Monday, 10 October 2016

एक मोबाइल में 2 Email/Gmail अकाउंट कैसे चलाये ?

आज के समय में कोई भी internet यूजर ऐसा नही है जो Email account के बारे में नही जानता हो। लगभग सभी internet users की अपनी Email id होती है। क्योंकि internet पर कुछ भी करना हो तो उसके लिए Email id की जरूरत होती है। इस लिए सभी अपने personal email account को अपने मोबाइल में log in करके रखते है।

लेकिन कई बार ऐसा होता है की हमे अपने मोबाइल में किसी दूसरे email account को log in करने की जरूरत पड़ जाती है, जैसे अपने family member या friend का account। या फिर कुछ लोगो के 1 से ज्यादा accounts होते है, इस लिए उन्हें भी अपनी दूसरी id को log in करने की जरूरत पड़ती रहती है।


जिन लोगो को एक मोबाइल में 2 या 2 से ज्यादा email accounts चलाने के बारे में पता होता है, वो तो ऐसा कर लेते है। पर जिन लोगो को इसके बारे में पता नही होता है, वो ऐसा नही कर पाते है।

अगर आपको अभी तक ये नही पता है तो कोई बात नही। क्यूंकि आज हम आपको बताएंगे की 1 मोबाइल में 2 email/gmail accounts कैसे चलाते है। इस पोस्ट को फॉलो करके आप आसानी से अपने मोबाइल में 2 email accounts चला सकते है।

इसके लिए आपके पास 2 Options है।

1st:- एक मोबाइल में 2 email accounts चलने का ये सबसे easy तरीका है। इसके लिए बस आपके मोबाइल में email और gmail के 2 अलग अलग Apps होने चाहिए, जो की लगभग सभी Android mobiles में होते है। आप उन दोनों Apps में अपनी 2 अलग अलग id's log in करके उन्हें use कर सकते है।

Note:- एक बात याद रखे की आपके मोबाइल में जो Gmail का app है, उसमे आप Google account, यानी की Gmail id को ही log in कर सकते है।

Ye Bhi Padhe

अगर आपके मोबाइल में Gmail और Email की 2 application नही है या किसी और कारन से आप 1st option use नही कर सकते है तो आप 2nd option use कर सकते है।

2nd option use करने से पहले हम मान लेते है की आपके मोबाइल के Gmail या Email App में पहले से कोई Gmail id log in है। और अब आप दूसरी id log in करना चाहते है। तो इसके लिए step follow करे।

1. सबसे पहले मोबाइल Settings में जाये।

2. फिर Accounts में Add Account पर क्लिक करे।

3. अब एक new page open होगा, जिसमे कुछ categories होगी, इनमे से आपका email account जिस category का है, उस पर क्लिक करे।

ज्यादातर लोग Google (Gmail) id use करते है, इस लिए अगर आपका account भी Google (Gmail) account है और आप मोबाइल के Gmail वाले app में अपनी दूसरी id log in करना चाहते है। तो इसके लिए Google पर क्लिक करे। अगर आपका account किसी other company का है तो उस पर क्लिक करे।

Google/ या आपकी select की हुई company पर क्लिक करने के बाद आपको new page में दूसरी id को log in करने और New Account create करने का option मिलेगा। अब आप वँहा से simply अपनी 2nd id LOG IN कर सकते है।

2nd gmail id LOG IN करने के बाद आपके मोबाइल में जो Gmail का app है, उसमे जाकर आप check करे। आपको वँहा पर आपके दोनों accounts या जितने भी आपने add किये है। वो वँहा मिल जायेंगे।

New add की हुई id को use करने के लिए आपको मोबाइल के Gmail App में जाकर option के icon पर क्लिक करके उस account को select करना है।


आप image में देख सकते है की account को कैसे select करना है।

अगर आपने 2nd account add करते समय google की जगह किसी दूसरी category से id log in की है, तो वो account आपको Email वाले app में मिलेगा।

अगर आपको इस तरह से Email accounts add करने में कोई problem आये तो आप comment करके पूछ सकते है। और अगर आपको हमारी ये post अच्छी लगे तो निचे social sharing icons पर क्लिक करके इससे अपने friends के साथ भी share करे।


EmoticonEmoticon