Whatsapp पर सामने वाले को हमारी फोटो सिर्फ एक बार दिखे ऐसी फोटो कैसे भेजे ?

Send Whatsapp photo that can viewed only once:- Whatsapp पर ऐसी फोटो कैसे भेजें जो सिर्फ एक बार देखी जा सके, उसके बाद अपने आप ही डिलीट हो जाए। नमस्कार दोस्तों अगर आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं तो आप सभी के लिए गुड न्यूज़ है। वह यह कि व्हाट्सएप में अभी हाल ही में एक नया अपडेट आया है। जिसके बाद से व्हाट्सएप में एक नया फीचर ऐड हुआ है। यह फीचर आपके काफी काम आ सकता है। आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है। 

क्योंकि इस Feature की मदद से अभी आप व्हाट्सएप पर फोटो को कुछ इस प्रकार से भी भेज सकते हैं की जिस भी व्यक्ति के पास आप फोटो भेजेंगे, वह उस फोटो को सिर्फ एक बार ही देख पाएगा। उसके बाद वह दोबारा उस फोटो को ओपन नहीं कर सकता है, ना ही वह उस फोटो को किसी के साथ शेयर कर सकता है और ना ही फॉरवर्ड कर सकता है। 

Whatsapp पर सामने वाले को हमारी फ़ोटो सिर्फ एक बार दिखे ऐसी फ़ोटो कैसे भेजे ?

तो व्हाट्सएप का यह अपडेट काफी अच्छा है। इस फीचर का इस्तेमाल आप उस समय कर सकते हैं, जब आपको अपनी कोई प्राइवेट फोटो किसी के साथ व्हाट्सएप पर शेयर करनी हो और आपको उस व्यक्ति पर विश्वास भी ना हो, तो ऐसी स्थिति में आप इस फीचर का इस्तेमाल करते हुए उस बंदे को व्हाट्सएप पर अपनी फोटो भेज सकते हैं।

इससे फायदा यह होगा कि सामने वाला बंदा एक बार ही उस फोटो को अपने व्हाट्सएप में ओपन करके देख सकता है। उसके बाद जैसे ही वह बैक आएगा, तो उसके बाद ना तो वह दोबारा उस फोटो को ओपन कर सकता है, और ना ही वह उस फोटो को किसी के साथ शेयर कर सकता है। तो व्हाट्सएप का यह काफी यूज़फुल फीचर है। इस पर हमने एक वीडियो भी बनाया है। अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखकर समझना चाहे, तो आप अभी यहां क्लिक करके इस जानकारी को वीडियो में भी देख सकते हैं।


Whatsapp पर सामने वाले को हमारी फोटो सिर्फ एक बार दिखे ऐसी फोटो कैसे भेजे ?

1. इसके लिए आपको सबसे पहले whatsapp ओपन करना है।

2. फिर उस बन्दे की चैट ओपन करे जिसे आप ऐसी फोटो भेजना चाहते है।

3. उसके बाद मीडिया आइकॉन पर क्लिक करे।

Gellery पर क्लिक करके वो फोटो सेलेक्ट करे जो आप उस बन्दे को भेजना चाहते है।

4. फोटो सेलेक्ट करने के बाद आगे ऐसा पेज ओपन होगा।

यहां सबसे पहले 1 आइकॉन पर क्लिक करे और फिर Send बटन पर क्लिक करे, इसके बाद आपकी यह फोटो उस बन्दे के बाद कुछ इस प्रकार से सेंड हो जाएगी।

अभी जब सामने वाला बन्दा इस पर एक बार क्लिक करेगा तो उसके सामने आपकी फोटो ओपन हो जाएगी, फोटो देखने के बाद जैसे ही वो वापस चैट पर बैक आएगा तो यह मैसेज unclickable हो जाएगा, यानी कि इसके बाद वो बन्दा चाहे इस मैसेज पर कितना ही क्लिक करे यह फोटो ओपन नही होगी, ना ही वह इस फोटो को किसी के साथ शेयर कर पायेगा।

चलिए अभी हम आपको बताते हैं कि व्हाट्सएप का यह नया फीचर आपको कैसे मिलेगा।

Whatsapp का यह फीचर आज 1 जुलाई 2021 तक सिर्फ व्हाट्सएप्प के Beta Users को ही मिला है, आने वाले कुछ दिनों में यह फीचर व्हाट्सएप्प के सभी यूजर्स को मिलने वाला है, तो अगर आप इस फीचर को प्राप्त करना चाहते है तो आपको अपने व्हाट्सएप्प को अपडेट करना पड़ेगा, आप प्ले स्टोर में जाकर अपने मोबाइल में व्हाट्सएप्प अपडेट कर सकते है, अगर आपको whatsapp update करना नही आता है, तो यह लेख पढ़ें।

अगर आपको व्हाट्सएप्प अपडेट करने के बाद भी यह फीचर ना मिले तो आपको व्हाट्सएप्प का beta प्रोग्राम जॉइन करना पड़ेगा, यानी कि व्हाट्सएप्प का beta version डाउनलोड करना होगा, इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए यह लेख पढ़ें।

तो व्हाट्सएप्प का यह एक काफी उपयोगी फीचर है, आप अपने मोबाइल में व्हाट्सएप्प अपडेट करके इस फीचर को इस्तेमाल करके जरूर देखें, यकीनन आपको भी यह फीचर काफी पसंद आएगा।

आपकी जानकारी के लिए हम बता दे कि इस प्रकार से फोटो भेजने पर सामने वाला सिर्फ एक बार ही आपकी फोटो को देख सकता है उसके बाद दुबारा वह उस फोटो को ओपन नही कर सकता है, किन्तु जब वह पहली बार उस फोटो को ओपन करेगा तो समय वह उस फोटो का स्क्रीनशॉट लेके उसे अपने फोन में सेव कर सकता है, इसलिए इस बात को ध्यान रखे।


FAQ

Whatsapp पर View Once फीचर क्या है ?

जब भी हम व्हाट्सएप पर View Once का फीचर का इस्तेमाल करते हुए किसी को कोई मीडिया फाइल भेजते हैं तो वह व्यक्ति उस मीडिया फाइल को सिर्फ एक बार ही देख सकता है। उसके बाद वह उस फाइल को कभी भी नहीं देख सकता है।

क्या हम Whatsapp पर View Once फोटो को दुबारा देख सकते है ?

जी नहीं, व्हाट्सएप पर view once फोटो को हम सिर्फ एक बार ही देख सकते है, उसके बाद उस फोटो को नही देखा जा सकता है।

क्या हम Whatsapp View Once फोटो का स्क्रीनशॉट ले सकते है ?

नही, हम व्हाट्सएप पर view once फोटो का स्क्रीनशॉट नही ले सकते है।

ये भी पढ़े...

तो दोस्तो उम्मीद करते है कि आपको यह जानकारी whatsapp पर सामने वाले को हमारी फोटो सिर्फ एक बार दिखे ऐसी फोटो कैसे भेजे ? यह पसंद आई होगी, अगर लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ