दूसरे के Fake Instagram अकाउंट को बंद कैसे करवाए ?

What to do if someone create our fake account:- अगर इंस्टाग्राम पर कोई दूसरा व्यक्ति हमारी फोटो और वीडियो का इस्तेमाल करके फेक अकाउंट बना लेता है तो हमें क्या करना चाहिए ? इस लेख में हम आपको इसी के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

तो अगर इंस्टाग्राम पर किसी और ने आपकी फोटो या वीडियो का इस्तेमाल करके फेक आईडी बना ली है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। यहां बताएं गए स्टेप्स फॉलो करके आप बहुत ही आसानी से उस फेक इंस्टाग्राम आईडी को बंद करवा सकते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि इंस्टाग्राम पर दूसरे के फेक अकाउंट को बंद कैसे करवाते हैं ? या इंस्टाग्राम पर फेक अकाउंट की रिपोर्ट/complaint कैसे करते है ?


दूसरे के Fake Instagram अकाउंट को बंद कैसे करवाए ?

यहां पर हम आपको दो तरीके बताने वाले हैं जिसमें से एक तरीके से आप डायरेक्ट उस फेक प्रोफाइल की कंप्लेंट कर सकते हैं जिससे आपकी रिक्वेस्ट डायरेक्ट इंस्टाग्राम हेल्प कम्युनिटी तक जाएगी वह आपकी रिक्वेस्ट का रिव्यू करेंगे और फिर उस फेक अकाउंट के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा। 

दूसरे तरीके में आप खुद तथा आपके जितने भी दोस्त हैं उन सभी से आपको उस फेक अकाउंट की रिपोर्ट करवानी है, जिससे वह फेक अकाउंट जल्दी ही डिलीट हो जाएगा। चलिए सबसे पहले हम आपको फेक इंस्टाग्राम प्रोफाइल की कंप्लेंट कैसे करते हैं ? इसके बारे में बताते हैं।


Fake इंस्टाग्राम अकाउंट की शिकायत (Complaint) कैसे करें ?

> इसके लिए आपको सबसे पहले इंस्टाग्राम के complaint फॉर्म पेज पर आना है। आप अभी यहां help.instagram.com पर क्लिक करके इस पेज पर जा सकते हैं। इसके अलावा आप हमारा वीडियो देख कर भी कंप्लेंट करना सीख सकते है। वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करे।

> यह कंप्लेंट फॉर्म कुछ इस प्रकार से ओपन हो जाएगा।

> यहां पर सबसे पहले आपको Someone Created An Account Pretending To Be Me or A Friend ऑप्शन सिलेक्ट करना है।

> उसके बाद Yes I am the person being impersonated ऑप्शन सेलेक्ट करना है।

> उसके बाद आपको अपनी कुछ डिटेल दर्ज करनी होगी।

1. सबसे पहले अपना नाम लिखें।

2. यहां अपनी ईमेल आईडी दर्ज करे।

3. फिर उस फेक अकाउंट का प्रोफाइल नाम लिखे। 

4. उसके बाद उस फेक प्रोफाइल का यूजरनेम लिखे।

> इसके बाद नीचे आपको प्रूफ के रूप में अपनी एक आईडी अपलोड करनी होगी जैसे कि आधार कार्ड, लाइसेंस, वोटर आइडी, जन्म प्रमाण पत्र या ऐसा ही कोई अन्य डॉक्यूमेंट जिसमें आपकी फोटो, नाम और जन्म दिनांक हो।

> इसके बाद अंत में अगर आप और कोई अन्य जानकारी लिखना चाहे तो Additional Info में लिख सकते हैं। उसके बाद Send बटन पर क्लिक कर दें। बस इतना करते ही आपकी कंप्लेंट इंस्टाग्राम हेल्प सेंटर तक चली जाएगी। इसके बाद वो आपकी रिक्वेस्ट का रिव्यू करेंगे और कुछ ही दिनों में उस फेक आईडी को डिलीट कर दिया जाएगा।

अभी कंप्लेंट तो हम ने कर दी है पर अभी आपको उस फेक प्रोफाइल की रिपोर्ट भी करनी होगी। आप खुद तथा आपके जितने भी दोस्त हैं आप उन सभी से उस फेक प्रोफाइल की रिपोर्ट करवा लीजिए। चलिए आपको बताते हैं कि उस fake instagram profile ko report kaise karte hai ? 


इंस्टाग्राम पर Fake अकाउंट की रिपोर्ट कैसे करें ?

> इसके लिए सबसे पहले आपको उस फेक प्रोफाइल को ओपन करना है।

> फिर 3 डॉट पर क्लिक करके Report ऑप्शन पर क्लिक करें।

> उसके बाद Something About This Account ऑप्शन को सेलेक्ट करें।

> फिर They are pretending to be someone else ऑप्शन पर क्लिक करें।

> उसके बाद ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

> अगर आप खुद अपनी आईडी से उस फेक प्रोफाइल की रिपोर्ट कर रहे हैं तो यहां पर Me ऑप्शन सेलेक्ट करना है, वही अगर आपके दोस्त उस प्रोफाइल की रिपोर्ट कर रहे हैं तो उन्हें Someone I follow ऑप्शन सेलेक्ट करना है।

> उसके बाद अगले पेज आपके दोस्तों आपकी ओरिजिनल आईडी सर्च करके सिलेक्ट करेंगे।

> इसके बाद अगले पेज में आपको Submit Report बटन पर क्लिक करना है।

> इसके बाद आपकी और आपके दोस्तों की रिपोर्ट सबमिट हो जाएगी और आपके सामने रिपोर्ट सबमिट होने का मैसेज भी आ जाएगा। आप अपने जितने ज्यादा दोस्तों से उस फेक प्रोफाइल की रिपोर्ट करवाएंगे उस फेक अकाउंट के डिलीट होने के चांस उतने ही ज्यादा होंगे। इसलिए ज्यादा से ज्यादा दोस्तों से उस फेक अकाउंट की रिपोर्ट करवाए।


FAQ 

कोई हमारी फेक इंस्टाग्राम आईडी बना ले तो क्या करे ?

अगर इंस्टाग्राम पर कोई और आपकी फेक आईडी बना लेता है तो आप उस आईडी की कंप्लेंट तथा रिपोर्ट करके उसे बंद करवा सकते है।

इंस्टाग्राम पर कोई हमारी फोटो यूज कर रहा है क्या करे ?

अगर इंस्टाग्राम पर कोई और आपकी फोटो या वीडियो इस्तेमाल करता है तो इसकी रिपोर्ट आप इंस्टाग्राम को कर सकते है।

क्या इंस्टाग्राम पर किसी अकाउंट की रिपोर्ट करने से वो डिलीट हो जाता है ?

अगर आप किसी fake account की रिपोर्ट करे है तो उसके डिलीट/ब्लॉक होने के चांस ज्यादा रहते है, बाकी आप जितने ज्यादा अकाउंट्स से fake profile की रिपोर्ट करेंगे, उसके डिलीट होने के चांस उतने ही ज्यादा होंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ