Roposo App क्या है ? इसका मालिक कौन है ?

What is Roposo App Full Information in Hindi:- हेलो दोस्तों आज के इस लेख में हम Roposo एप्प के बारे में बात करने वाले है, इस लेख में हम आपको बताएंगे कि Roposo App क्या है ? इसका मालिक कौन है ? और यह किस देश का एप्प है ? Roposo ऐप्प से पैसे कैसे कमाए ? आदि। इस लेख में आपको रेपोसो ऐप के बारे में पूरी जानकारी मिलने वाली है, इसलिए इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

Roposo App क्या है ? इसका मालिक कौन है ?


Roposo App क्या है ? इससे पैसे कैसे कमाए ?

Roposo एक वीडियो शेयरिंग सोशल मीडिया प्लेटफार्म है, जंहा हम तरह तरह के फिल्टर्स लगाकर अपने शार्ट वीडियो बना सकते है और इस पर शेयर कर सकते है। अगर आप अच्छे वीडियो बनाते है, तो आपको कुछ कॉइन्स भी मिलते है, जिन्हें रुपयों में बदलकर आप अपने बैंक एकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है। वीडियो बनाने के अलावा जब आप इस एप्प पर दूसरे लोगो के वीडियो देखते है, तब भी आपको कुछ कॉइन्स मिलते है, जो आपके एकाउंट में कलेक्ट होते रहते है। इसके अलावा आप अपने दोस्तों को इनवाइट करके भी कॉइन्स कमा सकते है, और बाद में उन कॉइन्स को रुपयों में बदलकर अपने बैंक एकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है।

यह एप्प कई भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करता है, इसलिए आप इसे अपनी लोकल लैंग्वेज में भी इस्तेमाल कर सकते है। यह एप्प Hindi, Tamil, Telugu, Kannada, Gujarati, Punjabi, Marathi, Bengali, Malayalam, Odia तथा Assamese भाषाओं को सपोर्ट करता है।

आप Roposo से किसी भी वीडियो को डाउनलोड भी कर सकते है और उसे अपने whatsapp तथा facebook स्टेटस पर भी लगा सकते है। साथ इस पर आपको कई प्रकार से फिल्टर्स मिल जाते है जैसे slow-mo, time-lapse, portraits with natural light, studio light, contour light, stage & stage mono light आदि। इनका इस्तेमाल करके आप अपने वीडियो और भी आकर्षक बना सकते है।

Roposo पर आपको Haha Tv तथा अन्य 25 से भी Channels मिल जाते है, जिन पर आप fashion, funny, prank, comedy & jokes, homemade healthcare solutions, travel video,Hindi movie dialogues, latest entertainment, singing, sports, तथा news आदि के वीडियो देख सकते है।

वैसे तो इस एप्प को प्ले स्टोर पर नवंबर 2014 में ही रिलीज कर दिया गया था, किन्तु 2020 में भारत मे टिक टोक के बैन होने के बाद से लाखों लोगों ने इसे इस्तेमाल करना शुरू किया है। प्ले स्टोर पर अब तक इसके 100 मिलियन से भी ज्यादा Downloads हो चुके है। यह ऐप्प android और iOS दोनों के लिए उपलब्ध है।


Roposo App का मालिक कौन है ? यह किस देश का ऐप्प है ?

रोपोसो एक भारतीय ऐप है, बैंगलोर, भारत मे इसका मुख्यालय हैं। इस एप का मालिकाना हक रखने वाली कंपनी का नाम Glance Digital Experience Pvt. Ltd है।

यह एप IIT Delhi के 3 होनहार स्टूडेंट्स के द्वारा बनाया गया था जिनका नाम Mayank Bhangadia, Avinash Saxena और Kaushal Shubhank है।

November 2019 में Roposo को InMobi's Glance Digital Experience Pvt. Ltd कंपनी द्वारा खरीद लिया गया है, जिसके बाद से यही कंपनी इसका मालिकाना हक रखती है। इस एप के वर्तमान CEO Mayank Bhangadia है, जो कि इस एप्प के फाउंडर भी थे।

तो अभी आपको पता चल गया होगा कि रोपोसो ऐप का मालिक कौन है ? और यह किस देश का ऐप है ? इसलिए चलिए अभी हम आगे बढ़ते है।


Roposo App डाउनलोड कैसे करे ? व इसका इस्तेमाल कैसे करे ?

आप प्ले स्टोर में जाकर सर्च करके इस एप्प को डाउनलोड कर सकते है, इसके अलावा आप अभी नीचे लिंक पर क्लिक करके भी इसे डाउनलोड कर सकते है।

Download

डाउनलोड करने के बाद इस एप को ओपन करे और सबसे पहले भाषा सेलेक्ट करें।

उसके बाद अगले पेज में अपने मोबाइल नंबर डालकर Send OTP पर क्लिक करें,

उसके बाद आपके उस मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा, वो ओटीपी वेरीफाई करे।

उसके बाद आपका एकाउंट बन जायेगा, और अभी आप इसे इस्तेमाल करना शुरू कर सकते है।

Home:- यह इस ऐप्प का होम टैब है, जंहा आप टिक टोक की तरह शार्ट वीडियो देख सकते है और स्क्रीन स्लाइड करके अगले वीडियो पर जा सकते है।

Trending:- इस टैब में आपको Roposo के ट्रेंडिंग वीडियो देखने को मिलेंगे, इसलिए अगर आप ट्रेंडिंग चीजों से अपडेट रहना चाहते है ? तो आप इस टैब का इस्तेमाल कर सकते है।

Create (+):- इस आइकॉन पर क्लिक करके आप अपना खुद का वीडियो शूट कर सकते है और उसमें इफेक्ट्स लगा कर इस ऐप्प पर पब्लिश कर सकते है। जिससे आपके फॉलोवर्स और कॉइन्स दोनों बढ़ेंगे। तो अगर आप यह सोच रहे थे कि roposo app पर वीडियो कैसे बनाये ? तो इसी ऑप्शन की मदद से आप ऐसा कर सकते है।

Rewards:- आपको जो भी कॉइन्स मिलेंगे, आप उनकी हिस्ट्री यंहा देख सकते है। तथा चाहे तो उन्हें बैंक एकाउंट में redeem भी कर सकते है। किंतु इसके लिए आपके पास 10,000 कॉइन्स होना जरूरी है। साथ ही money withdrawal करने से पहले आपको अपनी बैंक एकाउंट डिटेल भी इसमे डालनी पड़ेगी।

Me:- इस टैब पर क्लिक करके आप अपनी प्रोफाइल पर जा सकते है। अपनी प्रोफाइल में आप अपने सभी फ़ोटो, वीडियो, followers और following देख सकते है। तथा अपनी प्रोफाइल में एडीशनल डिटेल भी जोड़ सकते है।

ये भी पढ़े...

तो दोस्तों आज के लेख में आपने सीखा की Roposo App क्या है ? इसका मालिक कौन है ? और यह किस देश का एप्प है ? Roposo ऐप्प से पैसे कैसे कमाए ? आदि। उम्मीद है कि आपको जानकारी पसन्द आयी होगी। अगर लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे।  

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां