Microsoft Office Tools का इस्तेमाल ऑनलाइन फ्री में कैसे करें ?

How to use online microsoft office tools in free:- अभी कुछ दिन पहले मैंने माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस टोल के कुछ सॉफ्टवेयर जैसे कि ms word, me excel और powerpoint ऑनलाइन डाउनलोड किए थे। डाउनलोड करने के बाद कुछ दिन तो वे सॉफ्टवेयर चले पर उसके कुछ दिन बाद मेरे सामने product activation failed इस प्रकार से एक एरर आने लगी और माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के सारे सॉफ्टवेयर्स ने काम करना बंद कर दिया।

अभी मैं उन सॉफ्टवेयर्स में सिर्फ फाइल को ओपन करके देख सकता हूं उसमें किसी भी प्रकार की एडिटिंग नहीं कर सकता ना ही कोई नई फाइल बना सकता हूं। 

आपको जानकर खुशी होगी की जिस प्रकार से माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के ये ऑफलाइन सॉफ्टवेयर है ठीक वैसे ही इन टूल्स को हम बिना डाउनलोड किए ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से बिल्कुल फ्री में यूज कर सकते हैं। अगर हम इन्हें ऑनलाइन यूज करते है तो हमारे सामने किसी भी प्रकार की कोई भी दिक्कत नहीं आती है। 

जी हां माइक्रोसॉफ्ट के जितने भी टूल है जैसे ms word, excel, powerpoint इन सभी के ऑनलाइन फॉर्मेट भी मौजूद है जिनके द्वारा हम ऑनलाइन ms office का कोई भी काम बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं, और काम पूरा होने के बाद हम उस फाइल को अपने डिवाइस में डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा अगर हमारे पास पहले से कोई फाइल मौजूद हो तो हम उसे भी इस पर अपलोड करके उसमें एडिटिंग कर सकते हैं।

तो चलिए आपको बताते हैं कि माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस टूल्स का इस्तेमाल ऑनलाइन बिल्कुल फ्री में कैसे करते हैं ?

Microsoft Office Tools का इस्तेमाल ऑनलाइन फ्री में कैसे करें ?


Microsoft Office Tools का इस्तेमाल ऑनलाइन फ्री में कैसे करें ?

> इसके लिए सबसे पहले आपको microsoft.com/en-in/microsoft-365 पर जाना है। इस वेबसाइट का होमपेज इस प्रकार से ओपन होगा।

> अभी यहां पर आपको एक माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट बनाना होगा।अगर आपका पहले से अकाउंट है तो आप Sign In करें और अगर नहीं हो तो Sign Up बटन पर क्लिक करके आप पहले इसमें अपनी ईमेल आईडी से sign up कर ले। 

> उसके बाद इसका होम पेज इस प्रकार से ओपन हो जाएगा।

> अभी यहां पर आपको कई ऑप्शन मिल जाते हैं जैसे कि ms office में जितने भी टूल है उन सभी की नई फाइल क्रिएट करने का ऑप्शन आपको यहीं पर मिल जाता है जैसे की word, excel, powerpoint फाइल। इसके अलावा साइड में आपको अलग-अलग ऑफिस टूल दिखाई देंगे जैसे MS Word, MS Excel, PowerPoint आपको जिस प्रकार की फाइल बनानी हो आप उस Tool पर क्लिक करें जैसे कि अगर आपको Excel फाइल बनानी है तो एक्सेल पर क्लिक करें। उसके बाद ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

> अभी अगर आप नई एक्सल फाइल बनाना चाहते हैं तो ऊपर दिख रही किसी भी टेम्पलेट या Blank पेज को सेलेक्ट करके अपनी फाइल बना सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके पास पहले से कोई फाइल मौजूद है तो Upload बटन पर क्लिक करके आप उस फाइल को अपलोड कर सकते हैं।

> इसके बाद वह फाइल एमएस एक्सेल में ओपन हो जाएगी। आप उसमें जो एडिटिंग करना चाह कर सकते हैं। जब आपकी पूरी फाइल तैयार हो जाए तो आप File बटन पर क्लिक करके उस फाइल को माइक्रोसॉफ्ट की ऑनलाइन क्लाउड सर्विस One Drive में सेव कर सकते हैं।

> इसके अलावा आप चाहे तो उस फाइल की कॉपी अपने डिवाइस में भी डाउनलोड कर सकते हैं।


FAQ

MS Word ऑनलाइन फ्री में कैसे इस्तेमाल करे ?

MS Word का ऑनलाइन पोर्टल सभी के लिए बिल्कुल फ्री में उपलब्ध है, कोई भी व्यक्ति माइक्रोसॉफ्ट की वेबसाइट पर जाकर इसका इस्तेमाल बिल्कुल फ्री में कर सकता है।

MS Excel Sheet ऑनलाइन फ्री में कैसे बनाए ?

> इसके लिए सबसे पहले microsoft की वेबसाइट पर जाएं।

> अपना अकाउंट sign in करे।

> Excel सिलेक्ट करके नई शीट सिलेक्ट करे।

> फिर आप उसमे अपनी फाइल तैयार कर सकते है और फिर उसे डाउनलोड कर सकते है।

इस प्रकार से आप माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के ऑनलाइन टूल्स फ्री में यूज कर सकते हैं। अगर आपको इन टूल्स का इस्तेमाल करने में किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ