Chrome Browser का Default Search Engine कैसे Change करे ?

How to change default search engine in chrome browser:- क्रोम ब्राउजर एंड्राइड मोबाइल में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला इंटरनेट ब्राउजर है। दुनिया के लगभग सभी एंड्रॉयड यूजर्स में से 60% से भी ज्यादा लोग इंटरनेट चलाने के लिए क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं। अगर हम कंप्यूटर की बात करें, तो इसमें भी क्रोम ब्राउज़र का इस्तेमाल लाखों- करोड़ों लोग करते हैं। लेकिन कंप्यूटर में Default Web Browser माइक्रोसॉफ्ट का Internet Explorer होता है। इसलिए ना चाहते हुए भी ज्यादातर कंप्यूटर यूजर्स को इसी इंटरनेट ब्राउज़र का इस्तेमाल करने की आदत पड़ जाती है। हालांकि फिर भी बहुत से लोग कंप्यूटर में भी क्रोम ब्राउज़र का ही इस्तेमाल करते हैं।


अगर आप भी अपने मोबाइल या कंप्यूटर में क्रोम ब्राउज़र का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको पता होगा कि इस इंटरनेट ब्राउज़र का डिफॉल्ट सर्च इंजन गूगल होता है। यानी कि अगर आप इस ब्राउजर को ओपन करके डायरेक्ट इसमें कुछ भी सर्च करेंगे, तो आपके द्वारा सर्च किया गया keyword google search engine के थ्रू ही आपको दिखता है। तो ऐसे में अगर आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल में क्रोम ब्राउज़र के डिफॉल्ट सर्च इंजन को चेंज करके गूगल की जगह कोई और सर्च इंजन बनाना चाहते हैं ? आप ऐसा कर सकते हैं।

इसके अलावा कई बार हमारे मोबाइल या कंप्यूटर में chrome browser का डिफॉल्ट सर्च इंजन चेंज हो जाता है, और गूगल से चेंज होकर कोई दूसरा सर्च इंजन वहां पर सेट हो जाता है। जिसके कारण हमें इंटरनेट पर कुछ भी सर्च करने में कई प्रकार की समस्याएं आती है। क्योंकि इंटरनेट पर जितने भी search engines मौजूद है, उन सभी का काम करने का तरीका एक-दूसरे से काफी अलग होता है और ज्यादातर लोगों को गूगल सर्च इंजन इस्तेमाल करने की आदत रहती है।

तो ऐसे में अगर आपके कंप्यूटर या मोबाइल के क्रोम ब्राउजर में डिफॉल्ट सर्च इंजन चेंज हो गया है ? और गूगल की जगह कोई दूसरा सर्च इंजन आ गया है ? तो आप ऐसी स्थिति में क्रोम ब्राउज़र के अंदर अपना डिफॉल्ट सर्च इंजन चेंज कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको कंप्यूटर और मोबाइल दोनों के अंदर क्रोम ब्राउज़र के डिफॉल्ट सर्च इंजन को कैसे चेंज करते हैं ? इसके बारे में बताने वाले हैं। इसलिए इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

Mobile में Chrome Browser का Default Search Engine कैसे Change करे ?


Mobile में Chrome Browser का Default Search Engine कैसे Change करे ?

1. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में क्रोम ब्राउजर को ओपन करना है।

2. उसके बाद ऊपर की तरफ देख रहे 3 डॉट्स पर क्लिक करना है।

3. फिर आपके सामने कुछ ऑप्शन जाएंगे, आपको Settings पर क्लिक करना है।

4. फिर आगे ऐसा पेज ओपन होगा।

5. यहां पर आपको Search Engine ऑप्शन पर क्लिक करना है। अगर आपको यह ऑप्शन ना मिले, तो आपको पहले प्ले स्टोर में जाकर अपने मोबाइल में क्रोम ब्राउज़र को अपडेट करना पड़ेगा। उसके बाद आपको यह ऑप्शन मिल जाएगा। अभी क्रोम ब्राउज़र को अपडेट करने के लिए नीचे अपडेट बटन पर क्लिक करें।

Update

6. तो जैसे ही आप सर्च इंजन ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। आगे आपके सामने बहुत सारे सर्च इंजन आ जाएंगे। नीचे इमेज में देखे।

तो यहां पर आप अपना फेवरेट सर्च इंजन सिलेक्ट कर सकते हैं। उसके बाद आप जब भी क्रोम ब्राउज़र में आकर कुछ भी सर्च करेंगे। तो आपके द्वारा सिलेक्ट किया गया सर्च इंजन ही आपके सर्च रिजल्ट शो करेगा।


Computer में Chrome Browser का Default Search Engine कैसे Change करे ?

1. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने कंप्यूटर में क्रोम ब्राउजर को ओपन करना है।

2. उसके बाद आपको ऊपर URL बॉक्स पर एक बार क्लिक करके माउस का राइट बटन क्लिक करना है। 

3. जैसे ही आप ऐसा करेंगे, तो आपके सामने कुछ ऑप्शन आ जाएंगे। नीचे इमेज में देखें।

4. यहां पर आपको Manage Search Engines पर क्लिक करना है।

5. उसके बाद आपके सामने ऐसे ऑप्शन आ जाएंगे।

तो यहां पर आपके सामने सभी search engines की लिस्ट आ जाएगी। यहां पर आपको जो सर्च इंजन पसंद आए, उसके सामने दिख रही 3 डॉट्स पर क्लिक करके Make Default ऑप्शन पर क्लिक करना है। बस इसके बाद आपके कंप्यूटर क्रोम ब्राउजर के अंदर वह डिफॉल्ट सर्च इंजन बन जाएगा। उसके बाद जब भी आप डायरेक्ट क्रोम ब्राउजर के अंदर कुछ भी सर्च करेंगे, तो वही सर्च इंजन आपके रिजल्ट शो करेगा।

ये भी पढ़े...

तो इस प्रकार से आप अपने मोबाइल और कंप्यूटर के क्रोम ब्राउज़र का डिफॉल्ट सर्च इंजन बदल सकते हैं। अगर आपको इस प्रोसेस में कोई भी प्रॉब्लम आती है तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको यह जानकारी पसंद आती हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ