इंस्टाग्राम यूज़रनेम कैसे बदले ? How to Change Instgram Username ?

How to change instagram username in hindi ? इंस्टाग्राम यूज़रनेम कैसे बदले:- Twitter और Instagram कुछ ऐसे पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जंहा आपकी प्रोफाइल में आपके username का भी अहम रोल होता है, इन सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर लोग आपको आपके username से ही जानते है। इसलिए अगर आपका username आपके नाम से रिलेटेड या याद रखने में आसान हो तो लोग आपको बहुत ही आसानी से इंस्टाग्राम पर सर्च कर सकते है और फॉलो कर सकते है।

लेकिन जब हम किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक नया अकाउंट बनाते हैं तो हमें उस प्लेटफार्म के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है। इसलिए उस समय हमें जो भी यूजरनेम suggest किया जाता है, हम उसी को अपनी प्रोफाइल का यूजरनेम बना लेते हैं। लेकिन कुछ टाइम के बाद हमें रियलाइज होता है कि हमारा यूजरनेम तो बहुत ही कॉम्प्लिकेटेड है, याद रखने में कठिन है। तो ऐसे में हमारे दिमाग में यही ख्याल आता है कि क्यों ना हम अपने इंस्टाग्राम यूजरनेम को चेंज कर दें।

तो अगर आप भी ऐसा ही सोच रहे हैं ? और अपने इंस्टाग्राम यूजरनेम को बदलना चाहते हैं ? तो यह लेख आपके लिए है। इस लेख में हम आपको इंस्टाग्राम यूजरनेम बदलने का तरीका 2024 बताने वाले हैं। इसके अलावा हम आपको इंस्टाग्राम यूज़रनेम से संबंधित और भी महत्वपूर्ण जानकारियां बताने वाले हैं। जिनके बारे में आपको पता होना बहुत जरूरी है। यह जानकारियां आपके बहुत काम आ सकती है। इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ियेगा।

Instagram username edit kaise kare, how to edit instagram username, can we get our old instagram username, instagram username badle,

तो चलिए सबसे पहले हम जानते हैं कि इंस्टाग्राम का यूजर नेम कैसे बदलते हैं ? उसके बाद हम इंस्टाग्राम यूजरनेम से संबंधित बाकी और भी कई सवालों के जवाब जानेंगे।


इंस्टाग्राम यूज़रनेम कैसे बदले ? How to Change Instgram Username ?

1. सबसे पहले अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर जाए।

2. Edit Profile ऑप्शन पर क्लिक करे।

3. उसके बाद ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

यहां Username ऑप्शन पर क्लिक करे। 

4. फिर ऐसा पेज ओपन होगा।

यहां अपनें पुराने वाले यूज़रनेम को हटा कर उसके स्थान पर अपना नया वाला यूज़रनेम डालें। अगर वो यूज़रनेम उपलब्ध हुआ, तो ऊपर Right/Save वाला बटन क्लीकेबल हो जाएगा, आप उस पर क्लिक कर दे, आपका यूज़रनेम बदल जायेगा।

इसके अलावा अगर वह यूज़रनेम उपलब्ध नही हुआ, तो आपके सामने नीचे एक मैसेज शो होगा, जो इस प्रकार से होगा।

आपके यूज़रनेम लिखने के बाद अगर आपके सामने भी यह मैसेज शो हो, तो आपको समझ जाना है कि यह यूज़रनेम पहले से किसी ने ले रखा है, आप इसे नही ले सकते, आपको कोई दूसरा यूज़रनेम टाइप करना होगा।

तो इस प्रकार से तो आप अपने इंस्टाग्राम यूजरनेम को बदल सकते हैं। अभी चलिए हम इंस्टाग्राम यूजरनेम से संबंधित कुछ रोचक जानकारियां जानते हैं।


एक बार यूज़रनेम बदलने के बाद क्या हम वापस वो ही यूज़रनेम प्राप्त कर सकते है ?

अगर आप एक बार अपने इंस्टाग्राम यूजरनेम को बदल लेते हैं और कुछ दिनों के बाद आपको रियलाइज होता है की आपके वर्तमान यूज़रनेम से आपका पुराना वाला यूजरनेम ही अच्छा था, तो आप वापस अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल का पुराना वाला यूजरनेम भी प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए एक टाइम लिमिट है। अगर आपको अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल का यूजरनेम बदले 14 दिन या इससे कम समय हुआ है ? तभी आप अपने पहले वाले यूज़रनेम को दुबारा प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको यूजरनेम बदले 14 दिन से ज्यादा समय हो गया है ? तब आप अपने पुराने यूजरनेम को प्राप्त नहीं कर सकते है।


क्या हम 14 दिन के बाद भी अपने पुराने इंस्टाग्राम यूज़रनेम को प्राप्त कर सकते है ?

अगर आप ने अभी हाल ही में अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल का यूजरनेम बदल लिया है, और आपको 14 दिनों से ज्यादा समय हो गया है, तथा अभी आपको यह यूजरनेम पसंद नहीं आया, इसलिए आप वापस अपना पुराना वाला यूजरनेम ही प्राप्त करना चाहते हैं ? तो आप ऐसा भी कर सकते हैं। लेकिन इसके चांस काफी कम होते है की वो यूज़रनेम आपको वापस मिल जाएगा, क्योंकि जब आप अपना यूजरनेम बदलते हैं, तो उसके बाद 14 दिनों तक ही इंस्टाग्राम आपके यूज़रनेम को आपके लिए सेफ करके रखता है, उसके बाद वह उसे पब्लिकली अवेलेबल कर देता है। इसलिए कोई भी इंस्टाग्राम यूजर उस यूजरनेम को अपनी प्रोफाइल के लिए सेट कर सकता है।

तो ऐसे में आप सिर्फ एक ही केस में अपना पुराना वाला यूजरनेम प्राप्त कर सकते हैं। वह यह कि अगर आपका वो पुराना वाला यूजरनेम अब तक किसी इंस्टाग्राम यूजर ने अपनी प्रोफाइल के लिए सेट नहीं किया होगा, तो ही आप अपने पुराने वाले यूजरनेम को वापस प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आपको चेक करना हो कि आपका पुराना वाला इंस्टाग्राम यूजरनेम अभी भी उपलब्ध है या नहीं ? तो आपको अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल का यूजर नेम बदलने की प्रक्रिया दोबारा से करनी है, जो कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं। अगर आपका यूजरनेम अब तक किसी ने भी क्लेम नहीं किया होगा, तो आपको वह यूज़रनेम उपलब्ध मिल जाएगा, आप उसे अपनी प्रोफाइल के लिए सेट कर सकते हैं। तो सर्फ ऐसे केस में ही आप अपने पुराने वाले यूजरनेम को फिर से प्राप्त कर सकते हैं, दूसरा कोई तरीका नही है।


FAQ

14 दिनों के अंदर दूसरी बार यूजरनेम कैसे बदले ?

14 दिनों में आप सिर्फ एक बार ही अपना यूजरनेम चेंज कर सकते है। दूसरी बार यूजरनेम चेंज करने के लिए आपको 14 दिनों के बाद ट्राई करना होगा।

क्या हम एक दिन में 2 बार यूजरनेम चेंज कर सकते है ?

नहीं, 1 बार यूजरनेम चेंज करने के बाद आप 14 दिनों के बाद ही दुबारा अपना यूजरनेम चेंज कर सकते है।

अपना पुराना यूजरनेम वापस कैसे ले ?

अगर आपका पुराना यूजरनेम किसी और ने ले लिया है तो आप उसे वापस नहीं ले सकते है। किंतु अगर आपका पुराना यूजरनेम अभी तक किसी ने भी नही लिया है तो आप फिर उसे ले सकते है।

इंस्टाग्राम यूजरनेम कैसे रखना चाहिए ?

आपको अपना यूजरनेम ऐसा रखना चाहिए जो याद रखने में आसान हो, ताकि किसी को भी आपका यूजरनेम एक बार देखने पर ही याद हो जाए।

हम इंस्टाग्राम यूजरनेम कितनी बार चेंज कर सकते है ?

आप जितनी बार चाहे उतनी बार इंस्टाग्राम यूजरनेम चेंज कर सकते है, इसके लिए कोई भी लिमिट नहीं है, पर एक बार यूजरनेम चेंज करने के बाद आप 14 दिनों के बाद ही दुबारा अपना यूजरनेम चेंज कर सकते है।

ये भी पढ़े...

तो इस प्रकार से आप अपने इंस्टाग्राम यूजरनेम को चेंज कर सकते हैं। अगर इंस्टाग्राम यूजरनेम से संबंधित अभी भी आपके दिमाग में कोई सवाल हो या आपका कोई सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको यह लेख Instagram Username Kaise Change Kare ? पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ