्हें आप कम्युनिटी में शामिल करना चाहते हैं। इसके बाद नीचे नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें।

> अगले पेज में Save आइकन पर क्लिक करे।


> अभी आप आपकी व्हाट्सएप कम्युनिटी बन चुकी है जिसके डिटेल आपके सामने कुछ इस प्रकार से ओपन हो जाएगी।

> अभी यहां पर आप अपनी कम्युनिटी पर क्लिक करके कम्युनिटी में जो भी मैसेज भेजना चाहे वह भेज सकते हैं।


FAQ

Whatsapp कम्युनिटी का क्या उपयोग है ?

Whatsapp कम्युनिटी के माध्यम से आप बहुत सारे ग्रुप की एक कम्यूनिटी बना सकते हैं जिसके माध्यम से आप सभी ग्रुप में एक साथ मैसेज भेज सकते हैं।

Whatsapp कम्युनिटी किसे बनानी चाहिए ?

जिनके व्हाट्सएप पर बहुत सारे ग्रुप चलते हैं वह व्हाट्सएप कम्युनिटी बना सकते हैं, उनके लिए यह काफी उपयोगी फीचर है।

Whatsapp में Community फीचर का क्या फायदा है ?

व्हाट्सएप के इस फीचर की मदद से आप बहुत सारे ग्रुप की एक कम्यूनिटी बना सकते हैं, उसके बाद एक ही बार में सभी ग्रुप में मैसेज भेज सकते हैं।

Whatsapp कम्युनिटी में कितने ग्रुप को ऐड कर सकते हैं ?

व्हाट्सएप कम्युनिटी में ज्यादा से ज्यादा 100 ग्रुप को ऐड कर सकते हैं।

क्या Whatsapp Business में कम्युनिटी बना सकते हैं ?

व्हाट्सएप बिजनेस ऐप में अभी तक कम्युनिटी बनाने का कोई भी ऑप्शन मौजूद नहीं है।

तो अभी आप whatsapp community kya hai ? kis kaam aati hai ? whatsapp community ka use kaise kare ? इसके बारे में अच्छे से जान गए होंगे। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल यह सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं हम आपकी सहायता जरूर करेंगे। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ