Jio Phone में Geolocation क्या है ? ये किस काम आता है ?

नमस्कार दोस्तो दैनिक ट्रिक्स में एक बार फिर से आपका बहुत बहुत स्वागत है। फ्रेंड्स अगर आप jio फ़ोन इस्तेमाल करते है तो आपने जिओ फ़ोन की सेटिंग्स में Geolocation नाम एक ऑप्शन कभी ना कभी जरूर देखा होगा। पर क्या आपको पता है कि ये ऑप्शन किस काम है ? ज्यादातर लोगो को ये पता नही है कि geolaction क्या है और jio फ़ोन में इसका क्या काम है ?

इस लिए आज इस आर्टिकल में हम जिओ फ़ोन के इसी फीचर के बारे में बात करेंगे और जानेगे की jio phone में geolocation क्या है ? और geolocation किस काम आता है ?

Jio Phone में Geolocation क्या है ? ये किस काम आता है ?

Geolocation क्या है ?


फ्रेंड्स Geolocation का मतलब GPS होता है। जिस तरीके से android mobiles में GPS/Location नाम से एक ऑप्शन होता है। ठीक उसी तरह से jio phones में इस ऑप्शन का नाम Geolocation रखा गया है।

Jio Phone में Geolocation ऑप्शन किस काम आता है ?


फ्रेंड्स हम अपने जिओ फ़ोन में Geolocation सेटिंग को On करके गूगल मैप use कर सकते है और google map पर अपनी खुद की live location देख सकते है। साथ ही इस सेटिंग के ऑन पर हमारी लोकेशन भी trace की जा सकती है।

Jio Phone में Google Map कैसे चलाये ?


1. Jio फ़ोन में गूगल मैप चलाने के लिए और अपनी live location देखने के लिए सबसे पहले आपको फ़ोन Settings में जाकर Geolocation को ऑन करना है।

2. उसके बाद मोबाइल में कोई भी एक इंटरनेट ब्राउज़र को खोले।

3. उसके बाद गूगल में Google Map लिख कर सर्च करे और पहले रिजल्ट पर क्लिक करे।

4. फिर ऐसा पेज खुल जायेगा।


यंहा अगर आपको अपनी live location के साथ मैप इस्तेमाल करना है तो 'Your Location' पर क्लिक करे। या फिर फिर आप 'Show Map' या 'Search' पर क्लिक करके आप किसी स्थान को गूगल मैप पर सर्च भी कर सकते है।

5. Your Location पर क्लिक करने पर आपसे कुछ परमिशन मांगी जाएगी, आपको उन्हें परमिशन दे देनी है। उसके बाद आपकी live location के साथ गूगल मैप open हो जाएगा।

अगर आपने पहले कभी एंड्राइड मोबाइल में गूगल मैप इस्तेमाल किया है तो आप जिओ फ़ोन में भी बहुत ही आसानी से गूगल मैप को चला सकते है।


FAQ

Geolocation का मतलब क्या होता है ?

Geolocation का मतलब लोकेशन ही होता है जो की एंड्रॉयड मोबाइल में होती है।

Geolocation ऑप्शन से क्या होता है ?

इस ऑप्शन की मदद से हम जिओ मोबाइल से अपनी लोकेशन देख सकते है।

जिओ फोन में Geolocation किसलिए होता है ?

हम अपनी या अपने मोबाइल की लाइव लोकेशन पता कर सके, हमारे मोबाइल में इंस्टॉल एप्स को हमारी लोकेशन पता चल सके इसलिए Geolocation ऑप्शन होता है।

जिओ फोन में अपनी लाइव लोकेशन कैसे देखते हैं ?

आप अपने मोबाइल में Geolocation ऑन करने के बाद गूगल मैप में जाकर अपनी लाइव लोकेशन देख सकते हैं।

ये भी पढ़े...
तो इस पोस्ट में आपको बहुत से सवालो के जवाब मिल गए होंगे जैसे Jio phone में Geolocation क्या है और किस काम आता है ? Jio Phone में Google Map कैसे चलते है ? Jio phone में खुद की live location कैसे देखते है ?

तो दोस्तो उम्मीद करता हु की ये जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ