किसी भी स्कूल/विद्यालय का RTE PSP Code कैसे पता करे ?

नमस्कार दोस्तों, आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि राजस्थान के अंदर किसी भी सरकारी या प्राइवेट विद्यालय का RTE PSP कोड कैसे पता करते हैं ? तो अगर आपको अपने गांव या शहर के किसी विद्यालय का psp कोड जानना है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होने वाला है।

tre ki kisi bhi school ka psp code kaise pta lgaye

फ्रेंड्स RTE ( Right To Education ) राजस्थान की एक ऐसी संस्था है, जो कि गरीब बच्चों की शिक्षा का पूरा खर्च उठाती है। RTE के तहत आप राजस्थान के किसी भी प्राइवेट स्कूल में अपने बच्चों का एडमिशन फ्री में करवा सकते है, RTE में सेलेक्ट होने के बाद आपके बच्चे की कोई भी स्कूल फीस आपको नही देनी पड़ेगी, आपके स्थान पर rte ही सम्बंधित स्कूल को आपके बच्चे की फीस देती है।

RTE के बारे में और अधिक विस्तार से हम किसी अन्य आर्टिकल में आपको बताएंगे। इस आर्टिकल में हम सिर्फ आपको यह बताने वाले हैं की राजस्थान के अंदर किसी भी प्राइवेट या सरकारी स्कूल का psp कोड कैसे पता करते हैं।

किसी भी स्कूल/विद्यालय का RTE PSP Code कैसे पता करे ?


इसके लिए सबसे पहले आपको यहां क्लिक करके rte.nic.in की वेबसाइट पर जाना है।

उसके बाद इस वेबसाइट का होमपेज इस तरह से खुल जाएगा।


यहां पर आपको फॉरगेट पासवर्ड/ पी.एस.पी. कोड पर क्लिक करना है।

उसके बाद ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।


यहां पर आपसे जो-जो डिटेल मांगी जाए, वो आपको भरनी है, जैसे जिला, ब्लॉक/तहसील, गांव, उसके बाद स्कूल सेलेक्ट करे और सबमिट पर क्लिक करे।

जैसे ही आप सबमिट  पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने उस स्कूल का PSP कोड आ जाएगा।


विद्यालय PSP Code से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

RTE की फुल फॉर्म क्या है ?

RTE की फुल फॉर्म Right To Education है।

निजी विद्यालय का PSP कोड कैसे निकाले ?

आप RTE की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर फॉरगेट पीएसपी कोड ऑप्शन पर क्लिक करके प्राइवेट स्कूल का RTE PSP कोड पता लगा सकते हैं।

विद्यालय PSP कोड किस काम आता है ?

राजस्थान में सभी विद्यालयों के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल है जिसको RTE का जाता है। इस पोर्टल पर सभी विद्यालयों को अपने सभी विद्यार्थियों की डिटेल अपलोड करना जरूरी होता है। इस पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए हर एक विद्यालय को एक यूनिक PSP कोड दिया जाता है।

ये भी पढ़े...


तो इस तरीके से आप राजस्थान के किसी भी सरकारी या प्राइवेट स्कूल का RTE PSP कोड पता कर सकते हैं। अगर इससे संबंधित आपका कोई सवाल हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

  1. Sir aap btaye ki rte me ek school me pp3+ to first take parwesh hota h or vigypti me likha hota ki kisi bhi class me prwesh le skte h fir y bloc level par mna karte h hellp me

    जवाब देंहटाएं