Facebook ID के पासवर्ड कैसे बदले ? How to Change FB ID Password 2020

नमस्कार दोस्तों आज इस लेख में हम आपको बताएंगे कि फेसबुक अकाउंट के पासवर्ड कैसे चेंज करते हैं ?


Facebook id ke password kaise change kare

दोस्तों हम में से ज्यादातर लोग अपने फेसबुक अकाउंट के पासवर्ड बहुत ही आसान रखते हैं, जैसे कि हमारे मोबाइल नंबर या हमारी date of birth या ऐसा ही कोई और पासवर्ड, जो कि याद रखने में बहुत ही आसान होता है। तो ऐसे पासवर्ड रखने पर हमारे फेसबुक अकाउंट के हैक होने के चांस बहुत ज्यादा हो जाते हैं।


इसके उदाहरण आजकल आपने फेसबुक पर बहुत सी बार देखे भी होंगे। जिन लोगो के फेसबुक अकाउंट के पासवर्ड आसान होते हैं उनको हैकर्स द्वारा बहुत ही आसानी से हैक कर लिया जाता है, और उसके बाद उनके अकाउंट से उनके सभी fb फ्रेंड्स से पैसों की मांग करते है।

इसके अलावा वो हैकर्स उन एकाउंट्स का गलत इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि इंटरनेट पर हमारे जितने भी अकाउंट है, उन सभी के लिए हमें एक strong पासवर्ड सेट करके रखना चाहिए। अगर आपने अपने फेसबुक अकाउंट के लिए एक आसान सा पासवर्ड लगा रखा था ? तो आपको उसे चेंज करके एक स्ट्रांग पासवर्ड बना लेना चाहिए।

अगर आप नहीं जानते हैं कि फेसबुक id के पासवर्ड कैसे चेंज करते हैं ? तो आपको परेशान होने की कोई भी आवश्यकता नहीं है। इस लेख में हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं। इसलिए इसे अंत तक जरूर पढ़े। इसके अलावा अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखना चाहिए तो इस आर्टिकल के अंत में आपको इसका वीडियो भी मिल जाएगा आप वो भी देख सकते हैं।


फेसबुक id के पासवर्ड कैसे बदलें ? How to Change Facebook Account's Password ? 


1. इसके लिए सबसे पहले अपने फेसबुक अकाउंट को ओपन करें।

2. उसके बाद ऊपर राइट कॉर्नर में 3 लाइंस पर क्लिक करें।

3. Settings & Privacy पर क्लिक करें।

4. Settings पर क्लिक करें।

5. उंसके बाद  Security & Login पर क्लिक करें।

6. Change Password ऑप्शन पर क्लिक करें।

7. उसके बाद आपके सामने इस प्रकार का पेज ओपन होगा।


यहां पर सबसे ऊपर आपको अपने पुराने वाले पासवर्ड डालने हैं और नीचे दो बॉक्स में आपको अपने नए वाले पासवर्ड डालने हैं, जो आप अभी सेट करना चाहते हैं। उसके बाद अंत में आपको Save Changes बटन पर क्लिक करना है।

8. उसके बाद अगले पेज में आपको दो ऑप्शन मिलेंगे। अगर आप चाहते हैं कि आपका फेसबुक अकाउंट जितने भी डिवाइस में लॉगिन है उन सभी से लोग आउट हो जाए तो आपको Review other Devices को सिलेक्ट करना है। और अगर आप अभी फेसबुक में लॉगिन ही रहना चाहते हैं तो Stay Logged In सिलेक्ट करके Continue बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपके फेसबुक अकाउंट के पासवर्ड चेंज हो जाएंगे। कोई भी हैकर आपके फेसबुक अकाउंट को हैक नहीं कर पाएगा।

ये भी पढ़े...

निष्कर्ष

दोस्तों अंत में अब मैं आपसे यही कहना चाहूंगा कि हम सभी को इंटरनेट पर अपने जितने भी अकाउंट है, उन सभी के लिए एक strong पासवर्ड सेट करके रखना चाहिए। अगर आपके किसी भी अकाउंट का पासवर्ड कमजोर है ? तो आपको उसे तुरन्त चेंज कर लेना चाहिए।

दोस्तों इस लेख ने आपने सीखा कि फेसबुक अकाउंट के पासवर्ड कैसे बदले ? How to change facebook account password ? अगर आपको इस प्रोसेस में कोई प्रॉब्लम आई हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो ? तब भी आप पूछ सकते हैं।

Post a comment

0 Comments