एक मोबाइल में 2 Email/Gmail अकाउंट कैसे चलाये ?

How to Use 2 Email/ Gmail Account in One Mobile ?

Friends आज के समय में कोई भी internet यूजर ऐसा नही है जो की Email account के बारे में नही जानता हो। लगभग सभी internet users की अपनी खुद की एक Email id होती है। क्योंकि internet पर कुछ भी करना हो तो उसके लिए हमे Email id की जरूरत होती है। इस लिए हम सभी अपने personal email account को अपने मोबाइल में log in करके रखते है। ताकि जब भी उसकी जरूरत पड़े तो हम उसे काम मे ले सके।


लेकिन कई बार ऐसा होता है की हमे अपने मोबाइल में किसी दूसरे email account को log in करने की जरूरत पड़ जाती है, जैसे अपने किसी family member या friend का gmail account या फिर कुछ लोगो के 1 से ज्यादा accounts होते है, इस लिए उन्हें भी अपनी दूसरी gmail id को log in करने की जरूरत पड़ती रहती है। 

एक मोबाइल में 2 Email/Gmail अकाउंट कैसे चलाये ?

जिन लोगो को एक मोबाइल में 2 या 2 से ज्यादा email accounts चलाने के बारे में पता होता है, वो तो बहुत ही आसानी से अपने एक मोबाइल में 2 या 2 ज्यादा gmail account log in कर लेते है। पर जिन लोगो को इसके बारे में पता नही होता है, वो बस यही सोचते है की Kya me android phone par 2 gmail id bna skta hu ?

तो अगर आपको अभी तक नही पता है की एक मोबाइल में 2 email account कैसे चलते है ? how to add another gmail account in phone तो कोई बात नही। क्यूंकि आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले है की 1 मोबाइल में 2 email/gmail accounts कैसे चलाते है।

एक मोबाइल में 2 Email/ Gmail अकाउंट कैसे चलाये ?


इसके लिए आपके पास 2 Options है।

1st:- एक मोबाइल में 2 email accounts चलने का ये सबसे easy तरीका है। इसके लिए बस आपके मोबाइल में email और gmail के 2 अलग अलग Apps होने चाहिए, जो की लगभग सभी Android mobiles में होते है। आप उन दोनों Apps में अपनी 2 अलग अलग id's log in करके उन्हें use कर सकते है।

Note:- एक बात याद रखे की आपके मोबाइल में जो Gmail का app है, उसमे आप Google account, यानी की Gmail id को ही log in कर सकते है।

Ye Bhi Padhe

अगर आपके मोबाइल में Gmail और Email की 2 application नही है या किसी और कारण से आप 1st option use नही कर सकते है तो आप 2nd option use कर सकते है।

2nd option use करने से पहले हम मान लेते है की आपके मोबाइल के Gmail या Email App में पहले से कोई Gmail id log in है। और अब आप दूसरी id log in करना चाहते है। तो इसके लिए step follow करे।

1. सबसे पहले मोबाइल Settings में जाये।

2. फिर Accounts में Add Account पर क्लिक करे।

3. अब एक new page open होगा, जिसमे कुछ categories होगी, इनमे से आपका email account जिस category का है, उस पर क्लिक करे।

ज्यादातर लोग Google (Gmail) id use करते है, इस लिए अगर आपका account भी Google (Gmail) account है और आप मोबाइल के Gmail वाले app में अपनी दूसरी id log in करना चाहते है। तो इसके लिए Google पर क्लिक करे। अगर आपका account किसी other company का है तो उस पर क्लिक करे।

Google/ या आपकी select की हुई company पर क्लिक करने के बाद आपको new page में दूसरी id को log in करने और New Account create करने का option मिलेगा। अब आप वँहा से simply अपनी 2nd id LOG IN कर सकते है।

2nd gmail id LOG IN करने के बाद आपके मोबाइल में जो Gmail का app है, उसमे जाकर आप check करे। आपको वँहा पर आपके दोनों accounts या जितने भी आपने add किये है। वो वँहा मिल जायेंगे।

New add की हुई id को use करने के लिए आपको मोबाइल के Gmail App में जाकर option के icon पर क्लिक करके उस account को select करना है।


आप image में देख सकते है की account को कैसे select करना है।

अगर आपने 2nd account add करते समय google की जगह किसी दूसरी category से id log in की है, तो वो account आपको Email वाले app में मिलेगा।

अगर आपको इस तरह से Email accounts add करने में कोई problem आये तो आप comment करके पूछ सकते है।


FAQ Related to 2 Gmail ID

मोबाइल में दूसरी जीमेल आईडी कैसे बनाएं ?

मोबाइल Settings में Add Account ऑप्शन की मदद से मोबाइल में दूसरी जीमेल आईडी बनाई जा सकती है।

फोन में दूसरा जीमेल अकाउंट कैसे जोड़े ?

हम अपने फोन में एक से ज्यादा जीमेल अकाउंट जोड़ सकते हैं। एक नया जीमेल अकाउंट जोड़ने के लिए मोबाइल Settings में जाकर Add Account पर क्लिक करके हम नया गूगल अकाउंट जोड़ सकते हैं।

एक फोन में 2 जीमेल आईडी कैसे चलाए ?

इस लेख में एक फोन में 2 जीमेल आईडी चलाने के बारे में पूरी जानकारी बताई गई है।

एक मोबाइल में कितने जीमेल अकाउंट चला सकते हैं ?

मोबाइल में जीमेल अकाउंट चलाने की लिमिट को लेकर गूगल की तरफ से कोई जानकारी नहीं बताई गई है। इसलिए आप जितने चाहे उतने जीमेल अकाउंट चला सकते हैं किंतु ज्यादा अकाउंट बनाने से आपके कई अकाउंट वापस बंद भी किया जा सकते हैं। 

क्या हम एक से ज्यादा जीमेल आईडी चला सकते है ?

जी हां, आप अपने मोबाइल में एक से ज्यादा जीमेल आईडी चला सकते है।


Ye Bhi Padhe...

तो friends उम्मीद करता हूँ कि आपको ये जानकारी जरूर पसंद आई होगी। अगर आपको हमारी ये post एक मोबाइल में 2 Email/Gmail अकाउंट कैसे चलाये ? अच्छी लगी हो तो निचे social sharing icons पर क्लिक करके इसे अपने friends के साथ भी share जरूर करे।

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ

  1. Mujhe apne phone se ek account delete krna h to kaise kre qki mere phone me do Gmail id chal rhi h

    जवाब देंहटाएं
  2. Sir mera binomo me gmail account tha aur me gmail ke sath password bhi bhul gya aur usme mera 20000 fund bhi he sir btaeye me us gmail account ko kese prapt karen

    जवाब देंहटाएं