किसी भी स्कूल/विद्यालय का RTE PSP Code कैसे पता करे ?

नमस्कार दोस्तों, आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि राजस्थान के अंदर किसी भी सरकारी या प्राइवेट विद्यालय का RTE PSP कोड कैसे पता करते हैं ? तो अगर आपको अपने गांव या शहर के किसी विद्यालय का psp कोड जानना है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होने वाला है।

tre ki kisi bhi school ka psp code kaise pta lgaye

फ्रेंड्स RTE ( Right To Education ) राजस्थान की एक ऐसी संस्था है, जो कि गरीब बच्चों की शिक्षा का पूरा खर्च उठाती है। RTE के तहत आप राजस्थान के किसी भी प्राइवेट स्कूल में अपने बच्चों का एडमिशन फ्री में करवा सकते है, RTE में सेलेक्ट होने के बाद आपके बच्चे की कोई भी स्कूल फीस आपको नही देनी पड़ेगी, आपके स्थान पर rte ही सम्बंधित स्कूल को आपके बच्चे की फीस देती है।

RTE के बारे में और अधिक विस्तार से हम किसी अन्य आर्टिकल में आपको बताएंगे। इस आर्टिकल में हम सिर्फ आपको यह बताने वाले हैं की राजस्थान के अंदर किसी भी प्राइवेट या सरकारी स्कूल का psp कोड कैसे पता करते हैं।

इसके लिए सबसे पहले आपको यहां क्लिक करके rte.nic.in की वेबसाइट पर जाना है।

उसके बाद इस वेबसाइट का होमपेज इस तरह से खुल जाएगा।


यहां पर आपको फॉरगेट पासवर्ड/ पी.एस.पी. कोड पर क्लिक करना है।

उसके बाद ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।


यहां पर आपसे जो-जो डिटेल मांगी जाए, वो आपको भरनी है, जैसे जिला, ब्लॉक/तहसील, गांव, उसके बाद स्कूल सेलेक्ट करे और सबमिट पर क्लिक करे।

जैसे ही आप सबमिट  पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने उस स्कूल का PSP कोड आ जाएगा।

ये भी पढ़े...

तो इस तरीके से आप राजस्थान के किसी भी सरकारी या प्राइवेट स्कूल का RTE PSP कोड पता कर सकते हैं। अगर इससे संबंधित आपका कोई सवाल हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Post a comment

1 Comments

  1. Sir aap btaye ki rte me ek school me pp3+ to first take parwesh hota h or vigypti me likha hota ki kisi bhi class me prwesh le skte h fir y bloc level par mna karte h hellp me

    ReplyDelete