Saturday, 15 April 2017

Whatsapp पर Auto Reply कैसे करे ?

हेलो दोस्तों

Whatsapp कितना popular messenger app है, ये बताने की जरूरत नही है। सभी इसकी popularity के बारे में अच्छी तरह से जानते है। इंटरनेट use करने वाला लगभग हर व्यक्ति whatsapp चलाता है। आप भी जरूर चलाते होंगे। तो चलिए आज इस पोस्ट में मैं आपको whatsapp की एक और trick के बारे में बता देता हु, जो आपके लिए बहुत helpful होने वाली है।


दोस्तों अक्सर हमारे साथ ऐसा होता है की जब whatsapp पर हमे हमारा कोई दोस्त mइssage send करता है तो हम online होते हुए भी कँही और busy होने के कारण उसको reply नही कर पाते है। और online होते हुए भी reply नही करने के कारण कई बार हमारे वो दोस्त नाराज भी हो जाते है।

पर अब ऐसा नही होगा, क्योंकि इस पोस्ट में मैं आपको whatsapp पर auto reply करने के बारे में बताऊंगा।

Auto Reply क्या है ?

Auto Reply मतलब मान लीजिये की whatsapp पर आपका कोई दोस्त आपको massage सेंड करता है, और आप कँही और busy होने के कारण उसको reply नही कर पाते हो, तो उस समय ये trick काम आएगी। तब आपकी तरफ से उसके पास एक massage automatically send हो जायेगा। जिस में आप अपने हिसाब से कुछ भी लिख सकते है।

How to make auto replies on whatsapp

तो चलिए अब शुरू करते है। तो इसके लिए सबसे पहले तो आपको play store से इसके लिए एक app download करना पड़ेगा। आपको play store पर ऐसे कई aaps मिल जायेंगे, जिनकी मदद से आप whatsapp पर auto reply कर सकते है।


लेकिन यँहा पर मैंने जिस app को use किया है, उसके बारे में मैं आपको बताता हूँ। उस app का नाम Auto Responder WA है। इसको use करने के बारे में बताने से पहले मैं आपको इसके बारे में कुछ खास बात बताना चाहूंगा। वो खास बात ये है कि इस की मदद से आप अपने contacts को multiple reply यानी की अलग अलग reply भी कर सकते है।

Example के लिए मान लीजिए की आपको whatsapp पर कोई Hi लिख कर मैसेज सेंड करता है, तो आप इस app की मदद से उसका auto reply 'Hi' या अपने हिसाब से कोई भी रिप्लाई सेट कर सकते है। उसी तरह से आप How are you का auto reply 'fine' सेट कर सकते है और 'Kya kar rhe ho ?' का reply कुछ भी अपने हिसाब से सेट कर सकते है।

ये भी पढ़े...

तो अभी मैं मान कर चलता हूँ की आप multiple replies का मतलब समझ गए होंगे, अभी मैं आपको बता देता हूँ की आप इस application को कैसे use कर सकते है।

इसके लिए सबसे पहले तो आप को Auto Respnder WA App डाउनलोड करना होगा। इसको अभी Download करने के लिए यंहा क्लिक करे।

उसके बाद आपको इसे ओपन करना है, इसे ओपन करते ही सबसे पहले आपको इस App की Notification accessibility को enable करने के लिए कहा जायेगा, इस लिए सबसे पहले आपको इसकी Accessibility को enable करना है।

उसके बाद आपको वापस इस app में आ जाना है, अभी आपको इसमें एक (+) plus का icon मिलेगा, आपको उस पर क्लिक करना है। उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज open हो जायेगा।


1. यंहा पर आपको वो मैसेज टाइप करना है, जो आपको recieve होने वाला है, या जिसका आप auto reply करना चाहते है।

2. यंहा पर आपको वो मैसेज टाइप करना है, जो आप उसके जवाब में वापस सामने वाले व्यक्ति को भेजना चाहते है।

3. यंहा पर क्लिक करके आप इसको save कर सकते है। पर इसे save करने से पहले कुछ और सेटिंग्स भी आपको इसमें मिल जायेगी, जिन्हें आप अपने हिसाब से set कर सकते है। ये सेटिंग्स आपको इसी पेज में नीचे मिल जाएंगी। जैसा की आप image में देख सकते है।


1. यंहा पर आपको ये select करना है कि आप ये reply अपने contacts या groups में से किसे send करना चाहते है, आप चाहे तो दोनों में भी सेंड कर सकते है।

2. अगर आप अपने contacts में से सिर्फ कुछ लोगो को ये reply सेंड करना कहते है तो यंहा पर आप उनके नाम type कर सकते है। यंहा पर आपको हर नाम के बाद ( , ) कोमा का प्रयोग करना है। और आपको उस person का नाम भी वही लिखना है जिस नाम से आपने उसके नंबर अपने मोबाइल में add कर रखे है।

3. आप अपने contacts में से जिन जिन लोगो को auto reply नही करना चाहते है, यंहा पर आपको उनके नाम टाइप करने है। और नाम के बाद कोमा का प्रयोग करना है।


ये सभी setting करने के बाद आपको last में उसे save करना है। सेव करने के बाद ठीक इसी तरह से आप अगला auto reply सेट कर सकते है। इसके अंदर आप जितने चाहे उतने auto रिप्लाई सेट कर सकते है।

ये भी पढ़े...

इतना करते ही आपका काम पूरा हो जायेगा। अब जब भी whatsapp पर आपको आपका कोई दोस्त message करेगा तो आपके द्वारा set किये हुए auto replies उसको सेंड हो जायेंगे।

तो इस तरीके से इस app के मदद से आप whatsapp पर auto reply कर सकते है। तो उम्मीद करता हु की ये जानकारी आपके लिए helpful रही होगी। अगर आपको इस app को use करने में कोई प्रॉब्लम आये तो आप comment करके पूछ सकते है और अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगे तो इसे अपने friends के साथ भी share करे।


EmoticonEmoticon