पीडीओ क्या होता है ? PDO कैसे काम करता है ?

What is PDO Full Information in Hindi : - दोस्तों जैसे जैसे इंडिया डिजिटल हो रहा है उसी तरह से टेक्नोलॉजी में भी बदलाव देखने को मिल रहा है। क्योंकि पहले के जमाने में लोगों के पास बात करने के लिए मोबाइल नहीं होते थे। लेकिन वह अपने नजदीकी पीसीओ पर जाकर के कुछ चिल्लर पैसे डाल करके बात किया करते थे। लेकिन अभी तो यह सिस्टम ही बदल चुका है। अब आप यही देख लीजिये कि हमे मोबाइल में इंटरनेट चलाने के लिए जो स्पीड मिलती है वह बहुत कम होती है।

इस वजह से शहरी और ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट चलाने के लिए कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने पीएम वानी योजना के तहत PDO लॉन्च किया गया है। इस PDO के माध्यम से लोगों को फास्ट इंटरनेट मिलने के साथ-साथ बहुत ही कम पैसों में इंटरनेट उपलब्ध होता हैं। 

आज हम आपको इस ब्लॉग में पीडीओ क्या होता है ? PDO कैसे काम करता है ? इन सभी के बारे में बताने वाले हैं तो कृपया करके आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें। 


PDO क्या होता है ? What is PDO in Hindi

PDO की फुल फॉर्म " Public Data Office " होती है। जिसे हिंदी में सार्वजनिक डेटा कार्यालय के नाम से जाना जाता है।

पीडीओ यानी पब्लिक डाटा ऑफिस जिसमें वाईफाई होस्टपोड लगाए जाएंगे जिनके इंटरनेट देने की स्पीड सुपरफास्ट होगी। इसके माध्यम से एक साथ 100 से भी ज्यादा लोग इंटरनेट को एक्सेस कर सकेंगे। पब्लिक डाटा ऑफिस की सबसे खास बात यह भी है कि इसमें कम पैसों में इंटरनेट मिल जाता है। इस पीडीओ की मदद से 500 मीटर रेंज के एरिया में इंटरनेट चलाया जा सकेगा। 

जिस तरह से आप टेलीकॉम कंपनियों (Jio, Airtel, Vodafone Idea और BSNL) से डाटा प्लान लेते है। उसी तरह से पब्लिक डाटा ऑफिस से कम दामों में फुल स्पीड के साथ डेटा प्लान ले सकेंगे। आप जितने ज्यादा पैसों का रिचार्ज करवाते हैं उतने ही ज्यादा समय तक आपको इंटरनेट चलाने का अवसर मिलेगा। लेकिन इसमें एक बात तो कहनी पड़ेगी कि इसमें इंटरनेट चलाने की स्पीड बहुत ही सुपरफास्ट होती है। 


PDO को कहां पर लगाया जाता है ? 

अगर आपके गांव में कोई छोटी बड़ी दुकान है तब आप वहां पर PDO लगवा सकते हैं। पीडीओ लगाने से आपको सबसे अच्छा बेनिफिट यह होगा कि आप पीडीओ की मदद से एक्स्ट्रा इनकम का जुगाड़ भी कर सकेंगे। क्योंकि आप जैसे ही अपनी दुकान में पीडीओ लगवा लेते हैं। तब आप वहां पर 500 मीटर के एरिया में इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध करवा करके पैसे कमा सकते हैं। 

अब आप कहेंगे कि यह क्या बात हो गई कि पीडीओ लगाने के साथ-साथ हम पैसे भी कमा सकेंगे। तो इस सवाल का जवाब भी हम आपको दे ही देते हैं। सुपरफास्ट इंटरनेट चलाने के लिए हर गली और मोहल्ले की दुकानों में PDO होगा। जिसकी मदद से आप सुपर फास्ट इंटरनेट चला सकेंगे। इस PDO के माध्यम से जो भी बंदा या बंदी इंटरनेट की सुविधा लेगा तो उसको रिचार्ज भी करवाना पड़ेगा। जितने ज्यादा का रीचार्ज करवाएगा उसके बेसिस पर आपको उसका आधा हिस्सा कमाई के रूप में मिल जायेगा। इसी तरह से PDO से कमाई होती हैं। 


PDO कैसे काम करता है ?  

सबसे पहले आपकी दुकान पर एक सेटप्बॉक्स (वाईफाई हॉट्स पॉड) जैसी कुछ चीज लगाई जाएगी। जिसमें वाईफाई कनैक्शन होगा। जैसे पीसीओ से बात करने के लिए पैसे देते थे उसी तरह से PDO यानी पब्लिक डाटा ऑफिस से इंटरनेट चलाने के लिए पैसे देने होंगे। इससे इंटरनेट चलाने या ऐक्सेस करने के लिए किसी सिम कार्ड या फिर ब्रॉडबैंड कनेक्शन की जरूरत नहीं पड़ेगी। बल्कि यह सेम डिश की तरह सेटेलाइट से कनेक्ट होगा। मतलब आपको पीडीओ से इंटरनेट चलाने के लिए एक यूजर आईडी और पासवर्ड मिलेंगे। जिसके जरिए आप इंटरनेट चला पाएंगे। 


PDO लगवाने के लिए कितना खर्चा लगता हैं ? 

पब्लिक डाटा ऑफिस यानि पीडीओ लगवाने के लिए बेसिक खर्चा लगभग 50,000 रुपए लग जाते हैं। लेकिन अब आप अफसोस करेंगे की एक पीडीओ लगवाने के 50,000 रूपए लगते हैं। तो आप थोड़ा अलग ही सोच रहे हों। क्योंकि आप एक बार पीडीओ लगवा लेते हो तो आप सोच नही सकते की आपको कितनी कमाई हो सकती हैं। 

अभी क्योंकि आप सभी लोगों को मालूम है की इस दुनिया में इन्टरनेट की कितनी ज्यादा डिमांड हैं और इसी के चलते आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। 

दोस्तों आशा करते हैं कि आपको पीडीओ क्या होता है और कैसे काम करता है ? इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको अभी भी इस टॉपिक से रिलेटेड कोई डाउट हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको किसी अन्य टॉपिक पर जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं। 

Tags:- PDO full form in hindi, pdo ka fayda kya hai, 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ